खुबह खाली पेट पीएं जीरे का पानी, इन 5 रोगों से मिलेगा छुटकारा

अगर आपने आज तक जीरे का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के लिए सुना है तो कोई नई बात नहीं है।

Rashmi Upadhyay
घरेलू नुस्‍खWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Sep 29, 2017Updated at: Feb 25, 2021
खुबह खाली पेट पीएं जीरे का पानी, इन 5 रोगों से मिलेगा छुटकारा

अगर आपने आज तक जीरे का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के लिए सुना है तो कोई नई बात नहीं है। क्योंकि अधिकतर लोगों को यही लगता है कि जीरा सिर्फ दाल और सब्जी को छौंकने के काम आता है। जबकि ऐसा नहीं है। जीरा हमें कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। एंटीसेप्टिक और विटामिंस-मिनरल्स जैसे गुणों से भरा जीरा हमें कई बीमारियों से बचाता है। आज हम आपको सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने के फायदे बता रहे हैं। आइए जानते हैं किन बीमारियों से छुटकारा दिलाता है जीरे का पानी।

पाचन तंत्र को बनाएं दुरुस्त

आजकल जैसा लोगों का लाइफस्टाइल हो गया है उसमें पाचन तंत्र का लगातार खराब होना आम बात होती जा रही है। सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पाचन तंत्र काफी हेल्दी रहता है। जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स जैसे गुण होते हैं जो डाइजेशन में लाभकारी हैं। जीरे का पानी पाचन तंत्र को इतना हेल्दी बनाता है जिससे सिस्टम को खाना पचाने में बहुत आसानी होती है।

सर्दी जुकाम से छुटकारा

आजकल जितनी तेजी से मौसम बदल रहा है उसमें सर्दी-जुकाम होना मामूली बात है। जीरे का पानी सर्दी-जुकाम और वायरल बुखार जैसी बीमारियों से बचाता है। जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : नाई से गर्दन चटकवाना पड़ सकता है भारी, जानें क्‍यों

गैस और कब्ज से छुटकारा

अगर आज की तारीख में सर्वे किया जाए तो करीब 90 प्रतिशत लोग गैस और कब्ज जैसी पेट की बीमारियों से पीड़ित मिलेंगे। सुबह खाली पेट जीरे का पानी कब्ज को जड़ से खत्म करता है। अगर आप जीरे को पानी में रात भर भिगोकर उसका पानी सुबह पीते हैं तो इससे लीवर भी मजबूत होता है।

बढ़ाए इम्‍यूनिटी

जीरे के पानी को आयरन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। ना सिर्फ आयरन बल्कि इसमें विटामिन A और विटामिन C भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। सुबह खाली पेट जीरे के पानी को पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है। बता दें कि कमजोर इम्यून सिस्टम कई बीमारियों को न्यौता देता है।

नीदं की कमी

अगर भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के चलते आपको भी नींद आनी बंद हो गई है तो सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीना शुरू कर दें। वैसे नींद ना आने का कारण मोटापा भी हो सकता है। अगर आपको नींद की कमी महसूस होती है तो सुबह खाली पेट जीरे का पानी आपकी काफी मदद करेगा।

Read More Articles On Healthy Living In Hindi

Disclaimer