फैट लॉस और वेट लॉस में अंतर क्‍या है? एक्‍सपर्ट से जानें दोनों में से क्‍या है जरूरी

हमारे शरीर को फैट की भी जरूरत होती है, जिसे हम असंतृप्‍त वसा या अनसैचुरेटेड फैट कहते हैं! कुल मिलाकर फैट लॉस ही जरूरी है वेट लॉस भ्रम मात्र है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 21, 2020Updated at: Feb 21, 2020
फैट लॉस और वेट लॉस में अंतर क्‍या है? एक्‍सपर्ट से जानें दोनों में से क्‍या है जरूरी

पोषण विशेषज्ञ, गौरव तनेजा कहते हैं "फैट लॉस यानी चर्बी घटाना हमारा लक्ष्‍य होना चाहिए न कि वेट लॉस। फैट लॉस और वेट लॉस में काफी अंतर होता है। फैट लॉस में हम हमारे शरीर की अधिक मात्रा में उत्‍पन्‍न चर्बी को कम करते हैं, जबकि वेट लॉस में हम हमारे शरीर का वजन कम करते हैं, अब वो चाहे हमारे शरीर में उत्‍पन्‍न हुए पानी या हमारे शरीर की मांसपेशी या हमारे शरीर की चर्बी या फिर हमारे शरीर की हड्डियों को घटाना हो, जो ज्‍यादातर बुजुर्गों में पाया जाता है।" 

weight-loss 

गौरव तनेजा के मुताबिक, "ज्‍यादातर लोगों को ये गलतफहमी होती है कि हमारे शरीर का वजन कम हो रहो तो हम सही दिशा में हैं, पर ऐसा होना जरूरी नहीं है। फैट लॉस के लिए यदि हम जिम जाते हैं और स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं तो शायद हमारे शरीर से चर्बी कम हो जाए और मसल्‍स बढ़ने से वजन बढ़ जाए। ऐसे में हमारे शरीर में फैट या वसा के बजाय मांसपेशियों का बढ़ना बेहतर माना जाता है। इसके विपरीत यदि हम फैट लॉस करें और साथ ही मसल्‍स भी कम हो जाए तो यह हमारे शरीर के लिए सही नहीं है। इससे हम हमेशा कमजोर रहेंगे और स्किनी दिखेंगे, जो आपके अनफिट होने का प्रमाण है।" 

इसे भी पढ़ें: क्या मोटापा और अवसाद एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं? जानें इन दोनों से निजात पाने के उपाय

शरीर के लिए फैट जरूरी है मसल्‍स? 

गौरव तनेजा कहते हैं, "वजन कम करना एक आसान तरीका है। खाना कम कर दो, वर्कआउट मत करो, आपका वजन कम हो जाएगा। मगर फैट लॉस ही सबसे ज्‍यादा जरूरी है, क्‍योंकि फैट हमारे शरीर का सबसे खराब हिस्‍सा है। जबकि मसल्‍स हमारे शरीका सबसे खराब हिस्‍सा है। अगर हमारे पास सही ट्रेनर नहीं है, सही डाइट प्‍लान नहीं है तो हम कभी भी फैट लॉस नहीं कर पाएंगे। बहुत लोग इस भ्रम में रहते हैं कि वेट लॉस हो गया तो हम फिट हो गए। मगर वेट लॉस होना कई बीमारियों के लक्षण भी हैं, जैसे- पीलिया आदि।"

fat

तनेजा कहते हैं "वजन कम करना बहुत आसान है और यह बहुत कम समय में किया जा सकता है। यदि किसी की शादी है या मॉडल शूट कराना है, यदि वह एक्‍सट्रीम डाइट लेंगे तो 5 से 6 किलोग्राम तक वजन आसानी से कम कर सकेंगे। मगर वेट लॉस होने की सबसे बड़ी समस्‍या ये है कि आप वापस पहले जैसे हो सकते हैं, और अनहेल्‍दी तरीके से वजन कम करने से बाल झड़ना, आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती हैं।" 

हमारे शरीर को फैट की भी जरूरत होती है, जिसे हम असंतृप्‍त वसा या अनसैचुरेटेड फैट कहते हैं, इसके लिए ओमेगा 3 और ओमेगा 6 वाले आहार का सेवन करना चाहिए। कुल मिलाकर फैट लॉस ही जरूरी है वेट लॉस भ्रम मात्र है।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer