मुंहासों, टैनिंग, डैंड्रफ और रूखेपन जैसी 5 आम समस्याओं का खास घरेलू उपाय है कॉफी, जानें कैसे करें प्रयोग

कॉफी का स्‍वाद और गुण दोनों लाजवाब हैं, ये हमारी स्‍क‍िन और बालों को हेल्‍दी रखने में मदद करती है तो चल‍िए जानते हैं कॉफी के फायदे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 18, 2021Updated at: Feb 18, 2021
मुंहासों, टैनिंग, डैंड्रफ और रूखेपन जैसी 5 आम समस्याओं का खास घरेलू उपाय है कॉफी, जानें कैसे करें प्रयोग

कॉफी पीना हम सबको पसंद है, इससे थकान दूर हो जाती है पर क्‍या आपको पता है आपकी स्‍क‍िन और बालों की समस्‍या के ल‍िए भी कॉफी फायदेमंद है? जी हां। कॉफी में क्‍लोरोजेन‍िक एस‍िड, कंडेंस्‍ड प्रोएंथोसाइन‍िड‍िंस, क्‍व‍िनिक एस‍िड, पेरुल‍िक एस‍िक पाए जाते हैं जो क‍ि स्‍किन के ल‍िए फायदेमंद होते हैं। इससे चेहरे पर एंटी एज‍िंग साइन जैसे र‍िंकल्‍स या फाइन लाइन की समस्‍या म‍िटती है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो भी आपको कॉफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये एक बहुत अच्‍छी सनस्‍क्रीन बन सकती है। कॉफी स्‍किन ही नहीं बल्‍क‍ि बालों में ड्राय स्‍कैल्‍प, रूसी आदि समस्‍याओं से भी न‍िजात द‍िलाती है। तो चल‍िए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कॉफी को इस्‍तेमाल करने के 5 घरेलू तरीके ज‍िससे आपकी कई स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम दूर हो जाएगी। इस पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

coffee homemade products

1. कॉफी फेसपैक से ड्राय स्‍क‍िन होगी सॉफ्ट (Coffee facepack makes skin soft)

सर्द‍ी के द‍िनों में अक्‍सर त्‍वचा फटने लगती है। क्रीम लगाने के बाद भी त्‍वचा में कोमलता नजर नहीं आती। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो कॉफी आपके ल‍िए एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। कॉफी स्‍क‍िन को र‍िपेयर करने का काम करती है। कॉफी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, इससे त्‍वचा जवां होती है और ड्राय स्‍क‍िन की समस्‍या भी दूर होती है। कॉफी से स्‍क‍िन के डैमेज सेल्‍स र‍िपेयर होते हैं ज‍िससे ठंड के द‍िनों में ज‍िन लोगों को ड्राय स्‍क‍िन की समस्‍या होती है वो दूर होती है। आप इसका इस्‍तेमाल हफ्ते में दो बार करेंगे तो आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा। आप इसका फेस पैक ट्राय करें। 

कॉफी फेस पैक बनाने का तरीका (Method of making coffee facepack)

कॉफी का फेस पैक बनाने के ल‍िए आपको कॉफी पाउडर में नींबू का रस म‍िलाना है। अगर नींबू से जलन होती है तो आप इसमें गुलाब जल भी म‍िला सकते हैं। म‍िश्रण में मुल्‍तानी म‍िट्टी डालें और चेहरे पर लगा लें। 30 म‍िनट तक लगाकर रखें फ‍िर चेहरा साफ पानी से धो लें। ड्राय स्‍क‍िन की समस्‍या दूर हो जाएगी। अगर आपकी स्‍क‍िन में घाव है तो कॉफी लगाने से वो भर जाएगा। कॉफी में लेनोल‍िक एस‍िड और टोकोफेरॉल मौजूद होता है ज‍िससे जख्‍म भरता है। 

इसे भी पढ़ें- ग्रीन कॉफी बींस हैं वजन कम करने में सहायक, एक्सपर्ट से जानें कॉफी डाइट के बारे में सब कुछ

2. ड्राय स्‍कैल्‍प के ल‍िए बनाएं कॉफी टोनर (Benefits of coffee toner)

coffee for dry scalp

हमारा स्‍कैल्‍प भी स्‍क‍िन की तरह ड्राय हो जाता है और फिर खुजली या रूसी की समस्‍या हो जाती है। ड्राय स्‍कैल्‍प में बालों का नैचुरल ऑयल खत्‍म हो जाता है ज‍िससे स‍िर की त्‍वचा रूखी लगती है। इससे बचने के ल‍िए आप कॉफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कॉफी से बेहतरीन टोनर बनाया जा सकता है। कॉफी आपके हेयर हेल्‍थ को बेहतर करने में भी मदद करती है। इससे स‍िर का पीएच बैलेंस मेनटेन रहता है। कॉफी को स‍िर पर इस्तेमाल करने से हेयर फॉल‍िक्‍स में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा रहता है और आपके बाल भी जड़ से मजबूत बनते हैं ज‍िससे हेयरफॉल कम होता है। 

कॉफी टोनर बनाने का तरीका (Method of making coffee toner)

कॉफी टोनर बनाने के ल‍िए एक कप पानी में कॉफी पाउडर डालें, कोकोनट ऑयल डालें और उसे बर्तन में उबाल लें। उबाल आने के बाद सूती कपड़ा रखकर पानी को छान लें। अब इस पानी को आप हेयर टोनर की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कॉफी स्‍क‍िन में कॉलेजन को बूस्‍ट करती है ज‍िससे फाइन लाइन की समस्‍या दूर होती है। 

3. कॉफी स्‍क्रब से दूर होती है एक्‍ने की समस्‍या (Coffee scrub helps to fight acne)

coffee scrub

चेहरे पर गंदगी की परत जमती जाती है, जि‍सके चलते चेहरा बेजान हो जाता है। गंदगी की ये परत जब अंदर तक जाती है तो स्‍क‍िन पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं। स्‍क‍िन पोर्स के ब्‍लॉक होने से एक्‍ने की समस्‍या बढ़ जाती है। इसको रोकने के ल‍िए समय-समय पर बॉडी और चेहरे को स्‍क्रब करना चाह‍िए। कॉफी को स्‍क्रबर के तौर पर भी यूज क‍िया जा सकता है। कॉफी आपकी बॉडी और फेस स्‍क‍िन के ल‍िए फायदेमंद होती है। इसको लगाने से स्‍क‍िन में मौजूद सेलुलाइट का लेवल कम होता है। कुछ शोध के अनुसार कॉफी स्‍क्रब से ब्‍लड फ्लो अच्‍छा होता है और स्‍क‍िन का कलर साफ होता है। 

कॉफी स्‍क्रब बनाने का तरीका (Method of making coffee scrub)

कॉफी का स्‍क्रब बनाने के ल‍िए कॉफी बीन्‍स को ग्राइंड करके पाउडर बना लें। कॉफी पाउडर में चीनी और शहद म‍िलाएं और उसे हल्‍के हाथों से चेहरे और बॉडी पर लगाएं। आपको 2 म‍िनट से ज्‍यादा स्‍क्रब नहीं करना है वरना स्‍क‍िन पर दाने उभर आएंगे और स्‍क्रब करते समय हाथों का होल्‍ड हल्‍का रखें, स्‍क‍िन को रगड़ने की गलती न करें। 

इसे भी पढ़ें- चमकदार और जवां त्वचा के लिए अपनाएं कॉफी के ये 4 फेसपैक, जानें क्या है इस्तेमाल करने का तरीका

4. कॉफी हेयर पैक लगाने से बालों में नहीं होगा डैंड्रफ (Coffee hair pack to fight dandruff)

क्‍या आपके बालों में भी डैंड्रफ की समस्‍या है? इसका कारण फंगल इंफेक्‍शन भी हो सकता है। इसे दूर करने के ल‍िए कॉफी आपके काम आ सकती है। कॉफी से आप बालों को हेल्‍दी रखने के लि‍ए हेयरपैक बना सकते हैं। इसे स्‍कैल्‍प पर लगाने से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। ये आपके स्‍कैल्‍प को एक्‍सफोलिएट करके बालों की सभी समस्‍या दूर करती है। इस हेयर पैक को लगाने से बालों से डैंड्रफ की समस्‍या दूर होगी। इसको लगाने से आपके बालों में ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा जि‍ससे नए बाल उगेंगे।

कॉफी का हेयर पैक बनाने का तरीका (Method of making coffee hair pack)

कॉफी का हेयर पैक बनाने के ल‍िए कॉफी पाउडर में 2 चम्‍मच मेहंदी, 1 चम्‍मच दही म‍िलाकर म‍िश्रण बना लें। इसमें नींबू का रस म‍िलाएं और स‍िर पर लगा लें। 40 से 50 म‍िनट तक हेयर पैक स‍िर पर लगे रहने दें फ‍िर शैम्‍पू से स‍िर धो लें। कॉफी एंटी-बैक्‍टेर‍ियल होती है इसल‍िए अगर आपके बालों में फंगल इंफेक्‍शन है तो वो समस्‍या भी इस पैक को लगाने से दूर हो जाएगी। 

5. कॉफी सनस्‍क्रीन लगाने से नहीं होगी टैन‍िंग (Coffee sunscreen helps to reduce tan)

कॉफी में एंटी एज‍िंग और एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण के साथ टैन‍िंग रोकने की भी क्षमता होती है। अगर आप कॉफी से बनी सनस्‍क्रीन लगाएंगे तो सूरज की हार्मफुल रेज़ से आपकी स्‍क‍िन नहीं जलेगी। ये आपकी स्‍क‍िन पर एक प्रोटेक्‍ट‍िव लेयर बनाती है ज‍िससे स्‍क‍िन में धूप में जाने पर रेडनेस और जलन नहीं होती। सूरज की क‍िरणों से चेहरा डल हो जाता है, ऐसे में कॉफी फायदेमंद है। इसको लगाने से चेहरे पर न‍िखार आता है और फाइन लाइन, र‍िंकल जैसी समस्‍या भी नहीं होती। 

कॉफी सनस्‍क्रीन लगाने का तरीका (Method of making coffee sunscreen)

कॉफी से सनस्‍क्रीन बनाने के लि‍ए कॉफी पाउडर में एलोवेरा जैल, संतरे का रस और नार‍ियल का तेल म‍िलाकर लगा लें। कहीं भी बाहर जाने से पहले आप इस नैचुरल सनस्‍क्रीन को लगा सकते हैं। 

तो देखा आपने कॉफी कि‍तनी फायदेमंद है, अगर आपको कोई स्‍क‍िन इंफेक्‍शन हो तो अपने डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही इन प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल चेहरे या स्‍क‍िन पर करें। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer