Hibiscus Tea For Weight Loss: स्वाद बढ़ाएगी और वजन घटाएगी गुड़हल की चाय, जानें इसके अन्य फायदे

गुड़हल की चाय पीने में जितनी मजेदार है ये उतनी ही तेजी से वजन भी घटाती है। इस लेख में जानें इसके स्वास्थ्य लाभ।  

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 02, 2020Updated at: Jan 02, 2020
Hibiscus Tea For Weight Loss: स्वाद बढ़ाएगी और वजन घटाएगी गुड़हल की चाय, जानें इसके अन्य फायदे

नया साल आए हुए सिर्फ कुछ वक्त बीता है और आप अपने टारगेट सेट करने में लग गए होंगे कि इस साल में ये चीजें करूंगा या करूंगी। अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो इस सूची में कहीं न कहीं आपने वजन कम करने को जरूर एक बिंदु बनाया होगा। इसके लिए शायद आपने जिम की मेंबरशिप भी ले ली हो या फिर इंटरनेट पर वर्कआउट और डाइट रूटीन भी ढूंढ निकाला हो। ऐसा कुछ वक्त तक अच्छा लगता है लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते हैं, सिर पर से वजन कम करने का बुखार कम होता चला जाता है। इस लेख के जरिए हम आपको ऐसा एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जो आपको वजन करने के साथ-साथ ऊर्जा भी प्रदान करेगा।

Hibiscus Tea

हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि चाय और कॉफी वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। हालांकि अपने वजन को कम करने में जुटे लोगों के लिए ग्रीन टी पहली पसंद होती हैं लेकिन हर किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं आता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको भी ग्रीन टी पसंद नहीं और आप वजन घटाने की कोशिश में लगे हुए हैं तो ये चाय आपके लिए विकल्प हो सकती है। आप इस चाय को अपनी डाइट में शामिल कर अपने मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन घटाने की प्रक्रिया को और तेज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करने वाले 3 अच्‍छे और बढ़ाने वाले 3 खराब ड्रिंक, जानें आपके लिए कौन सा है फायदेमंद

गुड़हल की चाय (Hibiscus tea) घटा सकती है वजन

गुड़हल की चाय एक स्वस्थ-हर्बल चाय है, जो गुड़हल के पौधों के सूखे अर्क से बनाई जाती है। गुलहड़ की चाय का स्वाद खट्टा और मीठा होता है, जिसके शौकीन ज्यादातर भारतीय हैं। इस चाय की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे ठंडा और गर्म दोनों तरीकों से पिया जा सकता है। इसके अलावा इसे किसी भी मौसम में पिया जा सकता है। 

Buy Online: GTEE Hibiscus Tea Bags, 25 Tea bags (Pack of 2) & MRP.360.00/- only. 

Hibiscus Tea

कोलेस्ट्रोल लेवल घटाती है गुड़हल की चाय

इसके अलावा ये बेहद ही पौष्टिक होती है। इतना ही नहीं ये आपके ह्रदय के लिए भी स्वस्थ है और कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने का काम करती है। गुड़हल की चाय वजन घटाने में भी काफी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंः पेट पर झूलती चर्बी को तेजी से अंदर करने में फायदेमंद हैं ये 3 ड्रिंक, जानें इन्हें घर में बनाने का तरीका

क्या कहते हैं अध्ययन

एक अध्ययन के मुताबिक,गुड़हल की चाय बीएमआई (body mass index), वजन का भार, फैट, कूल्हों पर चढ़ी चर्बी को कम करने में मदद करती है। चूंकि ये हमारे शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल लेवल पर सकरात्मक प्रभाव भी डालती है इसलिए इसे पीने से मोटापे का खतरा भी कम हो जाता है।

पाचन को भी दुरुस्त करती है गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करती हैं। इतना ही नहीं इसे पीने से पाचन क्रिया में भी सुधार होता है। ये दोनों ही कारक स्वस्थ शरीर और वजन घटाने में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer