Motivational Tips For Weight Loss: डाइट-एक्सरसाइज ही नहीं ये 3 टिप्स भी वजन घटाने के लिए हैं बहुत जरूरी

2020 के सबसे जरूरी संकल्पों में से एक है वेट लॉस तो अपनाएं ये 3 आसान टिप्स, वजन कम करने के लिए मिलेगी प्रेरणा। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 03, 2020
Motivational Tips For Weight Loss: डाइट-एक्सरसाइज ही नहीं ये 3 टिप्स भी वजन घटाने के लिए हैं बहुत जरूरी

क्या अब वो वक्त आ गया है, जिसके लिए आप बेसब्री से नए साल का इंतजार कर रहे हैं या कर रही हैं? जी हां, हम बात कर रहे हैं आपके नए साल के उस संकल्प की, जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत और ढृढ संकल्प की जरूरत पड़ने वाली है और वह आपके वजन कम करने का संकल्प। आपके वजन कम करने की प्रक्रिया को कई कारक प्रभावित करते हैं। एक सीमित डाइट फॉलो करने और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के अलावा आपको उन कारकों पर भी ध्यान देने की जरूरत है, जो आपको वजन घटाने के लिए प्रमुख रूप से प्रभावित करते हैं।

कई मशहूर डाइट प्लान तेजी से वजन कम करने का दावा करते हैं लेकिन इनमें से कुछ डाइट के गंभीर दुष्प्रभाव भी सामने आते हैं। अगर आप 2020 में वजन घटाना चाहते हैं तो हम इस प्रक्रिया की शुरुआत कपने वाले लोगों के लिए कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको इस दौरान हमेशा अपने दिमाग में रखना चाहिए। ये न केवल आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाएंगे बल्कि आपको वजन कम करने में मदद भी करेंगे।

weight loss

ये तरीके आपको 2020 में देंगे वजन कम करने के लिए प्रेरणा

ऐसे लक्ष्य बनाएं, जो वास्तविक हों

आपको ये बात स्वीकार करने की जरूरत है कि आप कुछ दिन या महीनों में बहुत ज्यादा वजन कम नहीं कर सकते। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जो समय लेती है। आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने के लिए वास्तविक लक्ष्य बनाने की जरूरत है। आप इस हिसाब से अपनी डाइट और एक्सरसाइज का चुनाव करें, जो आपकी बॉडी को भाएं। वजन घटाने के लिए आप उतनी ही कैलोरी का सेवन करें, जितना आपको बर्न करने की जरूरत है। इसके साथ ही आपको दिन भर में अपने एक्टीविटी लेवल पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ेंः : स्वाद बढ़ाएगी और वजन घटाएगी गुड़हल की चाय, जानें इसके अन्य फायदे

फैड डाइट ही एकमात्र समाधान नहीं

फैड डाइट बहुत ज्यादा चलन में हैं और ये तेजी से वजन कम करने का वादा भी करती हैं। लेकिन फैड डाइट आपके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित भी करती हैं। अधिकतर फैड डाइट में जरूरी पोषक तत्वों को नजरअंदाज किया जाता है, जो मानव शरीर के चलने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए आप 2020 में ऐसी डाइट लें, जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्व हो। भले ही आप सीमित कैलोरी में भोजन लें लेकिन ऐसी डाइट लें, जिसमें सभी प्रकार के जरूरी पोषक तत्व हों। इसके साथ ही एक ऐसी संतुलित डाइट लें, जो आपको सही वजन बनाए रखने के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करे।

weight loss

मेटाबॉलिज्म को नजरअंदाज न करें

मेटाबॉलिज्म आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। बेहतर मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से वजन कम करने में मदद करता है। कई कारक हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं। आपको ऐले कदम उठाने चाहिए, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए हर संभव तरीके अपनाते हैं लेकिन उन्हें प्रभावी नतीजे नहीं मिलते। ऐसा उनके खराब मेटाबॉलिज्म के कारण होता है।

इसे भी पढ़ेंः  वजन कम करने वाले 3 अच्‍छे और बढ़ाने वाले 3 खराब ड्रिंक, जानें आपके लिए कौन सा है फायदेमंद

वजन घटाने के ऐसे टिप्स, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

  • घटाने में पानी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए दिन में बहुत सारा पानी पीना चाहिए। 
  • जो भोजन पसंद है उसे खाएं। 
  • वजन घटाने के लिए दोस्तों और परिवार से मदद मांगे। 
  • भाव में आकर खाना खाने से बचें।
  • पर्याप्त नींद लें और तनावमुक्त रहें।
  • अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर लें। 
  • वजन घटाने के दौरान हमेशा सकरात्मक रहें।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer