ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 पोषक तत्व, मिलेगा लाभ

अगर आप अपने ब्रेस्ट साइज बढ़ाना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों को शामिल कर सकती हैं। इससे स्तनों का विकास होगा। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 पोषक तत्व, मिलेगा लाभ

Supplements for Breast Enlargement: बड़े, सुडौल ब्रेस्ट महिलाओं की खूबसूरती को कई गुना निखार देते हैं। वही छोटे, ढीले ब्रेस्ट महिलाओं के कॉन्फिडेंस लेवल को कम कर देते हैं। साथ ही पर्सनैलिटी भी डाउन कर देते हैं। जिन महिलाओं के स्तन छोटे होते हैं, वे इन्हें सुडौल और बढ़ा बनाने के लिए कई उपाय आजमाती हैं। इसके लिए वे सर्जरी, इंजेक्शन आदि का सहारा लेती हैं। लेकिन कई बार सर्जरी के साइड इफेक्ट भी नजर आ सकते हैं। ऐसे में आप चाहें तो अपनी डाइट पर ध्यान देकर भी स्तनों का साइज बढ़ा सकती हैं। पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाने से ब्रेस्ट साइज को बढ़ाया जा सकता है। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं स्तनों को बढ़ाने, सुडौल बनाने के लिए कौन-से पोषक तत्व जरूरी होते हैं।

1. मैंगनीज

मैंगनीज महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन में सहायता करता है। स्तनों को बड़ा, सुडौल बनाने के लिए आप अपनी डाइट में मैंगनीज पोषक तत्व को शामिल कर सकते हैं। मैंगनीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम, पालक, फलियां, टोफू, अनानास और ब्राउन राइस मैंगनीज के काफी अच्छे सोर्स होते हैं। मैंगनीज की कमी होने पर आप शरीर में इन फूड्स को शामिल कर सकती हैं।

nuterient for breast

2. फाइटोएस्ट्रोजेन बढ़ाने वाले फूड्स (Phytoestrogens Increase Breast Size)

स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए, स्तनों को सुडौल बनाने के लिए आप अपनी डाइट में फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अलसी के बीज, सोयाबीन्स, लहसुन, तिल के बीज, आडू, बेरीज और टोफू में फाइटोएस्ट्रोजन बढ़ाने वाले फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी होने पर दिखते हैं ये 3 संकेत, जानें इसे बढ़ाने के 6 उपाय

3. हेल्दी फैट्स (Healthy Fats for Increase Breast Size)

स्तनों का साइज बढ़ाने के लिए हेल्दी फैट्स भी बहुत जरूरी होता है। प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने के लिए फैट की जरूरत होती है। अगर आप हेल्दी फैट्स लेते हैं, तो इससे शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ेगा। हेल्दी फैट्स के लिए आप अपनी डाइट में फिश, नारियल तेल आदि शामिल कर सकते हैं।

4. मैग्नीशियम है जरूरी (Magnesium for Increase Breast Size)

मैग्नीशियम एक मिनरल है, इसे शरीर के लिए बहुत जरूरी माना (Does Magnesium Increase Breast Size) जाता है। स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम युक्त डाइट लेना जरूरी होता है। क्योंकि मैग्नीशियम महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में ड्राय फ्रूट्स, साबुत अनाज और पालक शामिल कर सकते हैं। ये फूड्स मैग्नीशियम के बेहतरीन सोर्स होते हैं। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी के लिए क्यों जरूरी है प्रोजेस्ट्रॉन हार्मोन? जानें इसे बढ़ाने के 4 नेचुरल उपाय

small breast size

5. जिंक (Zinc for Breast Enlargement in Hindi)

जब शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है, या संतुलन में रहता है तो स्तनों की ग्रोथ सही रहती है। लेकिन प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी स्तनों का आकार छोटा रख सकता है। जिंक महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मदद (How to Increase Breast Size) करता है। तिल, पनीर, काला चना, डार्क चॉकलेट, मशरूम और बाजर जिंक के बेहतरीन सोर्स हैं।

आप एक्सपर्ट की राय पर स्तनों को बढ़ाने के लिए अपना एक डाइट प्लान भी बनवा सकते हैं। इसमें आप फाइटोएस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और मैंगनीज का संतुलन अच्छा होना चाहिए। ये पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होंगे। साथ ही आपके स्तनों का आकार बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

Disclaimer