Weight Loss With Ayurveda: आपके किचन में मौजूद ये 5 चीजें तेजी से घटाएंगी चर्बी और कम करेंगी मोटापा

आपकी रसोई में रखी ये 5 चीजें आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाती हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करती हैं। इसलिए अगर वजन कंट्रोल करना है, तो इनका प्रयोग करें

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 27, 2020Updated at: Jan 13, 2021
Weight Loss With Ayurveda: आपके किचन में मौजूद ये 5 चीजें तेजी से घटाएंगी चर्बी और कम करेंगी मोटापा

मोटापा (Obesity) एक ऐसी समस्या है, जो दुनियाभर में तेजी से बढ़ती जा रही है। पेट पर जमा चर्बी (Belly Fat) आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पेट पर जमा चर्बी के कारण व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है, जैसे- हार्ट अटैक, अस्थमा, कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज, लिवर सिरोसिस, हाई ब्लड प्रेशर आदि। इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपना मोटापा कम करें (Control Obesity)। वजन घटाने या मोटापा कम करने के लिए (Weight Loss) सबसे पहले पेट की चर्बी घटाना जरूरी है। मोटापा कम करने के लिए बहुत सारे लोग डाइटिंग करते हैं या जिम जाते हैं, लेकिन कई बार उन्हें आपेक्षित सफलता नहीं मिलती है। इसका कारण यह है कि चर्बी घटाने के लिए आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) तेज होना जरूरी है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट (Boost Metabolism) करने और वजन घटाने के लिए आप अपने किचन में ही मौजूद कुछ खास फूड्स का सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार भी ये खास फूड्स (Ayurvedic Foods for Weight Loss) आपके शरीर में चर्बी कम करते हैं और कई समस्याएं दूर करते हैं, जिससे आपका वजन घटता है। आइए आपको बताते हैं वो 5 फूड्स, जो मोटापा कम करने में आपकी मदद करेंगे।

weight loss

रसोई में रखीं ये 5 चीजें तेजी से कम करती हैं चर्बी

1. वजन घटाने के लिए दालचीनी (Dalchini or Cinnamon For Weight Loss)

दालचीनी को आयुर्वेद में इसके रोगाणुनाशक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए काफी जाना जाता है। लेकिन जब बात वजन कम करने की आती है तो ये मीठे स्वाद वाला मसाला आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने, ब्लड शुगर लेवल और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। सुबह उठकर दालचीनी के पानी को बांसी मुंह पीने से भूख शांत होती है, बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है।

इसे भी पढ़ेंः  वेट लॉस रूटीन के दौरान भूख को शांत रखने के लिए ट्राई करें ये 7 टिप्स, वजन और तोंद होगी कम

2. चर्बी बर्न करने के लिए काली मिर्च (Kali Mirch or Black Pepper For Fat Burn)

आयुर्वेद के मुताबिक, काली मिर्च को वजन कम करने के सबसे प्रभावी कारकों में से एक माना जाता है। ये शरीर में ब्लॉकेज को कम कर रक्त संचार को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त कर पाचन क्रिया को सही रखने का काम करता है। ये बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है और शरीर पर जमा जिद्दी चर्बी को उतारने का काम करता है।

weight loss

3. वजन घटाने के लिए अदरक (Adrak or Ginger for Weight Loss)

आयुर्वेद की ये जादुई  औषधि आपके मेटाबॉलिज्म को 20 फीसदी तक बढ़ा देती है और आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, फैट को घटाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी मदद करती है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेशन गुण पाचन में सहायता करते हैं और इसके भूख को शांत करने वाले गुण आपको बेसमय लगने वाली भूख को काबू करने में मदद करते हैं। अदरक का नियमित सेवन न केवल आपको वजन कम करने में बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ेंः  वजन बढ़ने और पेट फूलने के बीच होते हैं ये 3 अंतर, जानें फूले पेट को ठीक करने के 3 तरीके

4. मोटापा कम करने के लिए नींबू (Nimbu or Lemon to Lose Weight Fast)

अपने फूड में नींबू को शामिल करने या फिर सलाद के ऊपर छिड़कने या फिर इसका लेमनेड बनाकर पीने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। नींबू में विटामिन सी और सोल्यूबल फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचाती है। नींबू ह्रदय रोगों, एनीमिया, गुर्दे की पथरी, पेट संबंधी समस्याओं और कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है। हालांकि इसका सेवन बहुत ही चतुराई के साथ करना चाहिए क्योंकि ये बहुत तेजी से वजन कम करने का काम करता है। 

5. वजन घटाने के लिए शहद (Honey for Weight Loss)

सोने से पहले शहद का सेवन आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। शहद में पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व आपकी भूख को शांत करने का काम करते हैं और आसान तरीके से वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये बैली फैट कम करने का भी काम करते हैं, जो कि ह्रदय रोगों, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे से जुड़ा हुआ है।

आयुर्वेद के अनुसार भी ये सभी फूड्स वजन घटाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। बस जरूरत है तो इनके सही तरीके से रेगुलर इस्तेमाल की। हालांकि आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि इन चीजों का सेवन करने के साथ-साथ आपको अनहेल्दी और हाई फैट वाले फूड्स से दूर रहना चाहिए और रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। इसके अलावा वजन घटाने का एक और जरूरी सीक्रेट है- रोजाना पर्याप्त मात्रा में (2-3 लीटर) पानी पीना। इन सभी टिप्स को अपनाकर आप अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर तेजी से फैट बर्न कर सकते हैं और वजन घटा सकते हैं। 

(Medically Reviewed: ग्रेटर नोएडा स्थित कैलाश नेचुरोपैथी हॉस्पिटल के चिकित्‍सा प्रभारी डॉक्‍टर उमाशंकर शर्मा )

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer