रोज सुबह खाली पेट जीरा और करी पत्ते का पानी पीने के फायदे, डायटीशियन से जानें इसे बनाने का तरीका

 खाली पेट जीरा और करी पत्ते का पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Apr 15, 2021 11:29 IST
रोज सुबह खाली पेट जीरा और करी पत्ते का पानी पीने के फायदे, डायटीशियन से जानें इसे बनाने का तरीका

आपने ये तो जरूर सुना होगा कि सुबह खाली पेट जीरा पानी पीने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन अगर इस पानी में करी पत्ते भी मिला दिए जाए, तो फायदे दोगुने हो सकते हैं। क्योंकि जीरा की तरह ही करी पत्ते में भी उच्च मात्रा में पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं, जो हमें स्वस्थ रहने के लिए जरूरी होते हैं। जीरा में प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium), पोटैशियम (Potassium), जिंक (Zink), आयरन (Iron) और विटामिंस (Vitamins) पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा करी पत्ते में उच्च मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फॉलिक एसिड (Folic Acid) और विटामिंस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इन दोनों के पानी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। जीरा और करी पत्ते का पानी पीने से वजन नियंत्रित (Weight Control) रहता है। इसके नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी (Metabolism and Immunity) मजबूत होती हैं। इसके साथ ही यह पानी डायबिटीज रोगियों (Diabetes) के लिए भी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन (Iron) होता है, जिससे हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) बढ़ता है। इसके अलावा जीरे और करी पत्ते के पानी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भी पर्याप्त होता है, जो त्वचा रोगों को ठीक करने में सहायक होता है। रोज सुबह खाली पेट जीरा और करी पत्ते का पानी पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रही हैं आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा-  

वजन कम करने में फायदेमंद (Beneficial in Losing Weight)

weiht

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि रोज सबुह खाली पेट जीरा और करी पत्ते का पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। अकसर डायटीशियन वजन कम करने के लिए इस पानी को पीने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही अगर आप अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो भी इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इस पानी को पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिससे मोटापे को कम करने में आसानी होती है। यह हेल्दी ड्रिंक मेटाबॉलिक रेट और लिपिड प्रोफाइल (Metabolic Rate and Lipid Orofile) को बेहतर बनाता है और बीएमआई (BMI) को कम करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए (Increase Hemoglobin) 

जीरा और करी पत्तों का पानी पीने से हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है। अगर आप में हीमोग्लोबिन की कमी है, तो रोज सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से इसकी कमी को दूर किया जा सकता है। क्योंकि करी पत्तों में पर्याप्त मात्रा में आयरन और फॉलिक एसि़ड पाया जाता है। इसके रोजाना सेवन से एनीमिया के खतरे को भी कम किया जा सकता है। आप भी चाहें तो शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए इस पानी का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - बिना जिम जाए अनुज सेठी ने 3 महीने में घटाया 30 किलो वजन, जानें क्या था उनका डेली रूटीन और कैसे हुआ ये संभव

त्वचा रोगों में लाभकारी (Beneficial in Skin Diseases)

आजकल त्वचा रोग बेहद सामान्य हो गए हैं। ज्यादातर लोग इस रोग से पीड़ित हैं और कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। कई बार तो लोगों को इसके लिए सालों तक दवाइयां खानी पड़ती हैं। लेकिन आप चाहें तो त्वचा रोगों को ठीक करने के लिए एक बार जीरा और करी पत्ते का पानी पीकर देख सकते हैं। करी पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-Oxidants), एंटी-बैक्टीरियल (Anti-Bacterial) और एंटी-फंगल (Anti-Fungal) गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा विकारों को ठीक करने में मददगार होते हैं। इसे रोज पीने से त्वचा से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं ठीक हो सकती हैं।

digestive

पाचन तंत्र को बनाए मजबूत (Strong Digestive System)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा कहती हैं कि सेहतमंद और स्वस्थ रहने के लिए हमारे पाचन तंत्र का मजबूत होना बहुत जरूरी है। जब पाचन क्रिया ठीक से काम करती है तो हम अपने आप ही कई बीमारियों से बच जाते हैं। यानी कि पाचन क्रिया को मजबूत बनाकर हम कई बीमारियों से अपना बचाव खुद कर सकते हैं। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आप जीरा और करी पत्ते का पानी पी सकते हैं। जीरा में थाइमॉल नामक केमिकल (Thymol Chemical) पाया जाता है, जो पैनक्रियाज (Pancreas) को एंजाइम और बाइल (Enzymes and Bile) उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है। इससे शरीर में खाने का पाचन अच्छे से होता है। इसके साथ ही इस पानी को पीने से पेट के रोग जैसे गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए (Increase Immunity)

आजकल हम सभी कोरोना से अपना बचाव करने के लिए अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने पर बहुत ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए हम कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं। मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता (Strong Immunity) केवल कोरोना से ही नहीं, बल्कि कई दूसरी बीमारियों से भी हमारा बचाव करती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप जीरा और करी पत्ते के पानी का सेवन कर सकते हैं। इस पानी में जीरा और करी पत्ते दोनों के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। रोज इस पानी को पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता और आपका शरीर कई बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार हो जाएगा। इसलिए आप रोज इसका सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए (Good for Diabetes)

डायबिटीज रोगियों के लिए रोज सुबह खाली पेट जीरा और करी पत्ते का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। इस को पीने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। जीरा और करी पत्ते में फाइबर मौजूद होता है, जो इंसुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इससे ब्लड शुगर लेवन कंट्रोल में रहता है। अगर आपको भी डायबिटीज हैं तो इस पानी का सेवन करना आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

दिल को स्वस्थ रखे (For Healthy Heart)

जीरा और करी पत्ते के पानी का सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। यह हेल्दी ड्रिंक कॉलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को नियंत्रित रखता है, जिससे दिल हमेशा स्वस्थ और सुरक्षित रहता है। आजकल दिल के रोगियों की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं, जिससे नियंत्रित करना बहुत जरूरी है। अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन  जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - Rice vs Wheat : चावल या रोटी? न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इनमें मौजूद पोषक तत्व और वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर?

इस पानी को पीने के अन्य फायदे (Other Benefits)

1) जीरा और करी पत्ते का पानी पीने से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। क्योंकि जीरे के पानी में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम (Potassium) पाया जाता है, जो सोडियम के असर को कम करने में मददगार होता है। जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

2) इस पानी को रोज पीने से पीरियड्स के दर्द में भी राहत मिलती है। 

3) यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद होता है। इस पीने से शरीर में जमा सारे टॉक्सिंस (Toxins) बाहर निकल जाते हैं।

4) इसे पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

calcium

जीरा और करी पत्ते का पानी बनाने का तरीका (How to Make Cumin and Curry Leaf Water)

  • - जीरा और करी पत्ते का पानी बनाने के लिए आपको 1 चम्मच जीरा, 7-8 करी पत्ते और एक गिलास पानी चाहिए।
  • - अब रात को एक गिलास पानी में जीरा और करी पत्ते को डालें। 
  • - इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • - सुबह इसे इस पानी को उबाल लें।
  • - इसके बाद ठंडा होने दें और छानकर पी लें। 

आप भी जीरा और करी पत्ते के पानी का सेवन करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। वैसे तो इसका सेवन करना एकदम सुरक्षित है। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी चीज से एलर्जी हैं, तो एक बार इसे लेने से पहले डायटीशियन से जरूर सलाह लें। इसके बाद ही इस ड्रिंक का सेवन करें। इसके अलावा अगर आप अंडर वेट हैं, तो भी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसे लें।

Read More Article on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer