सनस्क्रीन या सन ब्लॉक क्‍या है, इसे कब और कैसे लगाएं, जानिए खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्‍यान?

Sunscreen Or Sun Block: गर्मियों में धूप से बचने के लिए अधिकांश लोग सनस्‍क्रीन लगाते हैं। यहां जानिए इसे लगाने का सही तरीका क्‍या है। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Mar 23, 2020 21:21 IST
सनस्क्रीन या सन ब्लॉक क्‍या है, इसे कब और कैसे लगाएं, जानिए खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्‍यान?

Sunscreen Or Sun Block For Summer: गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही धूप चुभने लगती है। कई बार तेज धूप के कारण सनबर्न (Sunburn), टैनिंग (Taning) और अन्‍य त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं (Skin Problem) का सामना करना पड़ता है। सूर्य से निकलने वाली पराबैगनी किरणें (UV Light) हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुचाती हैं। खुशी की बात यह है कि, आपके पास सनस्‍क्रीन या सनब्‍लॉक है। यह एक ऐसा उत्‍पाद है, जो हमें इन सभी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से बचाते हैं। लेकिन, कई लोगों को सनस्‍क्रीन के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं होती है, जैसे- सनस्‍क्रीन कितने तरह का होता है, सनस्‍क्रीन लगाने का तरीका क्‍या है, सनस्‍क्रीन का चुनाव कैसे करें और सनस्‍क्रीन लगाने का सही समय क्‍या है। तो आज चलिए आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब अपने एक्‍सपर्ट के माध्‍यम से यहां बता रहे हैं।

सनस्क्रीन या सन ब्लॉक लोशन क्‍या है? 

सनस्‍क्रीन (Sunscreen), जिसे सनब्‍लॉक (Sunblock) के तौर पर भी जाना जाता है। यह लोशन, स्‍प्रे और जेल फॉर्म में भी मिलता है। यह सूर्य की पराबैगनी किरणों (UV Light) से सुरक्षा प्रदान करता है और इस तरह सनबर्न से बचाने में मदद करता है। सनस्‍क्रीन एक कंप्‍लीट सन प्रोटेक्‍शन स्‍ट्रेटजी का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। त्‍वचा को सूर्य की यूवी किरणों से बचाने के लिए अक्‍सर त्‍वचा रोग विशेषज्ञ इसे लगाने की सलाह देते हैं।

sunscreen-or-sunblock-uv-light

सनस्क्रीन या सन ब्लॉक का चुनाव कैसे करें? 

डर्मेटोलॉजिस्‍ट, डॉक्‍टर गीतिका मित्‍तल गुप्ता कहती हैं, "हम सभी जानते हैं कि सनब्‍लॉक या सनस्‍क्रीन लोशन बहुत महत्‍वपूर्ण है, मगर इसे लगाने का सही तरीका, कितना सनब्‍लॉक और कैसा सनब्‍लॉक होना चाहिए, ये हम कई बार अनदेखा कर जाते हैं। एक सनब्‍लॉक जो डर्मेटोलॉजिस्‍ट रिकमंडेड हो, यह बहुत जरूरी है। एक सनब्‍लॉक जिसका एसपीएफ कम से कम 30 हो, वह बहुत जरूरी है।"  

ऑयली स्किन के लिए:

डॉक्‍टर गीतिका का कहना है, अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो इसके लिए 'जेल' सनब्‍लॉक मार्केट में उपलब्‍ध हैं। बॉडी के लिए स्‍प्रे सनब्‍लॉक उपलब्‍ध हैं, जो बहुत अच्‍छी तरह से स्‍प्रेड होते हैं और बेहतर तरीके से लगाए जाते हैं। 

इसे भी पढ़ेें: इन 5 कारणों से आपकी स्किन हो जाती है ऑयली

पसीना, स्‍वीमिंग और बीच के लिए: 

डॉक्‍टर गीतिका ने बताया, अगर आप बीच पर जा रही हैं या स्‍वीमिंग कर रही हैं तो स्‍प्रे सनस्‍क्रीन ज्‍यादा अच्‍छे होते हैं, जिससे वह आपकी बॉडी को बेहतर तरीके से प्रोटेक्‍ट कर सके। इसके अलावा, एक वॉटर प्रूफ सनब्‍लॉक, अगर आप धूप में बाहर जा रही हैं, पसीना आ रहा है, या स्‍वीमिंग कर रहे हैं, तो इसकी बहुत जरूरत है। 

आजकल फिजिकल सनब्‍लॉक भी उपलब्‍ध हैं, इसमें स्किन पर पतली सी लेयर बन जाती है, जिससे सन प्रोटेक्‍शन बढ़ जाता है। 

सनस्क्रीन या सन ब्लॉक कब लगाना चाहिए? 

डॉक्‍टर गीतिका मित्‍तल बताती हैं, "सनस्‍क्रीन को हमेशा धूप में निकलने से 30 मिनट पहले लगाना चाहिए। इसके अलावा ये भी ध्‍यान रखना जरूरी है कि, यदि आप लंबे समय पर धूप में हैं, तो आपको हर 2 से 3 घंटे के बाद सनस्‍क्रीन लगाना चाहिए, वरना सनस्‍क्रीन लगाने का कोई फायदा नहीं होगा। ये नही करना चाहिए, कि आपने सिर्फ मॉर्निंग में सनस्‍क्रीन लगाया और पूरे दिन धूप में रहे, तो इससे कोई फायदा नहीं होगा, आपको इसे दोहराने की जरूरत है।" 

सनस्क्रीन या सन ब्लॉक को कैसे लगाएं? 

डॉक्‍टर गीतिका के मुताबिक, अगर आप इसे फेस पर लगा रही हैं, तो इसे स्‍पॉट-स्‍पॉट करके लगाएं, और इसे राउंड करते हुए चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। ताकि सनब्‍लॉक की अच्‍छी लेयर आपके फेस पर बनी रहे।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल कौन कर सकता है? 

स्किन कैंसर फाउंडेशन के मुताबिक, यह पुरुषों, महिलाओं और 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चे सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं। 6 महीने से कम उम्र के बच्चे एकमात्र अपवाद हैं; उनकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है।

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer