Skin Care Tips: एक्‍सपर्ट से जानें स्किन टाइप के हिसाब से कितनी बार एक्सफोलिएशन है जरूरी ?

Skin Care Tips: एक ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए स्किन एक्सफोलिएशन बेहद जरूरी है लेकिन कितनी बार? आइए यहां एक्‍सपर्ट से जानें। 

 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 20, 2020Updated at: Mar 20, 2020
Skin Care Tips: एक्‍सपर्ट से जानें स्किन टाइप के हिसाब से कितनी बार एक्सफोलिएशन है जरूरी ?

Skin Care Tips: क्‍या आप भी अपने चेहरे को एक्‍फोलिएशन करते हैं? एक स्‍वस्‍थ और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए एक्‍सफोलिएशन बेहद जरूरी है। क्‍योंकि एक्सफोलिएशन आपकी डेड स्किन सेल्‍स और चेहरे में जमा गंदगी को दूर करने में मदद करता है। इसलिए स्किन एक्‍सपर्ट आपको समय-समय पर स्किन एक्‍फोलिएशन की सलाह देते हैं। एक्सफोलिएशन स्किनकेयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका आपको नियमित रूप से फॉलो करना चाहिए। एक्सफोलिएशन या स्क्रबिंग आपके चेहरे के बंद छिद्रों से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। यह मुंहासों और ब्रेकआउट को रोकने में भी मदद करता है। 

Exfoliation

क्‍यों जरूरी है स्किन एक्‍फोलिएशन? 

डॉ. अजय राणा, डर्मटॉलजिस्ट एण्‍ड एस्थेटिक फिजिशियन और ILAMED के संस्थापक और निदेशक कहते हैं, "एक्सफोलिएशन त्वचा को एक इंस्‍टेंट ग्‍लो देने का एक आसान तरीका माना जाता है। इसलिए आपको हर हफ्ते एक्सफोलिएट करने की सलाह दी जाती है। एक्‍फोलिएशन न करना और ओवर-एक्सफोलिएशन दोनों ही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको कितनी बार त्‍वचा को एक्‍फोलिएशन करना है, यह आपकी स्किन टाइप पर निर्भर करते हैं।'' 

इसे भी पढ़ें: स्किन एक्‍सपर्ट से जानें त्‍वचा के लिए क्‍या है बेस्‍ट नाइट स्किन केयर रूटीन

त्वचा को कितनी बार एक्सफोलिएट करना चाहिए?

हालांकि स्किन एक्‍सपर्ट, अजय राणा बताते हैं, '' स्किन एक्‍फोलिएशन हर व्यक्ति की त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है, आप प्रति सप्ताह दो से तीन बार एक्सफ़ोलीएट कर सकते हैं जब तक आपकी त्वचा, इसे संभाल सकती है। 

ड्राई और सेंसिटिव स्किन : अगर आपकी ड्राई और सेंसिटिव स्किन है, तो आपको सप्ताह में एक या दो बार ही त्‍वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। 

ऑयली स्किन: यदि आपका स्किन टाइप ऑयली है या मुहांसे आते हैं, तो आप सप्ताह में दो या तीन बार अपनी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। यह तब है, जबकि आपकी त्वचा इसे सहन कर सकती है।''

कॉम्‍बीनेशन स्किन: कॉम्‍बीनेशन स्किन टाइप वाले लोग सप्ताह में दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: स्किन टाइप के हिसाब से जानें कैसा होना चाहिए आपका फेस वॉश?

How Many Time Exfoliation Your Skin

त्वचा को एक्सफोलिएट करने लिए जरूरी टिप्‍स 

1. अपने चेहरे को अच्‍छे से साफ करें और अपने चेहरे पर समान रूप से एक्सफोलिएटर लगाएं। 

2. इसे लगभग 1 मिनट के लिए गोलाकार मोशन में अपनी त्वचा पर रगड़ें। 

3. अपना चेहरा ठीक से धोएं। 

4. चेहरे को एक्सफोलिएट करने के बाद अंत में, मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं। 

यह हमेशा ध्‍यान रखें कि एक्‍फोलिएशन के बाद त्‍वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें। इससे यह  आपकी त्वचा को उत्पाद को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में भी मदद करेगा।

Read dMore Article on Skin Care In Hindi

Disclaimer