क्या लो-फैट फूड्स सच में वजन घटाने में होते हैं मददगार? जानें असल में कितने हेल्दी होते हैं ये फूड?

बाजार में बहुत सारे लो-फैट फूड्स मिलते हैं, जिन्हें आप हेल्दी समझते हैं, लेकिन क्या सच में लो-फैट फूड्स खाने से आपका वजन घट सकता है?

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 12, 2020
क्या लो-फैट फूड्स सच में वजन घटाने में होते हैं मददगार? जानें असल में कितने हेल्दी होते हैं ये फूड?

मोटापा पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है। युवाओं में मोटापा इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रहा है। हाल में हुई एक स्टडी के अनुसार पूरी दुनिया में 18 साल से ऊपर उम्र के लगभग 1.9 अरब से ज्यादा लोग सामान्य से ज्यादा वजन के हैं, जिनमें से 60.5 करोड़ लोग मोटापे का शिकार हैं। अगर भारत की बात करें तो भारत में 13.5 करोड़ लोग मोटापे का शिकार हैं। ज्यादातर लोग मोटापे को समस्या नहीं मानते हैं और हकीकत देखें तो मोटापा अपने आप में कोई बड़ी समस्या है भी नहीं। मगर मोटापे के कारण शरीर को कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए मोटापे को सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है।

मोटापा जैसे-जैसे लोगों को परेशान कर रहा है, उसी अनुसार बाजार में मोटापा घटाने के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट्स, फूड्स आदि भी ट्रेंड में आते जा रहे हैं। इन दिनों लो-फैट फूड्स भी एक ऐसा ही पॉपुलर ट्रेंड है। ऐसा माना जाता है कि इन फूड्स में फैट की मात्रा अपेक्षाकृत कम होती है, इसलिए इसे खाने से शरीर में अतिरिक्त फैट नहीं जमा होता है और मोटापा कम होता है। आमतौर पर लो-फैट फूड्स उन्हें कहा जाता है, जिनमें सामान्य फूड से कम से कम 30% कम कैलोरीज हों। अगर आप कभी भी बाजार से कोई ऐसा प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, जिसमें लो-फैट लिखा हुआ है, तो लेबल पर ये जरूर चेक कर लें कि इसमें फैट 3% या इससे कम लिखा हुआ हो।

इसे भी पढ़ें: डाइट में शामिल करें ये 5 फैट-फ्री फूड्स, वजन भी घटेगा और जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे

क्या लो-फैट फूड्स घटाते हैं वजन?

लो-फैट फूड्स आपका वजन घटाएंगे या नहीं, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इनका सेवन कैसे करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लो-फैट फूड्स खाते समय लोग इसे जीरो कैलोरी समझ लेते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि वो हेल्दी फूड खा रहे हैं, इसलिए वो इसे सामान्य से ज्यादा खा लेते हैं। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए लो-फैट फूड्स खाने वाले ज्यादातर लोगों को इससे निराशा ही मिलती है।

कितने हेल्दी होते हैं लो-फैट फूड्स?

बाजार में मिलने वाले लो-फैट फूड्स की पैकेजिंग इस तरह की जाती है कि ये बहुत ज्यादा हेल्दी होने का आभास देते हैं। इनके रैपर और विज्ञापनों में इस बात पर जोर दिया जाता है इसमं फैट की मात्रा कम है या कोलेस्ट्रॉल कम है। मगर सच्चाई ये है कि ज्यादातर लो-फैट फूड्स को टेस्टी बनाने के लिए इसमें चीनी और नमक का इस्तेमाल सामान्य फूड्स से भी ज्यादा किया जाता है। इसलिए इन फूड्स में कैलोरीज की मात्रा कम होते हुए भी ये शरीर के लिए अनहेल्दी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: आपका ध्यान भले इन पर न जाए, मगर आपके मोटापे का कारण हो सकते हैं ये 6 अजीब कारण

क्या आपको लो-फैट फूड्स खाने चाहिए?

अगर आप लो-फैट फूड्स का सेवन सावधानी से कर रहे हैं, तो ये वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन जरूरी है कि आप इन्हें सीमित मात्रा में खाएं। इसके अलावा बाजार में बिकने वाले लो-फैट स्नैक्स को खरीदते समय इसमें नमक और चीनी की मात्रा जरूर देख लें। एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। कोशिश करें कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो बाहर के बजाय, घर पर बने फूड्स ही खाएं। इन्हें लो-फैट बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा नैचुरल चीजें डालकर खाना बनाएं और तेल का इस्तेमाल कम से कम करें।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer