40 के बाद नींबू पानी से नहीं बल्कि इस तरह कम करें अपनी बढ़ी तोंद, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

अगर आप बढ़ती उम्र में फिट रहना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप 40 की उम्र में अपना बैली फैट कम करने का प्रयास करें। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 28, 2020Updated at: Jan 28, 2020
40 के बाद नींबू पानी से नहीं बल्कि इस तरह कम करें अपनी बढ़ी तोंद, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

किसी जमाने में बढ़ते वजन को स्वस्थ होने का प्रतीक माना जाता था लेकिन मौजूदा हालात कुछ ऐसे हैं कि बढ़ता वजन कई बीमारियां साथ लेकर आता है। मौजूदा वक्त में क्या बच्चे क्या बड़े ज्यादातर लोग मोटापे और जरूरत से ज्यादा वजन का शिकार हो रहे हैं। कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा भी हो चुका है कि खान-पान की खराब आदतों ने लोगों को मोटापे का शिकार बना दिया है। वजन सिर्फ बच्चों का ही नहीं बल्कि 40 पार महिलाओं व पुरुषों का भी बढ़ रहा है। आप अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनकी उम्र 40 पार है और उनकी तोंद निकली हुई है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन हकीकत यही है कि 40 से 60 की उम्र के बीच बीमारियां आपको अपना शिकार बनाती हैं और आपका वजन आपके लिए मुश्किलें और बढ़ा देता है।

weight

अगर आप बढ़ती उम्र में फिट रहना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप 40 की उम्र में अपना बैली फैट कम करने का प्रयास करें नहीं तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। ध्यान रहे कि लंबे समय तक मोटापा डायबिटीज, फैटी लिवर, हार्मोन संबंधी समस्याओं का शिकार बना सकता है। इतना ही नहीं जरूरत से ज्यादा वजन कुछ प्रकार के कैंसर से भी जुड़ा हुआ है। इस बात को विज्ञान भी साबित कर चुका है कि बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों का घर है और इसके लिए सिर्फ शुगर को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। न्यूट्रिशन कोच कनन रमन बता रहे हैं 40 से 60 की उम्र में वजन कम करने का आसान तरीका।

कनन का कहना है कि अपने स्वास्थ्य की खातिर बढ़ते वजन पर ध्यान दें और जो लोग आपके आसपास हैं उन्हें ऐसा करने में समर्थन जरूर करें। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट कहते हैं कि कमर पर चढ़ी चर्बी को कम करने के बारे में कुछ आम थेयोरी हैं, जिसके बारे में सभी लोग जानते हैं, जिनमें

  • कम कैलोरी का सेवन।
  • ढेर सारी एक्सरसाइज।
  • लो कार्ब डाइट का सेवन। 
  • हाई-फैट डाइट लेना।
  • सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी पीना।

इसे भी पढ़ेंः रसोई में रखीं ये 5 चीजें शरीर से निकाल फेंकेंगी जिद्दी चर्बी, जानें यूज का तरीका

न्यूट्रिशन कोच कनन रमन का कहना है कि आप चाहे तो सभी का प्रयास कर सकते हैं लेकिन आप अंत में पाएंगे कि आपने जहां से शुरू किया था आप वहीं पर हैं। दरअसल किसी विशेष प्रकार की डाइट को लंबे वक्त तक फॉलो कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए आपको नाकामी के सिवा कुछ हाथ नहीं लगता।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा, ''आपको सुंदर फूल उगाने के लिए किस चीज की जरूरत होती है? सुंदर फूल उगाने के लिए न तो अच्छे बीज की जरूरत होती है और न ही नई ऑर्गेनिक खाद की। आपको सबसे पहले जरूरत होती है अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी की। इसके बिना आप कितना भी सुंदर फूल क्यों न उगाना चाहे आप ऐसा कर पाने में सफल नहीं हो पाएंगे।''

weight

कनन रमन ने बताया कि ठीक ऐसा ही आपके शरीर के लिए भी है। आपको किसी विशेष डाइट को फॉलो करने के लिए अच्छी नींव की जरूरत पड़ेगी। आपको ये नींव कैसे मिलेगी बस ये पता लगाने की जरूरत है।

इस सवाल के जवाब में कनन ने बताया कि आप आपने शरीर को अच्छी गुणवत्ता वाला फूड देकर वजन कम करने की कोशिश शुरू कर सकते हैं। ये आपकी बॉडी को सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करेगा, जिसकी उसे जरूरत होती है। इसके साथ आप खुशी-खुशी वजन कम करने की कोशिश में जुट सकते हैं।

लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और अलग-अलग डाइट प्लान अपनाते हैं तो अंत में आप थकहार कर अपनी इस कोशिश को बीच में ही छोड़ देंगे।

इसे भी पढ़ेंः वेट लॉस रूटीन के दौरान भूख को शांत रखने के लिए ट्राई करें ये 7 टिप्स, वजन और तोंद होगी कम

क्या होते हैं हाई क्वालिटी फूड?

सब्जियां।

फल। 

डेयरी उत्पाद। 

अंडे।

अनाज। 

दाल।

मीट।

weight

अगर आपकी डाइट का 90 फीसदी हिस्सा यह है तो आप वजन कम करने की बेहतरीन नींव रख चुके हैं। इसके अलावा आपकोः

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  • 30 से 45 मिनट रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए। 

(Source: QUORA WALL OF Kannan Raman, Co-founder and Nutrition Coach at Daily9 Wellness )

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer