Pulses For Weight Loss : झूलते पेट और वजन घटाने के लिए डाइट मे आज ही शामिल करें ये 3 सस्‍ती दालें

Weight Loss Diet: यह जरूरी नहीं कि आपको अपने मोटापे या वजन घटाने (Obesity and Weight Loss) के लिए जिम जाना पड़े या फिर कोई वेट लॉस डाइट फॉलो करनी पड़े

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 18, 2019Updated at: Jan 21, 2020
Pulses For Weight Loss : झूलते पेट और वजन घटाने के लिए डाइट मे आज ही शामिल करें ये 3 सस्‍ती दालें

अगर बात वजन घटाने की आती है, तो हम से अधिकतर लोग कई वजन घटाने के तरीके ढूंढने लगते हैं। इसमें कई वेट लॉस डाइट और एक्‍सरसाइज शामिल होती हैं। लेकिन वजन घटाने के प्राकृतिक तरीकों में व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ खानपान ही सबसे बेहतर विकल्‍प है। अब अगर हम आपको बताएं कि आपकी रसोई में मौजूद कुछ दालें आपका वजन कम करने में मदद कर स‍कती हैं, तो शायद यकीन करना मुश्किल हो। आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सी दालें हैं, जो आपके वजन को कम करने में मदद करती हैं। 

वजन कम करने के वाली दालें तरीके (3 Pulses For Reduce Belly Fat and Weight) 

मूंग दाग (Moong Dal)

मूंग दाल को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए अक्‍सर बीमारियों में मूंगदाल के सेवन की सलाह दी जाती है। पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के साथ मूंग दाल आपके वजन को तेजी से कम करने में भी सहायक है। मूंग दाल हाई फाइबर और प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन से भरपूर होती है, जो वजन घटाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा, मूंग दाल पचाने में आसान है और इस दाल में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ और भूख को शांत रखने में मदद करती है। यही वजह है कि मूंग दाल को वजन घटाने के लिए एक प्रभावी विकल्प बनाया जा सकता है और स्‍प्राउट्स के तौर पर मूंग दाल को खाया जाता है।

इसे भी पढें: बैली फैट कम करने से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक, जानें आंवला से बनी इस देसी ड्रिंक के 5 फायदे

मसूर दाल (Masoor Dal)

मसूर दाल भी आपके वजन को कम कर सकती है क्‍योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा होती है, जो कि आपके शरीर के लिए आवश्‍यक होती है। इसके अलावा इसमें वसा की मात्रा कम होती है। इसके अलावा, मसूर दाल में हाई फाइबर होता है, जो वजन घटाने के लिए इसके प्रभाव को और मजबूत करता है। यह दाल भी पाचन में बेहतर होती है और पाचन प्रक्रिया को आसान बनाती है। एक कप मसूर दाल से आपके शरीर को सभी जरूरी विटामिन्‍स, प्रोटीन और अन्य पोषक पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं।

इसे भी पढें: इसे भी पढें: पेट की चर्बी से लेकर थुलीथुली जांगों कम करने के लिए इन 2 तरीकों से खाएं एवोकैडो

कुल्थी की दाल (Kulthi Ki Dal)

कुल्थी की दाल न केवल वजन घटाने में सहायक होती है, बल्कि आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। इस दाल में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व पाये जाते हैं। मूंग दाल पथरी के इलाज में भी काफी हद तक मदद करती है। कुल्‍थी को दाल गहथ दाल के नाम से भी जाना जाता है, जो कि तेेजी से बैली फैट कम करनेे में मदद करती हैै। 

यह दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। कुल्‍थी की दाल  फाइबर, विटामिन्‍स और खनिजों से भरपूर है और कैलोरी की मात्रा इसमें काफी कम हेाती है, जो इसे एक वजन घटाने के लिए अद्भुत खाद्य-पदार्थों में से एक बनाता है। आप कुल्‍थी की दाल को स्‍प्राउट्स के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं। 

ऐसे में अगर आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के डाइट प्‍लान तलाश रहे हैं, तो आप इन दालों को अपनी डाइट का हिस्‍सा बना सकते हैं। 

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer