Weight Loss Tips: कमर और जांघ पर चढ़ी जिद्दी चर्बी को उतार फेंकेंगी लेमनग्रास टी, बॉडी बनेगी 'वेल शेप्ड'

फिट और फैब दिखने के लिए लोगों की पहली पसंद है हर्बल चाय। लेमनग्रास टी, वो हर्बल चाय है, जो आपका सपना पूरा कर सकती है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 07, 2020Updated at: Feb 07, 2020
Weight Loss Tips: कमर और जांघ पर चढ़ी जिद्दी चर्बी को उतार फेंकेंगी लेमनग्रास टी, बॉडी बनेगी 'वेल शेप्ड'

इस भागदौड़ भरी जिदंगी और व्यस्त जीवनशैली में फिट रहने की चाहत सभी को होती है खासकर उन लोगों को, जिन्हें मोटापा ने अपना शिकार बनाया हुआ है। मोटापा या जरूरत से ज्यादा वजन होना न सिर्फ एक परेशानी है बल्कि ये कई बीमारियों का प्रमुख कारण भी है, जिसमें ह्रदय रोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर की समस्या प्रमुख है। मोटे लोग या यूं कहें कि हाथ, गर्दन, कमर और जांघ पर चढ़ी चर्बी आपके लिए कभी न कभी चिंता का सबब जरूर बनी होगी। यही कारण है कि मोटे लोग फिट दिखने साथ-साथ फिट भी रहना चाहते हैं, जिसके लिए वे तमाम तरह के तरीके भी अपनाते हैं।

weight loss

फिट और फैब दिखने के लिए लोगों की पहली पसंद है हर्बल चाय। मौजूदा वक्त में हर्बल चाय का चलन इसलिए ज्यादा है क्योंकि ये न सिर्फ लोगों को फिट रखने में मदद करती है बल्कि उन्हें कई रोगों से दूर रखने का भी काम करती हैं। वे लोग, जो वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी ग्रीन टी या फिर अन्य प्रकार की हर्बल टी काफी पसंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही वजन बनाएं रखने और तेजी से वजन कम करने में कौन सी हर्बल चाय सही है? अगर आप ग्रीन टी के बारे में सोच रहे हैं तो आप गलत हैं। जी हां, हम ग्रीन टी के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। सही वजन बनाए रखने और तेजी से वजन कम करने के लिए लेमनग्रास टी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट पेय पदार्थ है। 

क्या है लेमनग्रास

लेमनग्रास का नाम सुनकर आपके जहन में एक बार को ये ख्याल होगा कि इसकी सुगंध नींबू जैसी और स्वाद संतरे या फिर किन्नू जैसा होगा। अगर ऐसा है तो सही मायने में ये उससे ज्यादा खास है। इसके प्राकृतिक तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। लेमनग्रास में मौजूद तत्व 

  • तनाव को कम करते हैं।
  • मूड को बेहतर बनाते हैं।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • नींद संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगों की मदद करते हैं। 
  • इसके अलावा लेमनग्रास प्राकृतिक दर्दनिवारक (पेनकिलर) के रूप में भी काम करता है।

इसे भी पढ़ेंः रसोई में रखीं ये 5 चीजें शरीर से निकाल फेंकेंगी जिद्दी चर्बी, जानें यूज का तरीका

Lemongrass Tea For Weight Loss

लेमनग्रास के गुण

बहुत से लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करते हैं और साथ ही लेमनग्रास टी का भी सेवन करते हैं। दरअसल लेमनग्रास में ढेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबायल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इसके एक और खास गुण से वाकिफ नहीं है। लेमनग्राम वजन कम करने के लिए भी जानी जाती है। लेमनग्रास को डिटॉक्स टी के रूप में भी जाना जाता है लेकिन इसमें मौजूद गुण तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं और आप अपना वजन कम करने का लक्ष्य जल्द ही हासिल कर सकते हैं। हालांकि आपको इस टी के साथ-साथ सही वर्कआउट और संतुलित डाइट लेने की भी जरूरत है। 

कैसे फायदेमंद है लेमनग्रास टी 

लेमनग्रास के ऊपर गिनाए गए फायदे सुनकर क्या आपके मन में भी सवाल है कि आखिर कैसे ये हमारे वजन कम करने के लक्ष्य में सहायता कर सकती है? तो आगे जानिए कैसे। लेमनग्रास टी आपके वजन कम करने की डाइट में जरूर शामिल होना चाहिए क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म की सहायता करती है और आपकी बॉडी को अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। इसके चलते आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है। लेमनग्रास टी के सेवन से आपका पेट खाने को तेजी से पचाने में सक्षम होता है और आपको एनर्जेटिक रखने के लिए आपके शरीर को अधिक ईंधन भी पहुंचाता है। 

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज है तो इन टिप्स के साथ कम करें वजन, ब्लड ग्लूकोज भी होगा नॉर्मल

Lemongrass Tea

कब पीएं लेमनग्रास टी

लेमनग्रास टी में बहुत ही कम कैलोरी और कार्ब होते हैं, जिस कारण इसे खाना खाने से तुरंत पहले पीना आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल खाना खाने से पहले लेमनग्रास टी का सेवन आपका पेट भरा रखने में मदद करेगा और आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने से भी बचेंगे। ऐसा करने से आपको अपनी डाइट में भी कमी लाने में मदद मिलेगी। जब आप डाइट कम लेंगे तो आपका खाना और भी तेजी से पचेगा। यह पूरी प्रक्रिया आपको वजन कम करने में मदद करेगी और आपको अपने वजन कम करने के लक्ष्य के करीब ले जाएगी।

शरीर से अतिरिक्त पानी बाहर निकालेगी

लेमनग्रास में मौजूद पॉलीफेनोल आपके शरीर को अधिक ऊर्जा देने का काम करते हैं, जिसके कारण आपकी बॉडी अधिक एनर्जी बर्न करती है और फैट कम होना शुरू हो जाता है, जिसके कारण आप एनर्जेटिक भी रहते हैं। लेमनग्रास टी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में भी काम करती है, जिसका मतलब ये है कि आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने का काम करती है और आपका वजन भी कम होना शुरू हो जाता है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer