वजन बढ़ने और पेट फूलने के बीच होते हैं ये 3 अंतर, जानें फूले पेट को ठीक करने के 3 तरीके

अक्सर लोग पेट फूलने और वजन बढ़ने के बीच के अंतर को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं, ये 3 तरीके पता लगाने में आपकी मदद करेंगे। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 08, 2020
वजन बढ़ने और पेट फूलने के बीच होते हैं ये 3 अंतर, जानें फूले पेट को ठीक करने के 3 तरीके

ज्यादातर लोगों के लिए बेली फैट वजन बढ़ने का सबसे पहला संकेत होता है। कोई भी व्यक्ति जब अपनी कमर का साइज बदलता हुआ देखता है तो वह समझने लगता है कि अब उसका वजन बढ़ने लगा है। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि ज्यादातर लोग अपने मिड-सेक्शन को लेकर चिंतित रहते हैं। हालांकि कभी-कभार बाहर निकला हुआ पेट, पेट फूलने के कारण हो सकता है न कि पेट पर चर्बी के कारण। पेट का फूलना तब होता है जब आपके पेट में पानी ज्यादा होती है या फिर गैस। ये आपको असहज बनाता है और आपका पेट हर वक्त भरा-भरा सा रहता है। अगर आप कभी-कभार इस बात लेकर असमंजस में रहते हैं कि आपका वजन बढ़ रहा है या फिर आपका पेट फूला हुआ है तो हम आपको पता लगाने के तीन आसान संकेत बता रहे हैं। इस लेख के जरिए आप आसानी से पता लगा पाएंगे कि आपका पेट फूला हुआ है या फिर आपका वजन बढ़ रहा है।

stomach

इन संकेतों के जरिए जानें पेट फूला हुआ है या वजन बढ़ रहा है

क्या बदल रहा है पेट का साइज

क्या आपको खाना खाने के बाद या फिर मासिक धर्म के दौरान जैसे कुछ समय पर पेट बाहर निकला महूसस होता है? अगर आपका जवाब हां है तो ये वजन बढ़ने का नहीं बल्कि पेट फूलने का संकेत है। अगर आपका वजन वास्तव में बढ़ा हुआ है तो आपकी कमर का साइज हमेशा बढ़ा हुआ रहेगा न कि कुछ वक्त के लिए। आपका पेट उस समय फूल जाता है जब आपको रक्तस्राव हो रहा हों या फिर जब आपने अधिक नमक का सेवन किया हो और शौच न गए हों।

इसे भी पढ़ेंः चाय पीने के हैं शौकीन तो पीएं ये 5 प्रकार की चाय तेजी से घट जाएगी शरीर पर जमा चर्बी, जानें और गजब के फायदे

सिर्फ आपका पेट बाहर दिखाई दे

अगर आपका वजन बढ़ रहा है या बढ़ गया है तो सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि क्या आपका पेट उभरा हुआ दिखाई दे रहा है। क्या आपको शरीर के अन्य हिस्सों पर भी उभार दिखाई देता है या फिर शरीर के केवल बीच के हिस्से में? अगर ऐसा पूरे शरीर पर है तो आपको वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज शुरू करने की जरूरत है। लेकिन अगर केवल एक ही जगह यानी की आपके पेट पर ऐसा है तो आपके पेट में गैस हो सकती है। पेट में बनी गैस से राहत पाने के लिए आप चाहे तो गैस की गोली या फिर कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

क्या आपका पेट टाइट है

वजन बढ़ा है या पेट फूला ये जानने के लिए अगला कदम है पेट पर हाथ लगाएं और उसे दबाकर चेक करें। अपने पेट को धीरे-धीरे से दबाएं खासकर वहां, जहां पर पेट फूला हुआ है। अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपका पेट टाइट है तो इसका मतलब है कि आपका पेट फूला हुआ है। आमतौर पर आपका पेट नरम और स्पॉन्जी होता है और वजन बढ़ने के बाद भी ऐसा ही रहता है। अगर आपका साइज बड़ी आसानी से बढ़ रहा है तो इसके पीछे अत्यधिक फैट एक कारण हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः डाइट-एक्सरसाइज ही नहीं ये 3 टिप्स भी वजन घटाने के लिए हैं बहुत जरूरी

stomach

फूले पेट से ऐसे पाएं निजात

हाइड्रेटेड रहें

डिहाइड्रेशन उन सामान्य कारणों में से एक है, जो आपको हर समय पेट फूला हुआ महसूस कराते हैं। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी की कमी से कब्ज होता है, जिससे आप असहज महसूस करते हैं।

नमक और कार्ब्स का सेवन कम करें

नमक के अधिक सेवन से शरीर में पानी की कमी होती है। यहां तक कि कुछ कार्ब्स आपको पेट भर महसूस करा सकते हैं।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

आपको स्वस्थ और फिट रहने के लिए न केवल सही तरीके से भोजन करना चाहिए बल्कि हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए। वजन कम करने और सही प्रकार से शौच के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बेहद ही जरूरी है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer