स्नेल या घोंघे के इस्‍तेमाल से भी किया जाता है त्वचा की कई समस्याओं को ठीक, जानें क्यों होता है फायदेमंद

Snail Mucin For Skin: त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करने और कोलेजन उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए  स्‍नेल या घोंघे का म्‍युसिन का उपयोग किया जा सकता है।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 05, 2020Updated at: Mar 06, 2020
स्नेल या घोंघे के इस्‍तेमाल से भी किया जाता है त्वचा की कई समस्याओं को ठीक, जानें क्यों होता है फायदेमंद

कीचड़ में पाया जाने वाला स्‍नेल, जिसे घोंघा के नाम से भी जाना जाता है, स्किनकेयर की दुनिया में सबसे नए घटकों में से एक है। जी हां आपको जानकर हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है, कि घोंघे आपके स्किनकेयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। घोंघे या स्‍नेल का म्‍युसिन आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने और कोलेजन उत्‍पादन में मदद करते हैं। जिससे कि त्‍वचा को मॉइस्चराइज करने और कोलेजन को बढ़ावा मिलता है, इतना ही नहीं आप जंवा व खूबसूरत दिख सकते हैं। त्‍वचा के लिए आमतौल पर स्‍नेल फार्मिंग वाले स्‍नेल म्‍युसिन का उपयोग किया जाता है। 

कैसे किया जाता है त्‍वचा पर स्‍नेल म्‍युसिन का इस्‍तेमाल?

Snail Mucin For Skin

स्‍नेल म्‍युसिन का उपयोग काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग क्यों कर रहे हैं - क्योंकि इसके कई लाभ हैं और इसमें कई प्रकार के उत्पाद पाए जाते हैं। आम तौर पर, आप प्रति दिन एक या दो बार स्‍नेल म्‍युसिन का उपयोग कर सकते हैं। आमतौर पर स्‍नेल के म्‍युसिन का उपयोग कई ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में किया जाता है, इसके अलावा, इसे स्किन पर छोड़ दिया जाता है। 

ड्राई स्किन के लिए है फायदेमंद 

सामान्य तौर पर, स्‍नेल (घोंघे) के म्‍युसिन यानि चिपचिपे लिक्विड का उपयोग सभी प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है। हालांकि, इसके हाइड्रेटिंग गुण ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए काफी अच्‍छे माने जाते हैं। हालांकि आपको इससे डर या घिन महसूस हो सकती है, लेकिन जब तक आप वास्तव में इस घटक से एलर्जी महसूस नहीं करते हैं, तब तक यह आम तौर पर सबसे अच्छी तरह से सहन किया जाता है। 

त्वचा के लिए स्‍नेल म्‍युसिन के फायदे 

स्‍नेल म्‍युसिन एक मेगा मल्टी-टास्कर है, जिसमें कोलेजन, त्‍वचा को जंवा रखने और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए जिम्मेदार प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ावा देने और मॉइस्चराइज करने तक की क्षमता है। आइए यहां इसके कुछ अनोखे फायदे जानिए। 

Snail Mucin Skin Benefits

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है 

स्‍नेल म्‍युसिन आपकी त्‍वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, क्‍योकि इसमें मॉइस्चराइजिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा की रिपेयरिंग करने का काम करते हैं और त्‍वचा में नमी को बनाए रखने का काम करते हैं। 

कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है

क्योंकि स्‍नेल म्‍युसिन एक तनाव-प्रेरित उत्सर्जन है, यह नई कोशिकाओं और नए कोलेजन के विकास को ट्रिगर करके काम करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं, अधिक कोलेजन कम झुर्रियों और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर, त्‍वचा को जंवा रखने का काम करता है। इसमें ग्लाइकोलिक एसिड भी होता है, जो एक कोलेजन-बूस्टर है।

How to use Snail Mucin

त्‍वचा की जलन को शांत करे 

इसमें मौजूद एलैनटोइन एक अन्य प्रमुख घटक है, यह हीलिंग गुणों के साथ एक ऐसा घटक है, जो जलन को शांत करता है। इसके साथ ही यह त्वचा को सॉफ्ट और मुलायम करता है और स्किन सेल्‍स को पुर्नजीवित करता है। 

त्‍वचा के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्‍स 

स्‍नेल म्‍युसिन को एंटी-इंफ्लेमेटरी, जस्ता और हीलिंग मैंगनीज सहित आपकी त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्वों से लोड माना जाता है। इसमें कॉपर पेप्टाइड्स होते हैं, जो कोलेजन को बढ़ाते हैं और चेहरे की शिकन को घटाते हैं। इसमें विटामिन ए और ई, दोनों ऐसे महान एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो त्‍वचा के लिए जरूरी हैं। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer