तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों से चेहरे को होता है नुकसान, अपनाएं ये 5 टिप्स

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही धूप में चलना मुश्किल हो जाता है। धूप के साथ-साथ आने वाली सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होती हैं। चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए ये अल्ट्रावायलेट किरणों से जल्दी प्रभावित ह

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 22, 2019
तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों से चेहरे को होता है नुकसान, अपनाएं ये 5 टिप्स

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही धूप में चलना मुश्किल हो जाता है। धूप के साथ-साथ आने वाली सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होती हैं। चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए ये अल्ट्रावायलेट किरणों से जल्दी प्रभावित होती है। उम्र से पहले त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियां, फाइन लाइंस, त्वचा का फटना, रंगत पर प्रभाव, झांइयों का सबसे बड़ा कारण यूवी किरणें होती हैं। ये हानिकारक किरणें कई तरह के स्किन संबंधी रोगों के साथ-साथ स्किन कैंसर का भी कारण बन सकती हैं। इसलिए अगर आप धूप की यूवी किरणों से खुद को बचाना चाहते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें।

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं

मौसम कैसा भी हो, अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। आप अपनी त्वचा के अनुसार कम से कम 20 एसपीएफ का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा अगर आप ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं, तो आपको हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहना चाहिए।

पूरे शरीर को ढक कर रखें

धूप में बाहर घूमने जाना है या कोई जरूरी काम है, अपने पूरे शरीर को ढक कर रखें। इसके लिए धूप का चश्मा, सिर ढकने के लिए स्टॉल, हैट और पूरी बांह के कपड़े जरूर पहनें। ध्यान रखें कि चेहरे की त्वचा नाजुक होती है इसलिए धूप में निकलने के दौरान चेहरे और हाथों को अच्छी तरह कवर करें। सूती कपड़े पहनने से पसीना जल्दी सूखता है। कोशिश करें कि आपकी हैट चौड़ी हो और चश्मा यूवी प्रोटेक्शन वाला हो।

इसे भी पढ़ें:- चेहरे की त्वचा के पर चमक और खूबसूरती के लिए जरूरी हैं सौंदर्य के ये 6 नियम

खूब पानी पिएं

पानी हर मौसम में हमारे शरीर के लिए जरूरी है। अगर आप धूप में बाहर निकल रहे हैं, तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा गर्मी में पसीना ज्यादा बहता है, इसलिए पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। पानी पीने से त्‍वचा की नमी बरकरार रहती है और चमक भी बनी रहती है। इसके अलावा धूप की किरणों के कारण सनटैन का खतरा भी कम हो जाता है।

फल और हरी सब्जियां खाएं

यूवी किरणों और धूप के प्रभाव से बचने के लिए फल और सब्जियों का सेवन भरपूर करें। गर्मी के मौसम में बाजार में खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, अंगूर, आम आदि फल आते हैं, जो आपके शरीर को पौष्टिक तत्व भी देते हैं और पानी की कमी भी पूरी करते हैं। ताजे फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो त्‍वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाता है।

इसे भी पढ़ें:- 2 मिनट में चेहरे पर निखार और चमक लाएं, आजमाएं ये 5 स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स

छाता लेकर चलें और जरूरी हो, तभी निकलें बाहर

गर्मियों में अगर जरूरी हो तभी घर से निकलें। आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक धूप बहुत तेज होती है। इसलिए इस दौरान कम से कम बाहर निकलने की कोशिश करें। यदि मजबूरी में आपको जाना भी पड़े, तो काले छाते का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल से यूवी किरणों से 99 फीसदी तक सुरक्षा मिलती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer