बालों और त्वचा की इन 7 समस्याओं से तुरंत छुटकारा दिलाता है नमक, जानें नमक के 7 बेहतरीन प्रयोग

नमक को आप कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे आप कुछ कमाल के स्‍किन और हेयर प्रोडक्‍ट्स बना सकते हैं। चल‍िए जानते हैं नमक के फायदे। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Feb 15, 2021 17:58 IST
बालों और त्वचा की इन 7 समस्याओं से तुरंत छुटकारा दिलाता है नमक, जानें नमक के 7 बेहतरीन प्रयोग

नमक तो हम सब के घरों में पाया जाता है। इससे आप अपना खाना ही नहीं बल्‍क‍ि अपनी त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। नमक के क‍ितने इस्‍तेमाल आपने ट्राय क‍िए हैं? नमक को स्‍क्रबर, क्‍लींजर, मॉइश्‍चराइजर, हेयर स्‍प्रे, टूथपेस्‍ट और भी कई तरह से इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आज हम आपको बताएंगे ये नमक स्‍क‍िन और बालों के ल‍िए कैसे फायदेमंद है। नमक में पोटैश‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम, कैल्‍श‍ियम जैसे तत्‍व पाए जाते हैं। इससे स्‍किन और बाल अच्‍छे होते हैं। एंटी-माइक्रोब‍ियल गुण के चलते इससे स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम दूर होती है। इस पर ज्‍यादा जानकारी के लि‍ए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

skin products made from salt

1. पीले दांतों के ल‍िए नमक से बनाएं टीथ वाइटनर (Salt for teeth)

ज‍िन लोगों के दांत पीले होते हैं उन्‍हें नमक का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। नमक में फ्लोराइड होता है ये दांतों के ल‍िए भी अच्‍छा रहता है। एक टी स्‍पून में बेक‍िंग सोडा और नमक म‍िलाएं और टूथपेस्‍ट के साथ म‍िक्‍स करके लगा लें। कुछ द‍िनों में दांतों पर जमी गंदगी हटने लगेगी। 

2. त्‍वचा को कोमल रखने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें सॉल्‍ट स्‍क्रब (Benefits of salt scrub)

नमक के स्‍क्रब को बेस्‍ट स्‍क्रब माना जाता है। इससे डेड स्‍क‍िन हट जाती है। इससे बॉडी हाइड्रेट भी रहती है। स्‍क्रब बनाने के ल‍िए नमक को कोकोनट ऑयल में डालकर पेस्‍ट बना लें। इसे अपनी बॉडी पर स्‍क्रब करें। 2 म‍िनट बाद धो लें आपको अपनी त्‍वचा कोमल लगने लगेगी।

इसे भी पढ़ें- नमक के साथ आपके बालों या डैंड्रफ का क्या है इलाज, जानें कैसे है फायदेमंद

3. गंदगी हटाने के ल‍िए नमक से बनाएं क्‍लींजर (Salt cleanser)

नमक गंदगी को म‍िटाकर त्‍वचा को साफ करता है। आप इसे बॉडी क्‍लींजर की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सॉल्‍ट आपकी स्‍क‍िन में प्रोटेक्‍शन का काम करता है। आप इसे बॉडी क्‍लींजर की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बॉथ टब या बाल्‍अी में नमक डालें और 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। अब इस पानी को नहाने के ल‍िए गंदगी हटाने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें। 

4. मुंह की बदबू दूर करें, नमक से बना माउथ फ्रेशनर (Salt mouth freshner)

नमक से मुंह के बैक्‍टेर‍िया भी मरते हैं। इससे सांस से बदबू दूर होती है। नमक से माउथ फ्रेशनर बनाने के ल‍िए आधा चम्‍मच नमक में बेक‍िंग सोडा मि‍लाएं और पानी डालें। इस सल्‍यूशन से कुल्‍ला करें। आपको कुछ ही द‍िनों में फर्क महसूस होगा। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों के लिए क्यों जरूरी है रोजाना आयोडीन लेना, डॉक्टर से जानें बच्चों के लिए आयोडीन के फायदे और जरूरी मात्रा

5. रूखे नाखूनों को ठीक करने के लि‍ए नमक से बनाएं नेल मॉइश्‍चराजर (Salt for soft nails)

अगर आप बाजार में नाखूनों को कोमल बनाने के ल‍िए प्रोडक्‍ट खोज रहे हैं तो आप उसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। अच्‍छे और सुंदर नाखूनों के ल‍िए एक टी स्‍पून नमक में बेक‍िंग सोडा और नींबू का रस म‍िलाएं और उसे गरम पानी में डाल दें। नाखूनों को 10 म‍िनट तक पानी में डुबोकर रखें। उसके बाद ब्रश से स्‍क्रब कर लें। नाखून कोमल हो जाएंगे।

6. डैंड्रफ हटाने के ल‍िए नमक से बनाएं हेयर स्‍प्रे (Salt hair spray for hair problem)

salt can help in dandruff

नमक बालों के ल‍िए बहुत अच्‍छा होता है। ये बालों में एक्‍सेस ऑयल को कम करता है और फंगल इंफेक्‍शन से बालों को बचाता है। आप पानी में 2 चम्‍मच नमक म‍िलाकर बालों पर स्‍प्रे करें उसके बाद बाल धो लें। इससे बालों से डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा। 

7. सूजी आंखों को ठीक करे नमक (Salt water for puffy eyes)

अगर आपकी आंखों में सूजन है तो आप नमक की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं। नमक में एंटी-इंफ्लेमेट्ररी गुण होते हैं। एक चम्‍मच नमक को गरम पानी में उबालें। उस पानी को कॉटन में डुबोएं और आंखों के पास जहां सूजन हो वहां लगा लें। सूजन ठीक हो जाएगी। 

नमक के कई फायदे हैं जो हमारे स्‍क‍िन और बालों के ल‍िए फायदेमंद है इसल‍िए आप इनका इस्‍तेमाल बेझ‍िझक कर सकते हैं पर नमक से एलर्जी हो तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर इसे यूज करें। 

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer