Weight Loss In Type 2 Diabetes: डायबिटीज है तो इन टिप्स के साथ कम करें वजन, ब्लड ग्लूकोज भी होगा नॉर्मल

Weight Loss In Type 2 Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के लिए वजन कम करना बहुत जरूरी है, जानें आसान टिप्स। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 30, 2020Updated at: Jan 30, 2020
Weight Loss In Type 2 Diabetes: डायबिटीज है तो इन टिप्स के साथ कम करें वजन, ब्लड ग्लूकोज भी होगा नॉर्मल

वजन कम करना हर मोटे व्यक्ति की सूची में सबसे ऊपर होता है। लेकिन टाइप-2 डायबिटीज (type 2 diabetes)से पीड़ित लोगों के लिए वजन कम करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। शरीर पर अत्यधिक चर्बी बॉडी को इंसुलिन का प्रतिरोधी बना देती है, जिसके कारण ब्लड ग्लूकोज का प्रबंधन और चुनौतीपूर्ण हो जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक,  टाइप-2 डायबिटीज (type 2 diabetes)से पीड़ित 90 फीसदी लोग या तो मोटे हैं या फिर उनका वजन बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है। कुछ शोध में ये जानकारी भी सामने आई है कि वे लोग, जिनका बॉडी मास इंडेक्स हाई होता है उनमें टाइप-2 डायबिटीज (type 2 diabetes) का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए ध्यान रहे कि चार से 5 किलो तक वजन कम करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है  और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है। वजन कम करना संभव है और डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए इसके फायदे बहुत ज्यादा हो सकते हैं लेकिन इसकी शुरुआत कैसे करें? इस लेख में जाने कैसे डायबिटीज कंट्रोल करते हुए आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। 

weight loss

छोटे और वास्तविक लक्ष्य बनाएं

वजन कम करना एक चीज है और उसे कम रखना एक चीज है। सभी चाहते हैं कि डाइट, डाइट प्लान और एक्सरसाइज के पहले दिन से ही वजन कम होना शुरू हो जाए लेकिन ऐसा संभव नहीं है। इसलिए ऐसे बदलावों पर ध्यान दें, जिन्हें आप लंबे समय तक जारी रख सकें।

इसे भी पढ़ेंः रसोई में करेंगे ये 5 स्मार्ट चेंज तभी कम कर पाएंगे अपना वजन, आज ही करें शुरू

सक्रिय रहें

अध्ययनों में कहा गया है कि वजन कम करने के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है डाइट लेकिन एक्सरसाइज वजन कम रखने का सबसे शानदार और सफल तरीका है। कई शोध में ये साबित हो चुका है कि वे लोग जो कम कैलोरी लेते हैं और उसके साथ अधिक शारीरिक गतिविधियां करते हैं उनका बॉडी फैट केवल डाइट लेने वालों की तुलना में जल्दी कम होता है।

diabetes

नाश्ते के साथ दूसरी डाइट भी जरूर लें

टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए दिन का सबसे जरूरी हिस्सा होता है सुबह का नाश्ता। नाश्ता छोड़ देने के कारण उन्हें दिन में कई बार भूख लग सकती है, जिसके कारण वे जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं। यही कारण है कि उनका वजन कम करने का सपना धरा का धरा ही रह जाता है और ब्लड शुगर घटना-बढ़ता रहता है। वे लोग, जो नाश्ता खाते हैं उनमें दिनभर अधिक ऊर्जा संचरित होती है और वह ज्यादा सक्रिय भी रहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः 40 के बाद नींबू पानी से नहीं बल्कि इस तरह कम करें अपनी बढ़ी तोंद, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

कैलोरी पर ध्यान दें

बहुत अधिक कैलोरी और बहुत अधिक फैट खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। वजन कम करने के लिए कैलोरी की कटौती करना महत्वपूर्ण है। अपनी जीवनशैली, लक्ष्य और स्वाद के लिए काम करने वाले डाइट प्लान का पता लगाएं और एक ऐसी डाइट प्लान का चुनाव करें, जिसपर किसी एक पंजीकृत डाइट विशेषज्ञ की मुहर लगी हो। डाइट विशेषज्ञ आपके ब्लड शुगर के स्तर का प्रबंधन करते समय कई कारकों  जैसे उम्र, लिंग, वर्तमान वजन, गतिविधि स्तर, शरीर के प्रकार  के आधार पर, उपभोग करने के लिए कैलोरी की सही संख्या का पता लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

फाइबर का अधिक सेवन करें

कैलोरी में कटौती करना हमेशा आसान नहीं होता है विशेषकर तब, जब आपने खाना खाया हो और उसके थोड़ी ही देर बाद आपको भूख लगने लगे। प्लांट बेस्ड कार्ब, फाइबर को आपका शरीर तोड़ नहीं पाता है और आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है क्योंकि ये आपके तंत्र में घूमता रहता है, जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद करता है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer