Weight Loss With Kitchen: रसोई में करेंगे ये 5 स्मार्ट चेंज तभी कम कर पाएंगे अपना वजन, आज ही करें शुरू

वजन कम करने के लिए जरूरी है अपनी खान-पान की आदतों में बदलाव करना, जिसकी शुरुआत अपनी रसोई से करें, जानें 5 टिप्स।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 29, 2020Updated at: Jan 29, 2020
Weight Loss With Kitchen: रसोई में करेंगे ये 5 स्मार्ट चेंज तभी कम कर पाएंगे अपना वजन, आज ही करें शुरू

वजन कम करने वाले लोग कैलोरी की कमी के महत्व के बारे में निश्चित रूप से जानते हैं और हेल्दी ईटिंग या यूं कहें कि स्वस्थ खान-पान उनके लिए बहुत जरूरी होता है। और जब बात वजन कम करने के अपने लक्ष्य की आती है तो ये दोनों ही आपके लिए बहुत जरूरी हो जाते हैं। हालांकि इसके अलावा आप ऐसी बहुत सी गलतियां करते हैं, जिनके कारण आपके शरीर से एकस्ट्रा फैट कम नहीं हो पाता और आपका वजन कम करने का सपना टूट जाता है। इस लेख में हम आपको ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी रसोई से शुरू होती है। इसलिए आप अपनी रसोई में कुछ मामूली बदलाव कर वजन कम करने की चाहत को पूरी कर सकते हैं। अपनी रसोई को बेहतर और हेल्दी बनाने से आप कुछ दिनों के भीतर ही वजन कम होता हुआ देखेंगे।

Weight Loss

रसोई में ये 5 बदलाव आपको वजन कम करने में मदद करेंगे

अपने लिए तैयार करें फलों का कटोरा

वजन कम करने का सबसे असरदार तरीका है हेल्दी फ्रूट और सब्जियों का सेवन करना। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका फ्रीज व रसोई फलों और सब्जियों से भरी हुई है। इसके लिए आपको थोड़ी तैयारी करने की जरूरत होती है और इसे दिन में किसी भी वक्त आसानी से खाया जा सकता है। सेब, संतरा, केला और अंगूर जैसे फल आपका पेट भरा रखने के साथ-साथ पौष्टिक तत्व भी प्रदान करते हैं। अपने फल के कटोरे को ऐसा बनाएं, जिसे आप कहीं भी ले जा सकें ताकि जब भी आपको भूख लगे तो आप जंक फूड के बजाए झट से कोई भी फल खाएं और हेल्दी रहें। हम सभी जानते हैं कि फल वजन कम करने के तरीकों में से एक असरदार तरीका है, इसलिए ध्यान रखें कि आप अपनी रोजाना की डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ेंः 40 के बाद नींबू पानी से नहीं बल्कि इस तरह कम करें अपनी बढ़ी तोंद, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

पहले से न सजाएं डाइनिंग टेबल

खाना खाने के वक्त हमेशा डाइनिंग टेबल पर सर्विंग डिशेज और पॉट्स को लगाने या फिर लाने से बचें। इसके बजाए आप इन्हें रसोई में ही रखें। अपने कैलोरी इनटेक के मुताबिक अपने खाने की तैयारी करें और अगर आप और खाना चाहते हैं तो रसोई में जाइए और खाना ले आइए। ये प्रयास आपको जरूरत से ज्यादा खाने से रोकेगा। वहीं दूसरी तरफ जब लोगों के सामने खाने के बर्तन या सर्विंग डिशेज रखे होते हैं तो अक्सर वह ज्यादा से ज्यादा खाना खाते हैं। इस कारण वजन कम करने में मुश्किल होती है।

Weight Loss

फ्रिज और रसोई की शेल्फ से खाने की अनचाही चीजों को हटाएं

अगर आपके फ्रीज या रसोई में अस्वस्थकर भोजन नहीं है को निश्चिच रूप से आप ऐसी चीजों को खाने से दूर ही रहेंगे। इसके अलावा आप अपनी रसोई या फ्रीज में हेल्दी फूड को रखें। रसोई में सफाई रखें और जंक फूड आईटम्स को बाहर निकालें। दरअसल वे लोग, जो डाइटिंग नहीं कर रहे होते हैं उन्हें भी अपने फ्रीज या रसोई में रखे अनचाहे जंक और प्रोसेस्ड फूड को हटा देना चाहिए क्योंकि ये न सिर्फ आपको अनहेल्दी कैलोरी देते हैं बल्कि आपको पौष्टिक तत्व भी प्रदान नहीं करते हैं। रसोई को साफ करने के बाद आप चाहे तो इन फूड्स को अपनी ग्रोसरी लिस्ट से पूरी तरह साफ कर दें।

इसे भी पढ़ेंः रसोई में रखीं ये 5 चीजें शरीर से निकाल फेंकेंगी जिद्दी चर्बी, जानें यूज का तरीका

छोटी थाली में खाना खाएं

छोटी थालियां आपको अपने पोर्शन साइज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं और कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि छोटी थालियों का प्रयोग कम खाने में आपकी मदद कर सकता है।

सलाद का बड़ा कटोरा बनाएं

डिनर में सलाद खाना एक बहुत ही असरदार तरीका है क्योंकि ये आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रखने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही ये पौष्टिकता से भी भरा होता है। इसके अलावा अगर आपको शाम या सुबह के वक्त भूख लगती है तो आप इन्हें स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं। आप चाहे तो इनका सूप बनाकर या फिर ओटमील के साथ हल्के भोजन के रूप में ले सकते हैं।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer