Night Skincare Routine: स्किन एक्‍सपर्ट से जानें त्‍वचा के लिए क्‍या है बेस्‍ट नाइट स्किन केयर रूटीन

यहां स्किनकेयर एक्‍सपर्ट डा. निवेदिता दादू  आपको 7 नाइट स्किनकेयर आदतों के बारे में बता रही हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 19, 2020
Night Skincare Routine: स्किन एक्‍सपर्ट से जानें त्‍वचा के लिए क्‍या है बेस्‍ट नाइट स्किन केयर रूटीन

पूरे दिन, हमारी त्वचा बहुत सी चीजों के संपर्क में रहती है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को खराब कर सकती हैं। हानिकारक यूवी किरणों से लेकर गंदगी / धूल, प्रदूषण तक, ऐसे कई कारक हैं, जो आपकी त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी त्वचा की सुरक्षा करने की कितनी कोशिश करते हैं क्‍योंकि यह तत्व आपकी त्‍वचा को नहीं छोड़ेंगे और आपके चेहरे को ड्राई  और बेजान बना देंगे। यदि आप एक कामकाजी महिला हैं, तो आपको पता होगा कि आपको अपना चेहरा धोते रहना और मॉइस्चराइज़र लगाना लगभग असंभव होता है। यही कारण है कि एक नाइट स्किनकेयर रूटीन सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह आपको आराम करने और रात को अच्‍छी नींद सोने के लिए त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। यह न केवल त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि त्‍वचा की कायाकल्प में भी मददगार है। ताकि त्वचा की खराब देखभाल के कारण आपको त्वचा की समस्याएं न हो।

आइए यहां इस लेख में डॉ. निवेदिता दादू, स्किनकेयर एक्‍सपर्ट आपको कुछ नाइट स्किनकेयर टिप्स बता रही हैं। 

1. बिस्तर पर जाने से पहले सबसे पहले अपना मेकअप हटाएं 

डॉ. निवेदिता कहती हैं, “आपकी त्वचा की देखभाल एक समान होनी चाहिए, जहाँ तक समय का संबंध है। रात में, आपकी त्वचा दिन के तनाव से खुद की मरम्मत करती है। इसका मतलब है कि रात के समय के स्किनकेयर रूटीन को ज्‍यादा जरूरी है। इन्‍हें आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। मेकअप लगाने वालों के लिए यह कदम बहुत जरूरी है, कि वह रात को अपना मेकअप हटाएं।”

Remove Makeup

2. सफाई है जरूरी 

गंदगी और धूल त्वचा के रोम छिद्रों पर जमा हो जाते हैं, जिन्हें बाहर निकालना जरूरी है। इस प्रकार, दूसरा चरण है कि आप अपनी त्‍वचा की गहरी सफाई जरूर करें। एक हर्बल साबुन या फेसवॉश का उपयोग करें और अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं, ताकि कोई गंदगी के कण न बचें।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की चमक बढ़ाने और डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं मसूर दाल की एंटी-एजिंग क्रीम

3. एक्सफोलिएशन भी जरूरी है

डबल क्लींजिंग के बाद, यदि आपकी त्वचा सुस्त या बेजान सी लग रही है, तो आप त्‍वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे ग्लोइंग, स्मूथ कॉम्प्लेक्शन को बढ़ावा देने के लिए डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद मिल सकती है।

4. हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर लगाएं

जैसा कि आपको पता होगा कि सफाई के बाद त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज किया जाता है। क्‍योंकि यह मॉइस्चराइज़र लगाने का अच्‍छा समय है क्योंकि यह त्वचा के स्वास्थ्य को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। मॉइस्चराइज़र त्वचा के छिद्रों को बंद नहीं करता है और आपकी त्वचा को परेशान किए बिना डीप हाइड्रेशन में मदद करता है। आप चाहें, तो इसके बजाय त्वचा सीरम का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह त्वचा के रंग की बनावट और टोन में सुधार करता है। आपकी त्वचा के लिए क्या बेहतर है, यह जानने के लिए स्किन एक्‍सपर्ट की सलाह लें।

5. सिल्‍क के तकिये पर सोएं 

रेशम का कपड़ा किसी भी अन्य कपड़े की तुलना में त्वचा के लिए अच्छा है क्योंकि यह नरम है और कम घर्षण पैदा करता है। रेशम के तकिये पर सोना भी झुर्रियों को कम करने से जुड़ा है।

इसे भी पढ़ें: स्नेल या घोंघे के इस्‍तेमाल से भी किया जाता है त्वचा की कई समस्याओं को ठीक, जानें क्यों होता है फायदेमंद

 night skin care

6. अपने होंठों की देखभाल न भूलें 

आपके होंठों को बराबर देखभाल की आवश्यकता होती है और होंठों की देखभाल स्किनकेयर का एक हिस्सा है। उन्हें आवश्यक पोषण प्रदान करने के लिए अपने होठों पर एक अच्‍छा पौष्टिक लिप बाम लगाएं। यह कदम होंठों को सॉफ्ट और गुलाबी होंठ बनाए रखने में भी मदद करता है। ऐसे में आप सूखे या फटे होंठों की समस्या से पीड़ित नहीं होंगे।

7. आई क्रीम लगाएं 

स्किन एक्‍सपर्ट नियमित रूप से आंखों की क्रीम के इस्तेमाल पर ज्यादा जोर देते हैं। वे एक उपचार के साथ आपकी आंखों के चारों ओर अच्‍छी स्किन पाने में मदद करती है। यह हाइड्रेशन को बढ़ाने और त्वचा की फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर करने में मदद करती है। 

Read More Article On Skin Care Tips In Hindi

Disclaimer