Weight Loss Tea: झूलते पेट को फ्लैट बनाने में मददगार है 1 कप गुलाब की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

गुलाब आपकी सुंदरता से लेकर आपको फिट व चुस्‍त-दुरूस्‍त बनाए रखने में मददगार है। आइए यहां जानते हैं गुलाब की चाय बनाने का तरीका और फायदे।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 06, 2020
Weight Loss Tea: झूलते पेट को फ्लैट बनाने में मददगार है 1 कप गुलाब की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

गुलाब ऐसा फूल है, जो आपको मूड को फ्रेश करने से लेकर आपके स्किन केयर रूटीन और आपके वेट लॉस जर्नी में आपका अच्‍छा साथी बन सकता है। गुलाब के कई फायदे हैं, जिसकी वजह से इसका उपयोग तनाव को दूर करने से लेकर वजन घटाने तक किया जा सकता है। गुलाब के फूलों से गुलाब जल और गुलाब के अर्क का आपके ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट में इस्‍तेमाल होता है, तो वहीं गुलाब की चाय आपके वजन को कम करने में मदद करती है। 

अगर आप भी वही पुराने पैंतरे और ब्लैंड वेट लॉस ड्रिंक्स आजमा रहे हैं, तो अब उन्‍हें छोड़े और गुलाब की चाय पर स्विच करें। गुलाब के फूल की सुंदर सी महक आपके मन को शांत करने से लेकर स्वाद कलियों के लिए एक इलाज है। गुलाब की चाय ने इन दिनों काफी लोकप्रियता हासिल की है और माना जाता है कि यह प्रभावी भी है। ये ग्रीन टी जैसी ही एक हर्बल टी है, जो वजन कम करने के साथ अन्य स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि गुलाब की चाय वजन घटाने में कैसे मददगार है और इस चाय को कैसे बना सकते हैं।  

Rose Tea For Weight Loss

गुलाब की चाय बनाने का तरीका 

  • गुलाब की चाय बनाने के लिए आप ताजे गुलाब के फूल लें। 
  • अब आप इन फूलों की पंखुडि़यों को धोकर बीन लें और 1 या 2 कप पानी में फूलों को डाल दें।
  • अब इस पानी को आप 5 मिनट के लिए उबालें और फिर धीमी आंच में पकाएं। 
  • जब आपको लगे कि चाय अच्‍छे से पक गई है और उसका रंग बदल गया है, तो आप गैस बंद कर दें। 
  • अब इस पानी को उबलने के लिए रख दें।
  • अब आप इसे छानकर कप में लें और स्‍वादानुसार नींबू और शहद मिलाएं।  
  • आपकी गलाब की चाय तैयार है, अब आप इसका सेवन रोजाना 2 से 3 बार कर सकते हैं। 

गुलाब की चाय के फायदे 

गुलाब की चाय के नियमित सेवन से आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेजी मिलती है और आपकी त्‍वचा की रंगत में सुधार होता है। इतना ही नहीं गुलाब की चाय आपके बालों को स्‍वस्‍थ रखने आर पाचन में भी स‍हायक होती है। रोज टी यानि गुलाब की चाय एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है और मूड सको सही करने व तनाव को दूर करने में भी सहायक है। 

How rose tea reduce weight

वजन घटानें में कैसे मददगार है गुलाब की चाय? 

इंफ्लेमेशन से लड़ने में मददगार: गुलाब की चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि आपको वजन घटाने को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढें: तेजी से वजन घटाना है, तो डाइटिंग छोड़ें और करें ये देसी भांगड़ा डांस 

पाचन को बढ़ाती है: क्‍योंकि गुलाब की चाय एक हर्बल चाय है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए जानी जाती है। इस प्रकार बेहतर पाचन आपको तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। आप दिन के 1 या 2 कप दो गुलाब की चाय पिएं।

शरीर को डिटॉक्‍स करे: गुलाब की चाय के मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण, यह यूरिनरी ट्रैक के संक्रमण को भी रोकने में मदद करती है और शरीर को डिटॉक्‍स करती है। जब आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं, तो आपके शरीर को स्वस्थ वजन बनाए रखना आसान हो जाता है।

Rose Tea Benefits

आपको भरा हुआ महसूस कराती है: यह एक कैफीन-रहित चाय है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। इसके साथ ही यह आपको भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे कि आप बार-बार खाने की ओर नहीं दौड़ते हैं। 

इसे भी पढें: झूलते पेट और वजन घटाने के लिए डाइट मे आज ही शामिल करें ये 3 सस्‍ती दालें

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए: यह हर्बल टी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है। गुलाब की चाय में विटामिन सी समृद्ध मात्रा में होता है और इस कारण यह आपको विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है। इसके अलावा, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली  वजन कम करने में भी मदद करती है।

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer