एजिंग रोकने के लिए अपनाएं ये 5 आसान ब्यूटी टिप्स, दिखेंगी उम्र से जवां

बढ़ती हुई उम्र का असर आपके शरीर और चेहरे पर भी दिखाई देता है। चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां और ढीली त्वचा बुढ़ापे की निशानी माने जाते हैं। एजिंग को रोकने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, मगर इनमें केमिकल्स की अधिकता के कारण ये त्वचा क

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Apr 02, 2019 11:21 IST
एजिंग रोकने के लिए अपनाएं ये 5 आसान ब्यूटी टिप्स, दिखेंगी उम्र से जवां

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

बढ़ती हुई उम्र का असर आपके शरीर और चेहरे पर भी दिखाई देता है। चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां और ढीली त्वचा बुढ़ापे की निशानी माने जाते हैं। एजिंग को रोकने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, मगर इनमें केमिकल्स की अधिकता के कारण ये त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। अगर आप अपनी एजिंग रोकने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपनाएं, तो आपके मंहगे प्रोडक्ट्स पर खर्च होने वाले आपके पैसे भी बचेंगे और आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

रात को दूध से करें चेहरे की सफाई

दूध फैट, प्रोटीन, बायोटिन, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे ढेर सारे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। एजिंग को रोकने के लिए त्वचा पर दूध का प्रयोग फायदेमंद होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले थोड़े से दूध में कॉटन या साफ सूती कपड़े को भिगोकर चेहरे की हल्के हाथों से सफाई करें। चेहरे की अच्छी तरह सफाई करने के बाद इस पर दूध की मलाई लगाएं और सो जाएं। सुबह उठकर मुंह धो लें और गुनगुने पानी में नमक डालकर नहा लें। इससे दूध की गंध भी चली जाएगी और त्वचा पर निखार भी आएगा। अपने रूटीन में मॉइस्चराइजर और लिप बाम को शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों से चेहरे को होता है नुकसान, अपनाएं ये 5 टिप्स

डार्क सर्कल्स के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल

आंखों के आसपास से डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 ग्रीन टी बैग्स को 2 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबा दें या इस्तेमाल की हुई ग्रीन टी लें। इन्हें ठंडा करने के लिए बर्फ के पानी में डाल दें और फिर आंखों के ऊपर 20 मिनट के लिए रखें। इससे डार्क सर्कल कम होते हैं और झुर्रियां भी कम होती हैं।

Buy Online: Tetley Green Tea, Ginger, Mint and Lemon, 100 Tea Bags, MRP: 450/- and Offer Price: 381

फाइन लाइन्स के लिए घरेलू उपाय

आंखों, चेहरे और माथे के हिस्से में कई बार बहुत बारीक सी लाइन्स बन जाती हैं, जिन्हें फाइन लाइन्स कहा जाता है। ये भी बुढ़ापे का शुरुआती संकेत हैं। फाइन लाइन्स को हटाने के लिए एग व्हाइट (अंडे के सफेद भाग) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एग व्हाइट को अच्छी तरह फेटें और फिर उसमें रूई को डुबोकर फाइन लाइन्स और झुर्रियों पर लगाएं। एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। एक घंटे बाद किसी गीले कपड़े से साफ कर लें और मुंह धो लें। अंडे की सफेदी से त्वचा टाइट होती है और उसका लचीलापन बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें:- 2 मिनट में चेहरे पर निखार और चमक लाएं, आजमाएं ये 5 स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स

त्वचा पर दाग-धब्बों के लिेए नींबू

चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाने पर भी आप उम्र से ज्यादा बड़ी नजर आती हैं। इन दाग-धब्बों को कम करने के लिए नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू विटामिन सी और पोटैशियम का स्रोत है। ये दोनों तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और त्वचा को नष्ट होने से बचाते हैं। 1 चम्मच ताजे नींबू के रस को अपने चेहरे के भूरे-लाल दाग धब्बों पर लगाएं और 10 मिनट में इसे धो लें। नींबू के रस में कुछ बूंद गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है।

धूप में जाने से पहले लगाएं सनस्क्रीन

सूर्य की किरणों से त्‍वचा पर असमय झुर्रियां आने लगती हैं। इसलिए धूप में जाने से पहले अपनी त्‍वचा पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल अवश्‍य करें। सनस्‍क्रीन का नियमित इस्‍तेमाल आपकी त्‍वचा की सूर्य के यूवीए और यूवीबी के हानिकारक प्रभावों से रक्षा करता है। साथ ही यह आपको टेनिंग और त्‍वचा कैंसर से भी बचाता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer