Tooth Pain: दांत में अचानक दर्द हो सकता है असहनीय, डॉक्टर से जानें 10 घरेलू उपाय

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 27, 2021
Tooth Pain: दांत में अचानक दर्द हो सकता है असहनीय, डॉक्टर से जानें 10 घरेलू उपाय

क्‍या आपके दांत में भी अचानक से तेज दर्द उठता है? अगर हां तो हम आपको बतायेंगे 10 ऐसे घरेलू नुस्‍खे ज‍िससे न स‍िर्फ आपके दांत का दर्द दूर होगा बल्‍क‍ि आपके मुंह का स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर रहेगा। दांत में उठने वाला दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है। कुछ भी खाते समय दांत में झनझनाहट को तो समझ जाइये आपको इलाज की जरूरत है। मसूड़ों के कमजोर होने या कैव‍िटी होने पर भी ऐसा दर्द हो सकता है। जब दांत में ऐसे समय दर्द हो जब डॉक्‍टर के पास जाना मुमकिन न हो तो आप ये उपाय अपना सकते हैं। इन उपायों को जानने के ल‍िये हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।   

remedies for tooth ache

1. ऑयल पुलिंग तकनीक (Oil pulling technique for tooth ache)

दांत में दर्द, इंफेक्‍शन, मसूड़ों में खून आना, सूजन जैसी समस्‍याओं के ल‍िये ऑयल पुल‍िंग तकनीक का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। ऑयल पुल‍िंग तकनीक में मुंह में तेल भरकर उसका थूककर, कुल्‍ला क‍िया जाता है। इस तकनीक को करने के ल‍िये आप नार‍ियल का तेल लें। उसे मुंह में 15 म‍िनट तक रखें। गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें। कुल्‍ले के बाद ब्रश कर लें। आप इसे द‍िन में 2 बार करें तो फायेदा होगा। नार‍ियल के तेल में लॉर‍िक एस‍िड होता है इससे दर्द और बदबू दोनों समस्‍या दूर होती है। आप त‍िल या सूरजमुखी का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

2. हींग (Hing benefits for teeth) 

हींग में दर्द न‍िवारक गुण और एंटी-बैक्‍टेर‍ियल गुण पाये जाते हैं। इससे दांतों की सड़न या तेज दर्द से छुटकारा म‍िलता है। अगर आपके दांतों में सूजन है तो भी आप हींग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हींग को दांतों पर लगाने से दर्द में आराम‍ मि‍लता है। अगर आपका कोई दांत सड़ रहा है तो भी आप हींग का इस्‍तेमाल करके दांत को सड़न से बचा सकते हैं। दर्द कम करने के ल‍िये 1 छुटकी हींग का पाउडर लें। उसे 2 चम्‍मच पाउडर में पानी म‍िलायें। इस पेस्‍ट को रूई पर लगा लें। ज‍िस दांत में दर्द है उस पर रूई लगायें। इससे दर्द में आराम‍ म‍िलेगा।

3. लौंग का तेल (Clove oil benefits for teeth)

clove oil helps in tooth ache

दांत के दर्द में लौंग का तेल सबसे ज्‍यादा इफेक्‍ट‍िव माना जाता है। इसका इस्‍तेमाल हर्बल दवा के रूप में क‍िया जाता है। लौंग को दांत वाले दर्द में दबाकर रखने से भी राहत म‍िलती है। इसमें एंटीबैक्‍टेर‍ियल गुण होते हैं ज‍िससे दर्द में राहत म‍िलती है। लौंग की 2 बूंद में रूई डुबोकर प्रभाव‍ित दांत पर लगायें। तेल को न‍िगलने की गलती न करें। उसे दांत पर लगा रहने दें। थोड़ी देर बाद कुल्‍ला कर लें। इसे द‍िन में आप 4 बार लगा सकते हैं। धीरे-धीरे दर्द कम होने लगेगा।  

4. लहसुन (Garlic for toothache)

दांत में दर्द हो तो 1 लहसुन लें। लहसुन की कली को पीसकर उसमें सेंधा नमक म‍िला लें। इस पेस्‍ट को दांत पर लगायें। धीरे-धीरे दर्द कम होने लगेगा। दर्द कम न होने पर आप इसे थोड़ी-थोड़ी देर में दोबारा लगा सकते हैं। दांतों के प्‍लाक के ल‍िये लहसुन असरदार माना जाता है। इसका इस्‍तेमाल करने से मसूड़ों का संक्रमण भी नहीं होता। ये कैव‍िटी को रोकने में मददगार साब‍ित हो सकता है। आपको लहसुन का इस्‍तेमाल करते समय इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि लहसुन को ज्‍यादा देर के ल‍िये मुंह में न रखें इससे जलन हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- Fluorosis: क्या तेजी से पीले हो रहे हैं आपके खूबसूरत दांत? हो सकती है आपको दांतों से जुड़ी ये बीमारी

5. अमरूद की पत्तियां (Guava leaves benefits for teeth)

अमरूद की पत्‍त‍ियों से भी दांत का दर्द ठीक होता है। इसके ल‍िये आप 4 से 5 अमरूद की पत्‍त‍ियां लें और उन्‍हें पानी में उबाल लें। पानी को छानकर उसमें 1 चम्‍मच नमक म‍िला दें। इस पानी से कुल्‍ला करें। तेज दर्द में अमरूद की ताजा पत्‍त‍ियों को चबा भी सकते हैं। आप इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि पत्‍त‍ियों को अच्‍छी तरह साफ करके ही इस्‍तेमाल करें। अमरूद की पत्‍त‍ियों में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण पाये जाते हैं। ये मुंह के स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िये अच्‍छी होती हैं। आप इन पत्‍त‍ियों का पेस्‍ट बनाकर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।                            

6. कलौंजी का तेल (Kalonji oil for teeth)

कलौंजी में थाइमोक्‍वीनोन नाम का तत्‍व मौजूद होता है। इससे दर्द में राहल म‍िल सकती है। कलौंजी पेनकिलर का काम करती है। इसका इस्‍तेमाल करने के ल‍िये 1 चम्‍मच कलौंजी के तेल को रूई में भ‍िगोयें। रूई को दर्द वाले दांत पर लगायें। थोड़ी देर बाद कुल्‍ला कर लें। इससे आपके दांत का दर्द ठीक होने लगेगा। कलौंजी के तेल को गुनगुने पानी में डालकर उसे माउथवॉश की तरह भी इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है। ये आर्ट‍िफ‍िश‍ियल माउथवॉश से ज्‍यादा इफेक्‍ट‍िव है। आप चाहें तो कलौंजी का पेस्‍ट भी दांत पर लगा सकते हैं। 

7. बेकिंग सोडा (Baking soda is good for teeth)

दांत में दर्द हो तो बस बेकिंग सोडा काफी है। इससे बैक्‍टेर‍िया मरते हैं और दर्द में आराम म‍िलता है। आप इसे माउथवॉश की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेक‍िंग सोडा के इस्‍तेमाल से दांत साफ होते हैं और दांतों में चिपकी गंदगी और पीलापन दूर होता है। गुनगुने पानी में बेक‍िंग सोडा म‍िलाकर कुल्‍ला करें। इससे आपको आराम म‍िलेगा या फ‍िर रूई को पानी में भ‍िगोकर, बेकिंग सोडा लगायें और रूई को दर्द वाले दांत पर लगा लें। ऐसा द‍िन में 2 बार करने से दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।  

8. दालचीनी पाउडर (Cinnamon powder for teeth)

cinnamon for tooth ache

दांत के दर्द के ल‍िये दालचीनी का इस्‍तेमाल लंबे समय से क‍िया जाता रहा है। दालचीनी में एंटी-बैक्‍टेर‍ियल गुण होते हैं जो क‍ि मुंह के स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िये अच्‍छा माना जाता है। आप दाल चीनी पाउडर का पेस्‍ट लगा सकते हैं या उसका पानी पी सकते हैं दोनों फायदेमंद हैं। तेज दर्द में 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर लें और उसमें शहद म‍िला दें। इस पेस्‍ट को दांत पर लगाकर थोड़ी देर बाद कुल्‍ला कर लें। आपको दर्द में आराम म‍िलेगा। आप चाहें तो बाजार से दालचीनी का तेल खरीदकर उसे दांत पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- कुछ लोगों को मीठा खाने पर क्यों होता है दांत में दर्द?

9. पिपरमिंट ऑयल (Peppermint oil can reduce toothache)

प‍िपरमेंट दांतों की सेहत के ल‍िये अच्‍छा माना जाता है। कई टूथपेस्‍ट में प‍िपरम‍िंट म‍िलाया जाता है। अगर आपके दांतों में दर्द है तो आप प‍िपरमेंट ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस ऑयल में एंटीबैक्‍टेर‍ियल गुण मौजूद होते हैं। इसको पेन क‍िलर की तरह भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। अगर दांतों में असहनीय दर्द उठ रहा है तो प‍िपरम‍िंट का तेल उसे म‍िनटों में दूर कर देगा। दांत का दर्द ठीक करने के ल‍िये 1 ग‍िलास पानी में प‍िपरम‍िंट ऑयल की 2 बूंदें डालकर म‍िलायें। इस पानी से कुल्‍ला कर लें तो दर्द गायब हो जायेगा। 

10. अदरक का पाउडर (Ginger powder for toothache)

अदरक के पाउडर की तुलना अक्‍सर दर्द की दवा आईब्रूफेन से की जाती है। अगर आपके दांत में दर्द है तो अदरक का पाउडर लाभकारी साब‍ित हो सकता है। दांत में दर्द होने पर अदरक के पाउडर को पानी में म‍िलाकर एक पेस्‍ट तैयार कर लें। पेस्‍ट को उस दांत पर लगायें जि‍समें दर्द है। थोड़ी देर बाद कुल्‍ला कर लें। अगर आप चाहें तो अदरक के छोटे टुकड़े काटकर उन्‍हें दर्द वाले दांत पर दबा सकते हैं। ऐसा करने से दर्द में आराम‍ म‍िलता है। 

दांत के दर्द के ल‍िये बताये गये घरेलू उपाय इमरजेंसी में आपके काम आ सकते हैं पर ज्‍यादा दर्द होने पर तुरंत ड‍ेंट‍िस्‍ट के पास जायें। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer