वेट लॉस रूटीन के दौरान भूख को शांत रखने के लिए ट्राई करें ये 7 टिप्स, वजन और तोंद होगी कम

भूख लगने पर अक्सर हम कुछ अनहेल्दी फूड खा लेते हैं, जो हमारे वेट लॉस रूटीन को खराब कर देता है। जानें भूख पर काबू पाने का तरीका। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 21, 2020Updated at: Jan 21, 2020
वेट लॉस रूटीन के दौरान भूख को शांत रखने के लिए ट्राई करें ये 7 टिप्स, वजन और तोंद होगी कम

बढ़ी हुई तोंद किसी को पसंद नहीं होती, कोई इसे 'खाते-पीते घर की निशानी' मानता है तो कोई इसे बीमारी। बढ़ी हुई तोंद या यूं कहें कि वजन कम करने के लिए कई प्रकार की कोशिशें करते हैं, जिसमें वेट लॉस डाइट भी शामिल है। लेकिन वेट लॉस डाइट व रूटीन के साथ चिपके रहना हमेशा से मुश्किल रहता है और इसी कारण बहुत से लोग ऐसा कर पाने में सफल नहीं होते। दरअसल वजन कम करने की कोशिशों में लगे व्यक्तियों को कम खाने की सलाह दी जाती है लेकिन वेट लॉस रूटीन के दौरान भूख को शांत रख पाना बहुत मुश्किल होता है। होता यूं है कि भूख लगने पर अक्सर हम कुछ अनहेल्दी फूड खा लेते हैं, जो हमारे वेट लॉस रूटीन को खराब कर देता है और हम वजन नहीं कम कर पाते। अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन भूख है कि शांत होने का नाम नहीं ले रही तो ये 7 टिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन टिप्स के साथ आप भूख को काबू कर सकते हैं।

weight loss

पानी पीएं

अगर आपको कुछ खाने की तलब लगी है तो पानी पीएं। उस खाने की तलब धीरे-धीरे अपने आप कम हो जाएगी। पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि ये भूख को शांत करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, फैट बर्न करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर आपको चाय, कॉफी और सोडा पीने का मन कर रहा है तो आप इनसबके बजाए एक गिलास पानी पीएं। ऐसा करने से शरीर के कुल तरल पदार्थ से मिलने वाली कैलोरी में भी कमी आएगी।

खाने के बीच सही समय बनाएं

आपको अपने खाने के समय के बीच ज्यादा अंतर नहीं बनाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी भूख बढ़ती है। किसी भी भोजन को न छोड़े फिर चाहे वे सुबह का नाश्ता हो या दोपहर का भोजन या फिर रात का खाना। अगर आपको भूख लग रही है तो आप बादाम, मिक्सड नट जैसे कुछ स्नैक का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन बढ़ने और पेट फूलने के बीच होते हैं ये 3 अंतर, जानें फूले पेट को ठीक करने के 3 तरीके

तनाव लेने से बचें

कभी-कभार कुछ लोग तनाव भरी स्थिति में जरूरत से ज्यादा भोजन करना शुरू कर देते हैं। तनाव कोर्टिसोल हार्मोन के ब्लड लेवल को भी बढ़ा देता है, जो वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार होता है। आपको तनाव कम करने के लिए ध्यान लगाना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से अपनेआप भूख शांत होने लगती है।

weight loss

सभी प्रकार के भटकाव से खुद को दूर रखें

आपके खाने की तलब का आमतौर पर एक पैटर्न होता है। आपको इसे पहचानना होगा और उसके अनुसार कार्य करना होगा। आपको कुछ दिनों तक सभी तरह के फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए। आखिरकार, यह एक आदत बन जाएगी और आप अपनी भूख को काबू रखने में सफल साबित होंगे।

प्रोटीन और सब्जियों का सेवन करें

आपको अपने लंच और डिनर में लीन मीट, बीन्स और हरी सब्जियों को शामिल करनी चाहिए। पालक का अर्क वजन घटाने के लिए भी बहुत उपयोगी है क्योंकि यह भूख को कम करता है और फैट के पाचन में विलंब करता है। प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करने से पूरे दिन पेट भरा रहता है और आखिरकार भूख पर काबू रहता है।

इसे भी पढ़ेंः  चाय पीने के हैं शौकीन तो पीएं ये 5 प्रकार की चाय तेजी से घट जाएगी शरीर पर जमा चर्बी, जानें और गजब के फायदे

पूरी नींद लें

अच्छी नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक नींद सही नहीं आएगी आपके शऱीर में हार्मोन की गड़बड़ी पैदा होने लगेगी। इसी के कारण भूख ज्यादा लगने लगती है और शरीर को किसी विशिष्ट खाद्य पदार्थ की तलब लगने लगती है।

सीमित मात्रा में भोजन करें

अगर आप किसी चीज को बिल्कुल खाना छोड़ देंगे तो आपको उसकी तलब जरूर लगना शुरू हो जाएगी। इसलिए हर चीज सीमित मात्रा में खाना शुरू कर दें।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer