शरीर में जिंक की कमी होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें जिंक से भरपूर फूड्स जो करेंगे कमी पूरी

शरीर में जिंक की कमी होने पर आपका शारीरिक विकास प्रभावित होता है, जानें जिंक की कमी के लक्षण और जिंक से भरपूर फूड्स के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 29, 2022Updated at: May 02, 2022
शरीर में जिंक की कमी होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें जिंक से भरपूर फूड्स जो करेंगे कमी पूरी

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। इसलिए भोजन में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी होता है। शरीर में जिंक की कमी होने पर भी कई तरह की समस्याएं होती हैं। जिंक न सिर्फ शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है बल्कि इसका सेवन दिमाग के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी एक आंकड़े के मुताबिक दुनियाभर में 2 बिलियन लोग शरीर में जिंक की कमी का शिकार हैं। शरीर में जिंक की कमी होने पर मांसपेशियों को नुकसान होता है। इसकी वजह से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसकी वजह से आंखों से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी बना रहता है। जिंक की पर्याप्त मात्रा शरीर में होने पर शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने में फायदा मिलता है। इसकी वजह से आपका दिमाग भी तेज रहता है। शरीर में जिंक की कमी होने पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जिसको पहचानकर आप इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। आइये जानते हैं शरीर में जिंक की कमी के लक्षण और जिंक की कमी पूरा करने के टिप्स के बारे में।

शरीर में जिंक की कमी के लक्षण (Zinc Deficiency Symptoms in Hindi)

आपको सेहत के प्रति जागरूक करने और हेल्दी रखने के लिए Onlymyhealth समय-समय पर सेहत और खानपान से जुड़े टिप्स शेयर करता है। इस महीने हम अपने Campaign ‘focus of the month’ में Healthy Living विषय से जुड़ी जरूरी जानकारियां और टिप्स आपसे साझा कर रहे हैं। आज हम आपको इस लेख में शरीर में जिंक की कमी के लक्षण और इसे पूरा करने के टिप्स के बारे में बताएंगे। जिंक शरीर की मांसपेशियों को मजबूत रखने और शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए बहुत जरूरी होता है।

Zinc-Deficiency-Symptoms

शरीर में जिंक की पर्याप्त मात्रा होने से आप मोटापे की समस्या का शिकार होने से बच सकते हैं। यह आपके दिमाग को हेल्दी रखने और याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है। शरीर में जिंक की कमी होने पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जिसके बारे में जानकारी होने से आप सही समय पर इसकी कमी पूरा करने के लिए सही कदम उठा सकते हैं। आपके शरीर में जिंक की कमी होने पर आपका शारीरिक विकास प्रभावित होता है। इसकी वजह से रिप्रोडक्टिव प्रॉसेस में भी दिक्कत हो सकती है। अगर आपके शरीर में जिंक की कमी होती है तो आपको ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ये 5 लक्षण बताते हैं बच्चे में है विटामिन C की कमी, जानें इसके लिए उन्हें क्या खिलाएं

1. शरीर में जिंक की कमी होने पर गंध और स्वाद की कमी हो सकती है।

2. इसकी वजह से आपका वजन अचानक कम हो सकता है।

3. शरीर में जिंक की कमी होने पर आपको डायरिया की समस्या हो सकती है।

4. इसकी वजह से आपकी स्किन पर घाव की समस्या भी होती है।

5. जिंक की कमी होने पर आपके बाल झड़ने लगते हैं।

6. जिन की कमी होने पर आपके शरीर में लगी चोट या घाव जल्दी नहीं भरते हैं।

7. भूख कम लगना या भूख न लगना भी शरीर में जिंक की कमी का लक्षण माना जाता है।

शरीर में जिंक की कमी पूरा करने के लिए फूड्स (Zinc Foods in Hindi)

शरीर में जिंक की कमी होने पर आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से न सिर्फ आपके शरीर का विकास प्रभावित होता है बल्कि दिमाग भी कमजोर होता है। शरीर में जिंक की कमी होने पर आपको जिंक की प्रचुर मात्रा वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। डाइट में जिंक की अच्छी मात्रा वाले फूड्स को शामिल करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं। शरीर में जिंक की कमी होने पर आपको अपनी डाइट में अलसी के बीज, मशरूम, मूंगफली, बादाम, अंडे की जर्दी, राजमा, कद्दू के बीज और कोको पाउडर को शामिल करना चाहिए। मशरूम, मूंगफली, तिल और दही जैसे खाद्य पदार्थों में भी जिंक की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। 

इसे भी पढ़ें : शरीर में फाइबर की कमी होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें कम फाइबर खाने से होने वाली समस्याएं

शरीर में जिंक की कमी होने पर आपको गंभीर समस्या तो नहीं होती है लेकिन अगर यह कमी लंबे समय तक बनी रहे तो इसकी वजह से आपको गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में जिंक की कमी के लक्षण दिखने पर उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। शरीर में जिंक की कमी होने से बचने के लिए एक्सपर्ट की सलाह लेकर भोजन में जिंक की अच्छी मात्रा वाले फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer