Weight Loss Tips: पेट पर चढ़े फैट को बिना एक्सरसाइज के बर्न करेंगे ये 9 टिप्स, एक्सपर्ट से जानें फायदा

पेट पर चढ़े फैट को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते लेकिन सही चीज करते हैं या नहीं ये आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। पढ़ें लेख। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 12, 2020Updated at: Feb 12, 2020
Weight Loss Tips: पेट पर चढ़े फैट को बिना एक्सरसाइज के बर्न करेंगे ये 9 टिप्स, एक्सपर्ट से जानें फायदा

व्यस्त जीवनशैली और खान-पान की खराब आदतों ने व्यक्ति को 'बीमारियों का घर' बना दिया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि मौजूदा वक्त में फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष हर दूसरा व्यक्ति मोटापे या जरूरत से ज्यादा वजन का शिकार हो रहा है। मोटापा न केवल लोगों की उम्र कम करने का काम कर रहा है बल्कि ये लोगों को ऐसी बीमारियों को शिकार बना रहा है, जो हमारी जीवनशैली से हुई जुड़ी हुई हैं। कुछ गंभीर रोगों के खतरों को कम करने के लिए हर जिम ट्रेनर या फिर डॉक्टर वेट लूज यानी की वजन कम करने के बारे में बात करते हैं लेकिन वजन कम कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। वजन कम करने के लिए कड़ी मशक्कत और सही डाइट की जरूरत होती है, जिसे फॉलो कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। इस लेख में इलाहाबाद के एमएनएनआईटी के प्रोफेसर और न्यूट्रिशिनिस्ट डॉ. प्रमोद सैनी बैली फैट को कम करने के ऐसे 9 तरीके बता रहे हैं, जिन्हें बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इन टिप्स के साथ आपको अपने पेट पर चढ़ी चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी।

belly fat

पेट को चर्बी को बर्न करेंगे ये 9 टिप्स

मीठा खाना बंद करें

सब जानते हैं कि शुगर किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक है। शुगर न केवल आपके रक्त में मिलकर ब्लड ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा देती है बल्कि आपके बैली फैट को भी बढ़ा देती है। मीठा खाने से आपके मन में बार-बार क्रेविंग होती है, जिस कारण आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने लगते हैं। इसके अलावा शुगर का जीआई इंडेक्स भी बहुत ज्यादा होता है और ज्यादा मात्रा में शुगर के सेवन से मोटापे बढ़ने की संभावना भी अधिक होती है। 

कार्ब कम प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी खान-पान की आदतों को सुधारना। जी हां, अगर आप कार्ब की मात्रा को कम कर देंगे और प्रोटीन का सेवन बढ़ा देंगे तो आपका मोटापा जल्द ही कंट्रोल होता दिखाई देगा। आपको अपनी डाइट में ब्रेड, चावल, रोटी की जगह अंडे, सोयाबीन, पनीर, चना दाल, फल को शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः कमर और जांघ पर चढ़ी जिद्दी चर्बी को उतार फेंकेंगी लेमनग्रास टी, बॉडी बनेगी 'वेल शेप्ड'

एक्सरसाइज पर ध्यान दें

वजन कम करने के लिए सही डाइट के साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की भी जरूरत होती है। भले ही आप सामान्य व्यायाम करें फिर चाहे दौड़ना हो या रस्सी कूदना। आप सही डाइट के साथ ये दोनों एक्सरसाइज भी करेंगे तो भी वजन कम कर पाएंगे।

एप्पल सिडेर विनेगर

एप्पल सिडेर विनेगर का सेवन आपके शरीर के अन्य अंगों व पेट पर चढ़ी चर्बी को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये कई बीमारियों की रोकथाम में भी मदद करता है।

weight loss

उपवास रखना शुरू करें

पेट को चर्बी को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए दिन मे कम से कम 14 घंटे का उपवास जरूर रखें। आसान भाषा में इसे इंटरमिटेंट फास्टिंग भी कह सकते हैं। फास्टिंग का मतलब है कि आपको अपने दो भोजन के बीच मे करीब 14 घंटे का अंतर रखना होगा। आप दिन में किसी भी वक्त खाना खाएं लेकिन बाकी के टाइम मत खाइए और उस अंतर को बरकरार रखिए। अगर आप सुबह 12 बजे खाना खाते हैं तो आपको रात 10 बजे तक ही खाना चाहिए। बीच के घंटों में कुछ न खाएं।

फिटनेस बैंड है मददगार 

अपनी फिटनेस पर नजर रखने के लिए जरूरी है कि आप एक फिटनेस बैंड खरीद ले, जो आपकी हर जरूरी गतिविधि के दौरान आपके स्वास्थ्य पर नजर रखें। इससे आपको अच्छा करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः रसोई में रखीं ये 5 चीजें शरीर से निकाल फेंकेंगी जिद्दी चर्बी, जानें यूज का तरीका

सफेद चीजों ने न कहें

व्हाइट शुगर, सफेद ब्रेड, सफेद चावल जैसी ज्यादातर सफेद चीजों का सेवन बंद करे। हां आप अंडा जरूर खा सकते हैं।

रात में देर से खाना खाने से बचें

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है खाना खाने का सही समय। जी हां, देर रात को खाना खाने से आपका शरीर पाचन प्रक्रिया सही से नहीं कर पाता और भोजन ठीक से अवशोषित नहीं हो पाता। इसी कारण से खाना आपके शरीर को नहीं लगता है।

खाना खाने के बाद टहलें

खाना खाने के बाद टहलना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। ऐसा करने से खाना पच जाता है और आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की भी आपूर्ति होती है। इसलिए खाना खाने के बाद जरूर टहलें।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer