रुखी त्वचा पर होने वाली खुजली आपके लिए बन सकती है चकत्तों का काररण, कुछ इस तरह पाएं चकत्तों से छुटकारा।

 

"/>

रुखी त्वचा पर होने वाली खुजली बन सकती है चकत्तों का कारण, इन तरीकों का इस्तेमाल कर पाएं नरम त्वचा

 रुखी त्वचा पर होने वाली खुजली आपके लिए बन सकती है चकत्तों का काररण, कुछ इस तरह पाएं चकत्तों से छुटकारा।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Mar 22, 2020 12:50 IST
रुखी त्वचा पर होने वाली खुजली बन सकती है चकत्तों का कारण, इन तरीकों का इस्तेमाल कर पाएं नरम त्वचा

अपने आपको स्वस्थ रखन के साथ ही जरूरी है कि हम अपनी त्वचा को भी हमेशा स्वस्थ रखें। मौसम के बदलाव के साथ ही त्वचा में कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती है। जिसको लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं। लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बाजार में मौजूद क्रीम और कई नुस्खों का इस्तेमाल करत हैं लेकिन जिसका कोई फायदा नहीं होता। त्वचा में सबसे ज्यादा आम समस्या हैत्वचा को लगातार खंरोचने से होने वाले चकत्ते।

त्वचा पर चकत्ते पड़ना एक आम समस्या है। क्या आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं। अगर हां तो आप इस समस्या से अकेले नहीं परेशान हैं बल्कि कई लोग इस समस्या के शिकार होते हैं।

skin care

ऐसा कई बार होता होगा जब आप लगातार अपनी त्वचा को रगड़ या फिर खंरोच रहे होंगे। जिसकी वजह से त्वचा पर चकत्ते पड़ जाते हैं। ये स्थिति लोगों की त्वचा पर तब ती है जब सर्दी का मौसम खत्म होकर गर्मी का मौसम शुरू हो रहा होता है। इस बदलते मौसम में चलने वाली हवा आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है। जिसकी वजह से आपको त्वचा में खुजली महसूस होने लगती है। त्वचा में खुजाने के बाद आपको थोड़ी राहत सी मिलती जरूर होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी त्वचा के साथ ऐसा क्यों होता है और इससे छुटकारा पाने का क्या तरीका है। हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि कैसे आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

वैसे तो हर किसी को त्वचा से संबंधित अलग-अलग समस्याएं होती है, लेकिन त्वचा पर खुजली के बाद पड़ने वाले चकत्ते एक आम समस्या की तरह ही है। इसकी सबसे बड़ी वजह को देखा जाए तो ये है कि त्वचा में रुखापन आने के कारण ये समस्या पैदा होती है। त्वचा में सही नमी न होने के कारण त्वचा रुखी या सूखी हो जाती है जिसके कारण इस तरह की समस्याएं होती है। इसकी दूसरे कारण भी हो सकते हैं जैसे शरीर में हार्मोन्स में बदलाव होना या फिर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में त्वचा संबंधित ये दिक्कत आती है।

इसे भी पढ़ें: एक्‍सपर्ट से जानें स्किन टाइप के हिसाब से कितनी बार एक्सफोलिएशन है जरूरी ?

त्वचा से चकत्तों को कैसे करें दूर?

चकत्तों पैर, हाथ, कंधे या कमर जैसी जगह पर होते हैं। यहां चकत्ते इसलिए भी होते हैं क्योंकि हम इस जगह तक सही मात्रा में नमी पहुंचाने में असफल रहते हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी त्वचा का पूरा ख्याल रखते हुए इसमें सही मात्रा में नमी पहुंचाएं।

चकत्ते से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं।
  • एल्कोहल बेस्ड परफ्यूम को इस्तेमाल करने से बचें।
  • टाइट कपड़ें न पहनें।
  • किसी भी स्किन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।
  • नहाने के लिए ज्यादा गरम पानी का इस्तेमाल न करें।
  • मॉइस्चराइजर युक्त साबुन का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: स्किन एक्‍सपर्ट से जानें त्‍वचा के लिए क्‍या है बेस्‍ट नाइट स्किन केयर रूटीन

अन्य नुस्खे

एलोवेरा जेललगाएं

एलोवेरा जेल के एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण डर्मेटाइटिस की वजह से हुई सूजन को कम करता है और ठंडक पहुंचाता है। इसके साथ ही त्वचा की खुजली को भी दूर करता है, आप एलोवेरा जेल को सीधा प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे स्किन मॉश्चराइज होगी और रूखापन दूर होगा।

शहद और नींबू

इनके एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा की समस्याओं को भी ठीक करते हैं। इसलिए आप शहद और नींबू को सीधा त्वचा पर लगा सकते हैं या इनके बने स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

 

Read More Article on Skin Care In Hindi

 

 

Disclaimer