ढीले और लटके हुए ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय, अट्रैक्टिव लगेगा फिगर

Tips to Make Saggy Breasts Tight: अगर आपके ब्रेस्ट ढीले या लटके हुए हैं, तो आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। जानें, लटके हुए ब्रैस्ट को टाइट कैसे करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
ढीले और लटके हुए ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय, अट्रैक्टिव लगेगा फिगर

Breast Tightening Tips in Hindi: हर महिला एक परफेक्ट फिगर पाना चाहती हैं। परफेक्ट फिगर के लिए महिलाओं के शरीर का हर हिस्सा अच्छी शेप में होना बहुत जरूरी होता है। खासकर ब्रेस्ट यानी स्तन। अच्छी फिगर के लिए महिलाओं के स्तनों का सुडौल होना जरूरी होता है। लेकिन कुछ महिलाओं के स्तन काफी छोटे, लटके और ढीले हो जाते हैं। ऐसे में अकसर महिलाएं अंडरकॉन्फिडेंट फील करती हैं। साथ ही उनकी परफेक्ट फिगर की चाहत भी पूरी नहीं हो पाती है। अगर आपको भी ढीले और लटके स्तन हैं, तो कुछ उपायों की मदद से आप स्तनों को टाइट (Breast Ko Tight Karne Ke Upay in Hindi) बना सकती हैं। जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं या जिनकी उम्र अधिक होती है, उन्हें अकसर लटके हुए स्तनों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अकसर उनके मन में सवाल रहता है कि लटके हुए ब्रैस्ट को टाइट कैसे करें? स्तनों को टाइट करने के घरेलू उपाय क्या है? या फिर स्तनों को कैसे टाइट करें (Tricks to Make Saggy Breasts Tight)?  

लटके हुए ब्रैस्ट को टाइट कैसे करें?- How to Make Saggy Breasts Tight in Hindi

1. ऑयल मसाज करें

स्तनों की रेगुलर मालिश करके आप अपने लटके और ढीले स्तनों को टाइट (Breast Tight Kaise Kare in Hindi) कर सकती हैं। स्तनों को टाइट करने के लिए आप जैतूल का तेल, सरसों का तेल या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप हाथ पर तेल की कुछ बूंद लें, फिर हाथों से स्तनों की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। मालिश करने से स्तनों में कसावट आती है।

2. ब्रा सही खरीदें

ढीले और लटके हुए स्तनों को टाइट बनाने के लिए सी ब्रा का चुनाव करना भी बहुत जरूरी होता है। स्तनों को टाइट बनाने के लिए ब्रा का साइज, क्वालिटी अच्छी होनी जरूर होती है। ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए आप ऐसा ब्रा चूज करें, जो आपके स्तनों को सपोर्ट दें। बहुत अधिक ढीली या लूज और टाइट ब्रा पहनने से बचना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि एक ही ब्रा को लंबे समय तक न पहनें।

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 पोषक तत्व, मिलेगा लाभ

exercise for saggy breast tight

3. योग और एक्सरसाइज करें

स्तनों को सुडौल और टाइट बनाने के लिए आप रेगुलर एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। दरअसल, एक्सरसाइज करने से स्तनों की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। वहीं अगर योगा किया जाता है, तो इससे स्तनों में कसावट आती है। लटके और ढीले स्तनों में कसाव लाने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज की जा सकती है।

4. ब्रेस्ट टाइटनिंग पेस्ट लगाएं

जिस तरह से स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए पैक लगाया जाता है। उसी तरह लटके और ढीले स्तनों में कसाव लाने के लिए भी ब्रेस्ट टाइटनिंग पेस्ट लगाया जा सकता है। अपने स्तनों को टाइट बनाने के लिए आप इन दो पेस्ट को लगा सकते हैं।

  • इसके लिए आप मेथी लें। मेथी को पीसकर पानी मिलाएं और इससे स्तनों की मालिश करें। 10-15 मिनट बाद स्तनों को पानी से साफ कर लें। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, तो स्तनों की त्वचा में कसाव लाते हैं। 
  • इसके अलावा आप चाहें तो दही और विटामिन ई कैप्सूल की मदद से भी लटके हुए स्तनों को टाइट बना सकती हैं। इसके लिए आप दही और विटामिन ई जैल लें। इन दोनों के पेस्ट को ब्रेस्ट पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे स्तनों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और ब्रेस्ट टाइट बनेंगे।

5. हेल्दी डाइट लें

हेल्दी डाइट लेना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी जरूर होता है। अगर आपके ब्रेस्ट ढीले और लटके हुए हैं, तो भी आपके लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से स्तनों को सुडौल बनाया जा सकता है। हेल्दी डाइट से स्तनों की मसल्स में कसाव आता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 4-5 कलियां खा सकते हैं। लहसुन स्तनों में कसाव लाने में फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- इन 6 कारणों से नहीं बढ़ता है स्तनों का आकार (ब्रेस्ट साइज), जानें कुछ महिलाओं में क्यों होती है ये समस्या

6. बर्फ से मसाज करें

लटके और ढीले ब्रेस्ट को सुडौल या टाइट बनाने के लिए बर्फ से मसाज करना एक अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है। बर्फ से स्तनों की मसल्स में ब्लड फ्लो तेज होता है। इससे स्तनों को उभार मिलता है और स्तन टाइट बनते हैं। इसके लिए आप बर्फ के टुकड़े लें। बर्फ के टुकड़ों को अपने स्तनों पर गोल-गोल घुमाएं। ऐसा आप 1 मिनट तक कर सकती हैं। अधिक समय तक ब्रेस्ट पर बर्फ लगाने से भी बचना चाहिए।

Breast Tightening Tips in Hindi: लटके स्तनों को टाइट बनाने के लिए आप भी रेगुलर एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके साथ ही ऑयल मसाज, बर्फ से मसाज, हेल्दी डाइट और ब्रेस्ट टाइटनिंग पेस्ट से स्तनों को सुडौल बनाया जा सकता है। ये सभी घरेलू उपाय स्तनों को टाइट बनाने मदद कर सकते हैं।

Disclaimer