Masala Bhangra: तेजी से वजन घटाना है, तो डाइटिंग छोड़ें और करें ये देसी भांगड़ा डांस

मसाला भांगड़ा वजन घटाने का एक मजेदार तरीका है। इसमें आपको फिट रखने के लिए बस बॉलीवुड की धुनों पर कुछ ठुमके और भांगड़ा करना है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 20, 2020Updated at: Jan 20, 2020
Masala Bhangra: तेजी से वजन घटाना है, तो डाइटिंग छोड़ें और करें ये देसी भांगड़ा डांस

बहुत से लोग अपने वजन बढ़ने को लेकर काफी परेशान रहते हैं और मोटापे के कारण तनावग्रस्‍त हो जाते हैं। इस तरह वजन कम होना हमारे जीवन का सबसे तनावपूर्ण हिस्सा बन जाता है। एक्‍सट्रा वजन को कम करने के लिए निरंतर प्रयासों के बावजूद, भी आप अपने वेट लॉस पैरामीटर पर अच्‍छे अंक प्राप्त करने में असफल रहते हैं। अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं, लेकिन जिम नहीं करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए यहां एक मजेदार तरीका बता रहे है। इसमें आपको वजन कम करने के लिए कोई क्रैश डाइट नहीं, कोई जिम सेशन नहीं, बस बॉलीवुड गानों की धुनों पर थिरकना है और मसाला भांगड़ा करना है। यह वजन घटाने के लिए और फिटनेस का एक मजेदार विकल्प है। आइए मसाला भांगड़ा के बारे में और अधिक जानिए। 

भांगड़ा बिना किसी स्‍टेप नियमों के किया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध डांस डांस फॉर्म में से एक है। जिसे कि काफी पसंद किया जाता है। इस डांस के लिए आपको इसमें अव्‍वल होने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि इसे कोई नॉन डांसर भी कर सकता है। पिछले कुछ वर्षों से फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच फिटनेस एंगल से मसाला भांगड़ा काफी लोकप्रिय हो गया है। यह डांस के साथ एक्‍सरसाइज न केवल भारत में प्रचलित है, बल्कि पश्चिमी देशों में व्यापक रूप से लोकप्रिय है, जहाँ लोग मस्ती और फिटनेस के लिए डांस क्‍लासेस ले रहे हैं। 

जानिए क्‍या है मसाला भांगड़ा वर्कआउट? 

मसाला भांगड़ा, यह एक डांस वर्कआउट है, जो कि भांगडा स्‍टेप्‍स के साथ किया जाता है। यह डांस सिर से पैर तक पूरे शरीर को व्‍यस्‍त रखता है, जो पूरे शरीर को एक ही बार में ही एक्‍सरसाइज करने में मदद करता है। कुछ हफ्तों के लिए 45-60 मिनट का एक सेशन आपको स्लिम-ट्रिम और पतला बना देगा। मसाला भांगड़ा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं और यह डांस और फिटनेस दोनों के लिए है। बस आप बीट से बीट मिलाकर भांगड़ा करें। 

Masala Bhangra Workout

मसाला भांगड़ा वजन घटाने में कैसे मदद करता है?

मसाला भांगड़ा वजन कम करने का यह सबसे मजेदार तरीका है। इसमें वजन कम करने के लिए आवश्यक दोनों महत्वपूर्ण कारक हैं, मेटाबॉलिज्‍म और गतिविधि।

कैलोरी बर्न करने और शरीर से अनावश्यक फैट को बर्न करने के लिए एक व्यक्ति को शारीरिक रूप से सक्रिय रहना पड़ता है। आपको पता नहीं होगा, लेकिन यह डांस फॉर्म आपके शरीर के प्रत्येक भाग की एक्‍सरसाइज में मदद करेगी। यह आपकी कैलोरी बर्न को गति देने के लिए मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ाता है। कुछ लोगों ने दावा किया है कि नियमित रूप से मसाला भांगड़ा करने से 20 किलो वजन कम होता है, जो अविश्वसनीय है।

इसे भी पढें: जिम और डाइटिंग का चक्कर छोड़ें, खाली समय में डांस करके भी तेजी से घटा सकते हैं वजन

जबकि सबसे बड़ा फायदा वजन कम करना है, आइए यहाँ इस डांस और वर्कआउट के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ आपको बताते हैं: 

कैलोरी की चिंता नहीं

यदि आप वजन घटाने के प्रयास में होते हैं, तो अक्‍सर आप जब भी कुछ खाते हैं, तो उससे पहले आप उससे मिलने वाली कैलोरी की चिंता करते हैं। जबकि यदि आप मसाला भांगड़ा वर्कआउट करते हैं, तो आपको कैलोरी की चिंता नहीं होती। नाश्ते के लिए मक्खन के साथ अनाज या परांठे खाना कोई बड़ी बात नहीं, यह डांस सभी कैलोरी को बर्न कर देगा। जिसका मतलब है, आप आसानी से आपके द्वारा उपभोग की गई कैलोरी को बर्न कर सकते हैं।

Masala Bhangra Steps

तनाव कम करता है

डांस आपके तनाव को कम या दूर करने से जुड़ा है, यह आपको तनावमुक्‍त कर सकता है। जितना अधिक आप अपने दिल की भावनाओं को डांस के जरिए बाहर निकालेंगे और उसमें मग्‍न होकर परेशानियों को भूलेंगे, उतना ही बेहतर और कम तनाव महसूस करेंगे।

सहनशक्ति में सुधार

शुरुआती दिनों में मसाला भांगड़ा स्‍टेप्‍स को फॉलो करना थोड़ा कठिन होगा, लेकिन हर बीतते दिन के साथ आपकी ताकत और सहनशक्ति बढ़ती जाएगी।

इसे भी पढें: क्‍या सच में मोटापा कम कर सकता है फैट फ्रीजिंग? जानें कितनी सुरक्षित और फायदेमंद है ये थेरपी

दिल के लिए अच्‍छा 

मसाला भांगड़ा वर्कआउट आपके दिल के लिए भी एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। क्‍योंकि भांगड़ा एक हाई इंटेसिटी डांस फॉर्म यानि तेजी के साथ किया जाने वाला डांस है। जिसकी वजह से यह बेहतर परिसंचरण और हृदय स्वास्थ्य के लिए आपके दिल के कार्यों में सुधार करेगा।

Read More Article On Weight Management In Hindi

Disclaimer