पीले दांतों को सफेद करने का जानें आयुर्वेदिक तरीका, झटपट बनाएं ये 5 होममेड टूथपेस्ट

बाज़ार में म‍िलने वाले टूथपेस्‍ट आपके दांतों को खराब कर सकते हैं इससे बचने के ल‍िए आप घर पर बने नैचुरल टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 02, 2021Updated at: Feb 02, 2021
पीले दांतों को सफेद करने का जानें आयुर्वेदिक तरीका, झटपट बनाएं ये 5 होममेड टूथपेस्ट

क्‍या आप भी दांतों की समस्‍या से जूझ रहे हैं? अगर हां तो आपको अपना पेस्‍ट बदलने की जरूरत है। बाजार में म‍िलने वाले तमाम पेस्‍ट क्‍वॉल‍िटी का वादा तो करते हैं पर उनके इस्‍तेमाल से दांतों को कोई फायेदा नहीं होता उल्‍टा दांत खराब हो जाते हैं। दांतों में बदबू, पीलापन, पायर‍िया, गम ड‍िसीज़, प्‍लॉक, कीड़े आद‍ि से बचने के लि‍ए आज हम आपको बताएंगे दालचीनी, हल्‍दी, नीम, सोडा और तुलसी से बनने वाले पांच तरह के टूथपेस्‍ट ज‍िन्‍हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। ये नैचुरल होने के साथ-साथ कैम‍िकल फ्री हैं इसल‍िए ये आपके दांतों के ल‍िए फायदेमंद हैं। इस पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।  

haldi toothpaste for strong teeth

1. हल्‍दी टूथपेस्‍ट से मजबूत होंगे दांत (Use haldi for strong teeth)

दांतों के लि‍ए हल्‍दी बहुत फायदेमंद होती है। हल्‍दी में एंटीमाइक्रोब‍ियल गुण होते हैं। इसे डेंटल केयर के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। साल 2012 में हुई एक स्‍टडी के मुताब‍िक हल्‍दी में पाए जाने वाला करक्‍यूम‍िन गम डिसीज़ से दांतों को दूर रखता है। इससे दांतों में प्‍लॉक, बैक्‍टेर‍िया भी जमा नहीं होते। ये दांतों के ल‍िए एक अच्‍छा माउथवॉश हो सकता है पर आज हम आपको बताएंगे क‍ि हल्‍दी से नैचुरल टूथपेस्‍ट कैसे बनता है। हल्‍दी का टूथपेस्‍ट बनाने के ल‍िए हल्‍दी पाउडर में सेंधा नमक और सरसों का तेल डालकर म‍िलाएं। इस पेस्‍ट को उंगली की मदद से दांतों पर लगाएं। इसे 15 द‍िनों तक दांतों पर लगाएं। इससे आपके मसूड़े मजबूत होंगे। 

2. नीम टूथपेस्‍ट से दांतों में नहीं लगेंगे कीड़े (Benefits of neem toothpaste)

दांतों की सही सफाई न होने के कारण दांत में कीड़े लग जाते हैं। कीड़े लगने से दांत खोखले होने लगते हैं। इस परेशानी से बचने के ल‍िए आप नीम से बने नैचुरल टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करें। रोजाना नीम से बने पेस्‍ट को दांतों पर लगाने से कीड़े दांतों में नहीं होते। इसी के साथ आप नीम के दातुन से दांतों को साफ करें तो कभी कीड़े की समस्‍या नहीं होगी। नीम का टूथपेस्‍ट बनाने के ल‍िए नीम की पत्‍त‍ियों को पीसकर उसमें नींबू का रस म‍िलाएं और दांतों को इससे साफ करें। 

इसे भी पढ़ें- दांतों और मसूड़ों को मजबूत रखने के लिए सिर्फ टूथपेस्ट ही काफी नहीं, ओरल हाइजीन का भी रखें ख्‍याल

3. दालचीनी पेस्‍ट के इस्‍तेमाल से नहीं आएगी मुंह से बदबू  (Get rid of bad mouth smell)

cinnamon toothpaste

दालचीनी से बना नैचुरल टूथपेस्‍ट यूज़ करेंगे तो आपके मुंह में बैक्‍टेर‍िया नहीं पनपेगें। इससे दांत साफ रहेंगे और बदबू नहीं आएगी। दालचीनी एक तरह का नैचुरल माउथ फ्रेशनर है। इससे दांत साफ करने के बाद आपको काफी समय तक फ्रेशनेस का अहसास रहेगा। दालचीनी से टूथपेस्‍ट बनाने के ल‍िए दालचीनी को पीसकर रख लें। उसमें एक चुटकी बेक‍िंग सोडा म‍िलाएं और दांतों को साफ करें। आपको तुरंत ही इसका पर‍िणाम देखने को म‍िलेगा। 

4. दांतों का पीलापन हटाए बेकिंग सोडा से बना टूथपेस्‍ट (Baking soda for white teeth)

अगर आपके दांत पीले हैं तो आपको बेक‍िंग सोडा का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। बेक‍िंग सोडा के इस्‍तेमाल से दांतों में चमक आती है। नींबू के छ‍िलके पर बेक‍िंग सोडा लगाकर मसूड़ों पर मसाज करें तो दांत और मसूड़े दोनों मजबूत रहेंगे। बेक‍िंग सोडा से टूथपेस्‍ट बनाने के ल‍िए एक कटोरी में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और उसमें नींबू का रस म‍िला दें। इसमें आप केले के छिलके का सफेद भाग भी म‍िला सकते हैं। टूथपेस्‍ट तैयार है। ब्रश या उंगली दोनों से इस पेस्‍ट को दांतों पर लगा सकते हैं। आपको हफ्ते में 3 द‍िन ही इस पेस्‍ट को यूज़ करना है। 

इसे भी पढ़ें- चमचमाते दांतो के लिए घर पर नैचुरल चीजों से बनाएं ऑर्गेनिक टूथपाउडर, दांत रहेंगे मजबूत और दिखेंगे सफेद चमकदार

5. दांत दर्द हो तो बनाएं तुलसी का टूथपेस्‍ट (Tooth ache remedy)

तुलसी अपने औषधीय गुणों के ल‍िए जानी जाती है। तुलसी को मुंह और दांतों के रोग से बचाने के लि‍ए आर्युवेदा में इस्‍तेमाल क‍िया जाता रहा है। तुलसी से बने टूथपेस्‍ट को तैयार करने के ल‍िए तुलसी के पत्‍तों को धूप में सुखा लें। इसका पाउडर बनाकर टूथपेस्‍ट की तरह रोज इस्‍तेमाल करें। इसके इस्‍तेमाल से आपको पायर‍िया यानी मसूड़ों से खून न‍िकलने की समस्‍या नहीं होगी। तुलसी एंटी-फंगल और एंटी बैक्‍टेर‍ियल होती है इसल‍िए अगर आपके दांत में दर्द है तो उसे ठीक करने के ल‍िए भी तुलसी से बना टूथपेस्‍ट असरदार है।

इन आर्युवेद‍िक तरीकों से आप दांतों की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। 

Read more on Ayurveda in Hindi 

Disclaimer