Turmeric Coffee: रोज की कॉफी को ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी, जानें हल्दी वाली कॉफी पीने के फायदे और रेसिपी

क्या कभी आपने हल्दी वाली कॉफी के बारे में सुना है? शायद नहीं! एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस हल्दी वाली कॉफी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप। 

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 21, 2021Updated at: Mar 21, 2021
Turmeric Coffee: रोज की कॉफी को ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी, जानें हल्दी वाली कॉफी पीने के फायदे और रेसिपी

क्या आप अपने दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करते हैं? वैसे तो कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण ये कुछ हद तक फायदेमंद होती है लेकिन कैफीन के कारण इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। अगर आप नॉर्मल कॉफी की जगह हल्दी वाली कॉफी पिएं, तो ये आपके लिए ज्यादा हेल्दी साबित होगी। स्वास्थ्य को देखते हुए यह एक नेचुरल उपाय है, जिसकी वजह से आप बीमारियों से बचे रहते हैं। वैसे तो कॉफी बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती लेकिन, यह हल्दी वाली कॉफी कुछ हटकर है। इसे बनाने के लिए गर्म दूध, हल्दी, दालचीनी, अदरक के साथ थोड़ी सी कॉफी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी के लाभ के बारे में कौन नहीं जानता होगा। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी शरीर को अंदर से मजबूत बनाती है। वहीं अगर हल्दी के साथ कॉफी का कॉन्बिनेशन मिला लिया जाए, तो यह हेल्थ के लिए काफी लाभदायक है। इससे शरीर में ज्यादा फैट जमा नहीं हो पाता है। शरीर अंदर से हाइड्रेट रहता है। टरमरिक कॉफी के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स हैं जिनको जानते हैं विस्तार से।

turmeric coffee

हल्दी की कॉफ़ी का शरीर पर असर (Affects Of Turmeric Coffee)

हल्दी और कॉफ़ी हेल्थ के लिए काफी मददगार होती है। क्योंकि हल्दी और कॉफ़ी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होती है। कॉफी में मौजूद वसा आपके शरीर को अधिक करक्यूमिन अवशोषित करने में मदद कर सकती है। हल्दी और कॉफ़ी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट का बेस्ट कांबिनेशन हैं। असल में कुछ अध्ययन बताते हैं कि वसा और तरल जब 6 या उच्च स्तर के पीएच पर मिलते हैं तो करक्यूमिन अब्जॉर्प्शन (अवशोषण) में सुधार होता है। इसकी एक वजह कॉफी बीन्स में लगभग 1,000 से अधिक बायोएक्टिव यौगिक होना है जिसके कारण कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। 

क्या हैं बेनिफिट्स? (Health Benefits Of Coffee)

termeric coffee benefits

कॉफ़ी में हल्दी मिलाकर पीने का चलन अभी हाल फिलहाल में ही चला है। कई विशेषज्ञों ने हल्दी और कॉफ़ी दोनों पर ही अलग अलग शोध की है। जिसके रिजल्ट भी काफी पॉजिटिव आये हैं। साथ ही इस बात पर भी मुहर लगी है कि इससे कोई भी नुकसान नहीं होगा। इससे निम्न लाभ मिलते हैं-

1. मूड करे ठीक

अगर आपको हर रोज कॉफ़ी पीने की आदत है तो आप हल्दी वाली कॉफ़ी का विकल्प चुनें। इससे आपका तनाव कम होगा, साथ ही आपका मूड भी हैप्पी रहेगा।

2. ब्लड शुगर रहे ठीक

शोध के मुताबिक हल्दी वाली कॉफ़ी पीने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों का ब्लड शुगर का स्तर सही रखने में मदद करती है। साथ ही डायबिटीज से होने वाली किडनी की बिमारियों से होने वाली परेशानी से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें- ग्रीन कॉफी बींस हैं वजन कम करने में सहायक, एक्सपर्ट से जानें कॉफी डाइट के बारे में सब कुछ

3. डाईजेशन करे दुरुस्त

शोध के मुताबिक हल्दी से पेट की समस्याएं काफी हद तक दूर हो जाती हैं। कभी कभी पेट में डाईजेशन की समस्या की वजह से डायरिया, अंदरूनी सूजन, ऐठन और दर्द होने लगता है। अगर आप हल्दी वाली कॉफ़ी को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करेंगे तो काफी हद तक आराम मिलेगा।

4. सूजन कम करती है

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हल्दी शरीर में बहुत सी बीमारियों के लिए औषधि है चाहे वह रूमेटॉयड अर्थराइटिस ही क्यों ना हो। ठीक इसी प्रकार टरमेरिक कॉफी जिसमें की अन्य बहुत से हर्ब्स़ मिलाए गए हैं, जैसे कि दालचीनी, अदरक, यह सभी शरीर और इसके सभी जोड़ों में होने वाली सूजन या रेडिशनेस को खत्म करने में फायदेमंद है। 

5. दिल की बीमारी रहे दूर

आजकल दिल की बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को हो रही है। हल्दी वाली कॉफ़ी से काफी हद तक दिल की बीमारी कोसों दूर रहती है। हल्दी वाली कॉफ़ी में दालचीनी और अदरक जैसी सामग्रियों का तालमेल रहता है। जिससे दिल की बिमारियों के जोखिम कम रहते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या सच में चाय-कॉफी छोड़कर घटाया जा सकता है वजन? Luke Coutinho से जानें इसका जवाब और चाय के कुछ हेल्दी विकल्प

कैसे बनाएं हल्दी वाली कॉफी? (How to make Turmeric Coffee) 

coffee with turmeric

हल्दी वाली कॉफ़ी आम कॉफ़ी से काफी ज्यादा अलग होती है। इसे तैयार करने के लिए साधारण या नारियल का दूध लें। उसमें स्वाद के अनुसार शहद और चुटकी भर हल्दी लें। साथ ही दालचीनी का पानी मिलाकर उसे उबाल लें। जिसके बाद एक पैन में दूध, हल्दी, अदरक, शहद, दालचीनी और कॉफ़ी को एक साथ मिलायें और फिर इसका लुत्फ उठायें। तो कुछ इस तरह आप अपने घर पर ही हल्दी वाली कॉफ़ी को बड़ी ही आसानी से तैयार कर सकते हैं। ये ना सिर्फ हेल्थ का ख्याल रखती है बल्कि बिमारियों से बचाने में भी हमारी मदद करती है। अगर आप हर रोज इसे पीते हैं तो, शरीर में इम्युनिटी भी दुरुस्त रहेगी। 

जब आपको हल्दी वाली कॉफ़ी के बेहिसाब फायदों के बारे में पता ही चल गया है तो, क्यों न आज ही इसे बनाएं और इसका आनंद लें।

Read more on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer