दांतों के दर्द को मिनटों में दूर करेंगे ये 10 प्राकृतिक घरेलू उपचार, जानिए प्रयोग का तरीका

अगर आप भी अपने दांतों के दर्द से परेशान हैं तो इन 10 प्राकृतिक घरेलू उपाय को अपनाएं, तुरंत मिलेगा आराम।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Jun 18, 2020
दांतों के दर्द को मिनटों में दूर करेंगे ये 10 प्राकृतिक घरेलू उपचार, जानिए प्रयोग का तरीका

दांतों का दर्द काफी तकलीफ भरा होता है, जो किसी को भी काफी परेशान कर सकता है। ऐसे में वो या तो डेंटिस्ट के पास जाने की कोशिश करता है या फिर घरेलू  उपचार की तलाश करता है जिससे कि उसका दांतों का दर्द कम हो जाएं और सूजन भी दूर हो जाए। लेकिन ये दांतों का दर्द भगाना जितना आसान लगता है उतना है नहीं, ये दर्द काफी देर तक रहता है और आसानी से दूर नहीं होता। डॉक्टर भी दांतों का दर्द कम करने और उसके लक्षणों को कम करने के लिए दर्द की दवाएं देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है ऐसे कई प्राकृतिक उपचार है जो आपके दांतों के दर्द को तुरंत दूर करने का काम करते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, हम आपको इस लेख के जरिए एक-दो नहीं बल्कि पूरे 10 प्राकृतिक उपचार के तरीके बताएंगे जो आपके लिए काफी असरदार और फायदेमंद होंगे। 

toothache

पेपरमिंट टी बैग्स

 

पेपरमिंट टी बैग आपके दांत के दर्द को सुन्न कर आपको राहत पहुंचाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इस्तेमाल किए गए टी बैग को प्रभावित हिस्से पर लगाने से पहले ठंडा होने दें। ध्यान रहे वो हल्का गुनगुना होना चाहिए, इसके लिए आप एक दो मिनट के लिए इस्तेमाल किए हुए टी बैग को फ्रीजर में रख दें और फिर उस टी बैग को अपने दांतों पर लगा लें। इसमें मौजूद पुदीना आपके दांतों के दर्द और सूजन को दूर करने का काम करता है।

नमक के पानी के साथ कुल्ला करें

आपने ये तरीका किसी न किसी को करते हुए जरूर देखा होगा। दांतों का दर्द तुरंत दूर करने के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से दांतों का दर्द दूर हो जाता है। इसके साथ ही ये आपके दांतों और मसूड़ों में आई सूजन को भी कम करने का काम करता है। इस नुस्खे को अपनाने के लिए आप एक ग्लास पानी गर्म कर लें और उसमें एक या डेढ़ चम्मच नमक डाल लें और उसे अच्छी तरह से मिलाकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें या फिर कुल्ला करें। 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्ला भी आपके दांतों का दर्द और सूजन को कम कर सकता है। दर्द और सूजन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने के अलावा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपको राहत पहुंचाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 3 प्रतिशत तक हाइड्रोजन पेरोक्साइड को समान भागों के पानी के साथ मिलाएं और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। ध्यान रहें आप इसका इस्तेमाल करते समय इसे निगलें नहीं। 

कोल्ड कंप्रेस

दांतों के दर्द को दूर करने के लिए बर्क या ठंडा सेक भी काफी उपयोगी है, अगर आपके दांतों में दर्द या मसूड़ों में दर्द हो रहा हो तो आप ऐसे में कोल्ड कंप्रेस का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए आप एक बार में 20 मिनट के लिए प्रभावित हिस्से पर बर्फ का एक तौलिया या लिपटे बैग रखें। आप इसे हर कुछ घंटों में दोहरा सकते हैं और आपको इससे काफी राहत का अनुभव होगा।  

toothache

इसे भी पढ़ें: आपके दांतों को अंजाने में खराब करते हैं ये 5 डेली फूड्स, दांतों की सड़न और कमजोरी का बनते हैं कारण

लहसुन

लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, ये हमारे दांतों के दर्द और सूजन को भी दूर करने का काम करता है। लहसून में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हानिकारक जीवाणुओं को मार सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक लहसुन की कली को लेकर अच्छी तरह से पेस्ट बा लें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आप चाहें तो इस पेस्ट में नमक भी लगा सकते हैं। इससे आप थोड़ी देर वहीं रहने दें, कुछ देर बाद ही आपको राहत मिलने लगेगी। 

वेनीला अर्क

वेनिला अर्क में काफी मात्रा में अल्कोहल होता है, जो आपके दांतों के दर्द को तुरंत सुन्न करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अपनी उंगली या एक कपास की गेंद पर वेनिला अर्क की एक छोटी मात्रा को थपकाएं और इसे अपने दांतों पर लगा लें। 

लौंग

लौंग भी दांतों के दर्द को दूर करने के लिए काफी फादेमंद मानी जाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, एक कपास की गेंद पर लौंग के तेल की एक छोटी मात्रा को थपकाएं और इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं। इसके साथ ही आप आप एक छोटे गिलास पानी में लौंग के तेल की एक बूंद भी डाल सकते हैं और कुल्ला कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: दांतों की सफाई से जुड़ी इन मिथकों पर करते हैं विश्वास तो रहें सावधान, जानें ओरल हेल्थ से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो किसी भी घावों को ठीक करने में हमारी मदद कर सकते हैं। ये दांतों का दर्द और सूजन दोनों कम करने का काम करते हैं। इसके लिए आप ताजे अमरूद के पत्तों को चबाएं या इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर दांतों और मसूड़ों पर लगाएं। 

व्हीटग्रास

व्हीटग्रास में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके दांतों की समस्याओं को तुरंत दूर करने का काम करते हैं। यह आपके मुंह में सूजन से राहत दे सकता है और संक्रमण को रोक सकता है। इसको आप सीधा अपने दांतों और मसूड़ों पर लगा सकते हैं। 

अजवायन के फूल

थाइम में खास ऐसे जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो आपके दांतों को राहत देने का काम करते हैं। इसेक लिए आप थाइम के तेल की कुछ बूंदें और एक रुई पर पानी की कुछ बूंदें थपकाएं। तेल को पानी से पतला करने के बाद, इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसके अलावा आप एक छोटे गिलास पानी में तेल की एक बूंद भी डाल सकते हैं और माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read More Articles on Home remedies in Hindi

Disclaimer