Weight Loss Tips: वोडका, मार्टिनी का 1 शॉट कैसे वजन कम करने में है फायदेमंद, जानें इनसे मिलने वाली कैलोरी

जन शराब को स्वास्थ्य के लिए अभिशाप माना जाता है लेकिन अगर सीमित मात्रा में पीया तो इसके कई फायदे हैं, जिसमें से एक वकम करना भी है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 26, 2020Updated at: Feb 26, 2020
Weight Loss Tips: वोडका, मार्टिनी का 1 शॉट कैसे वजन कम करने में है फायदेमंद, जानें इनसे मिलने वाली कैलोरी

जब आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे होते हैं तो आपको अपना भोजन चुनते वक्त बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। आपको न केवल शुगर, अनहेल्दी फैट्स, कार्ब और शुगरी ड्रिंक के प्रति अपना दृष्टिकोण साफ रखने की जरूरत है बल्कि शराब की मात्रा को भी सीमित करना बेहद जरूरी है। सामान्यतौर पर ऐसा कहा जाता है कि जरूरत से ज्यादा शराबी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है लेकिन फिर शराब की खपत लगातार बढ़ रही है। शराब न केवल आपके लिवर को नुकसान पहुंचाती है बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य सेवाओं का कारण भी बनती है। लेकिन कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है और कई शोध में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि मूड को हल्का करने के लिए सत्पाह में एक से दो बार तक सामान्य मात्रा में शराब पीने से कोई नुकसान नहीं होता है। बस आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि आप कौन सी शराब पी रहे हैं और कितनी मात्रा में पी रहे हैं। 

alcohol

कौन सी शराब फायदेमंद

वजन कम करने के लिए हमेशा आपको अपने कैलोरी इनटेक को ध्यान में रखने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको करना होगा कि जो भी आप पी रहे हैं उससे मिलनी वाली कैलोरी में कटौती करें। सोडा, टॉनिक वॉटर, सिरप के बजाए आप स्पिरिट का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा बीयर और वाइन को पीने के बजाए आप विस्की, जिन या फिर रम का एक शॉट लगा सकते हैं। शॉट लगाना आपको बीयर और रम की तुलना में तेजी से रोमांच देगा। इसके साथ ही विस्की, टकीला, वोडका, जिन और रम के एक स्टैंडर्ड शॉट में सिर्फ 97 कैलोरी होती है।

जिनः 44 एमएल के एक शॉट में 142 कैलोरी होती हैं।

मार्टिनीः 65 एमएल के एक शॉट में 124 कैलोरी होती हैं।

वोडकाः 44 एमएल के एक शॉट में सिर्फ 97 कैलोरी होती हैं।

इसे भी पढ़ेंः पेट पर चढ़े फैट को बिना एक्सरसाइज के बर्न करेंगे ये 9 टिप्स, एक्सपर्ट से जानें फायदा

किन चीजों से परहेज करें

जब भी आप डाइटिंग कर रहे हों तो कभी भी अपनी डाइट के साथ कॉकटेल न पीएं। कॉकटेल में बहुत ज्यादा मात्रा में एडड शुगर होती है, जो आपके वजन कम करने के प्रयास को असफल बना सकती है। कैलोरी को बढ़ाने के लिए आप अपनी ड्रिंक में  लाल रंग की खट्टी बेरी या फिर कोक को मिला सकते हैं।

weight loss with alcohol

वजन घटाने के दौरान कौन सी ड्रिंक न पीएं

अगर आप वजन कम करने के लक्ष्य पर हैं तो हमेशा बीयर से दूर रहें। बीयर को कभी भी वजन कम करने के अनुकूल ड्रिंक नहीं माना जाता है। बीयर की एक छोटी कैन में 103 कैलोरी होती है। इसके अलावा बीयर हल्की होती है और ज्यादातर लोग एक बार में दो से तीन कैन तक पी जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः  कमर और जांघ पर चढ़ी जिद्दी चर्बी को उतार फेंकेंगी लेमनग्रास टी, बॉडी बनेगी 'वेल शेप्ड'

क्या है निष्कर्ष

अगर सच कहा जाए तो शराब के सेवन को कभी भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना गया है। अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो शराब के सेवन से दूर रहें। लेकिन अगर आप ड्रिंक करना चाहते हैं तो फिर हेल्दी विकल्पों की ओर जाएं, जिनमें कम शुगर होती है। इसके अलावा आप सामान्य मात्रा में ड्रिंक पीकर सेहत ठीक रख सकते हैं।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer