बार-बार धोने से हाथ दिखने लगे हैं रूखे और बेजान, तो ये 5 टिप्स बढ़ाएंगी आपके हाथों की चमक और खूबसूरती

रेगुलर हाथ धोते रहने से आपके हाथ ड्राई हो सकते हैं त्वचा फटी-फटी दिख सकती है। इससे बचने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स और हाथों को बनाएं खूबसूरत।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 23, 2020
बार-बार धोने से हाथ दिखने लगे हैं रूखे और बेजान, तो ये 5 टिप्स बढ़ाएंगी आपके हाथों की चमक और खूबसूरती

कोरोना वायरस के खतरों को देखते हुए इन दिनों दुनियाभर के लोगों को लगातार हाथ धोते रहने की सलाह दी गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार लगातार हाथों को धोते रहना ही कोविड-19 से बचाव का सबसे आसान उपाय है। लेकिन जल्दी-जल्दी और हर बार साबुन से हाथ धोते रहने के कारण आपके हाथ ड्राई हो जाते हैं और त्वचा बेजान दिखने लगती है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं और हाथों की त्वचा को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी टिप्स, जिनसे आपके हाथ रहेंगे मॉइश्चराइज और मिलेगी पूरी सुरक्षा।

गर्म नहीं, सामान्य पानी से धोएं हाथ

गर्म पानी से हाथ धोने से हाथ ज्यादा ड्राई हो जाते हैं। कोविड-19 को फैलाने वाले कोरोना वायरस से बचाव के लिए WHO 20 सेकंड तक साबुन से हाथों को अच्छी तरह धोने की सलाह देता है। मगर कुछ लोगों को लगता है कि गर्म पानी उन्हें ज्यादा सुरक्षा देगा। ऐसा नहीं है। इसलिए आप गर्म के बजाय सामान्य पानी या हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें। इससे आपके हाथों की नमी का बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें:- पिम्पल्स, चिकनपॉक्स और दानों से होने वाले दाग-धब्बों को हटाएगा ये देसी उबटन, चेहरा हो जाएगा साफ और चमकदार

मॉइश्चराइजिंग सोप का इस्तेमाल करें

बाजार में ऐसे बहुत सारे साबुन उपलब्ध हैं, जिनमें मॉइश्चराइजिंग क्वालिटी होती है। ऐसे साबुन हाथ में तैलीय या क्रीम जैसा झाग छोड़ते हैं, जिससे आपकी त्वचा को नमी और चिकनाई मिल जाती है। वहीं सामान्य साबुन आपकी त्वचा को ड्राई कर देते हैं। आमतौर पर मॉइश्चराइजिंग साबुन में ग्लिसरीन और लैनोलिन आदि का प्रोयग किया जाता है। अगर आपको मॉइश्चराइजिंग सोप नहीं मिल रहा है, तो आप लिक्विड सोप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाथों को धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं

साबुन और पानी से हाथों को धोने के बाद इन पर मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है। अगर आप हाथों को धोने और सुखाने के बाद तुरंत मॉइश्चराइजर का प्रयोग नहीं करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा धीरे-धीरे नमी खोने लगती है और हाथ ड्राई होने लगते हैं। अगर मॉइश्चराइजर आपको चिपचिपे लगते हैं, तो आप वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं। वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर चिपचिपे भी नहीं होते और आपके हाथों को अच्छी नमी भी प्रदान करते हैं।

बीच-बीच में सैनिटाइजर का प्रयोग करें

आपको दिन भर हाथ धोना नहीं अच्छा लगता है, तो आप बीच-बीच में हाथों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग भी कर सकते हैं। लेकिन हां, खाना खाने से पहले, वॉशरूम के इस्तेमाल के बाद, शौच के बाद या हाथों के मिट्टी और धूल से गंदे हो जाने के बाद सैनिटाइजर काम नहीं आएगा। इसलिए ऐसी परिस्थितियों में सिर्फ साबुन का ही प्रयोग करें। सैनिटाइजर का प्रयोग आप तब कर सकते हैं, जब आपके हाथ साफ दिख रहे हों, मगर आपको चेहरा या नाक पर हाथ लगाना हो।

इसे भी पढ़ें:- एजिंग रोकने के लिए अपनाएं ये 5 आसान ब्यूटी टिप्स, दिखेंगी उम्र से जवां

ग्लव्स पहनें

हाथों को बार-बार धोने के झंझट से बचने के लिए और कोविड-19 से ज्यादा सुरक्षा का एक तरीका यह भी है कि आप डिस्पोजेबल ग्लव्स (दास्ताने) पहनें। ये ग्लव्स आपको मेडिकल शॉप्स पर आसानी से मिल जाएंगे। इसे पहनने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को 5 मिनट तक सादे पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद हाथों को बाहर निकालकर अच्छी तरह कपड़े या टिश्यू पेपर से सुखाएं। फिर मॉइश्चराइजर लगाएं और ग्लव्स पहन लें। ध्यान दें कि ग्लव्स 2 घंटे से ज्यादा देर के लिए न पहनें।

Read more articles on Skin Care in Hindi

 



Disclaimer