इन 6 तरह के लोगों को नहीं पीनी चाहिए छाछ, हो सकता है सेहत को नुकसान

गर्मी के मौसम में छाछ पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए इसके नुकसान भी हैं, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
इन 6 तरह के लोगों को नहीं पीनी चाहिए छाछ, हो सकता है सेहत को नुकसान

गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान और भयंकर लू से बचने के लिए लोग छाछ या बटरमिल्क का सेवन जरूर करते हैं। छाछ को दही से तैयार किया जाता है और इसमें दूध या दही की तुलना में फैट कम होता है। छाछ में मौजूद गुण गर्मी के मौसम में सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसे पीने से शरीर की गर्मी कम होती है और आपके शरीर को लू या गर्मी के प्रभाव से बचाने का काम करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए छाछ पीना बहुत नुकसानदायक हो सकता है। छाछ की तासीर ठंडी होती है और गर्मियों में इसे पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कई समस्याओं या बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी हो सकती है। कुछ बीमारियों और समस्याओं में खानपान का ध्यान न रखने से आपकी परेशानियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको इनके बारे में सही जानकारी जरूर होनी चाहिए। आइये जानते हैं छाछ पीने के नुकसान (Buttermilk Side Effects in Hindi) और किन लोगों को इसका सेवन नही करना चाहिए।

इन लोगों को नहीं पीनी चाहिए छाछ (Who Should Avoid Buttermilk in Hindi?)

गर्मी के मौसम में छाछ पीना भले ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हो लेकिन कुछ लोगों के लिए किसी भी मौसम में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। छाछ में सेहत के लिए फायदेमंद मिनरल्स, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी 12 और फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें गुड बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड भी होता है जो आपके पेट के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। लेकिन कई बीमारियां और समस्याएं ऐसी हैं जिसमें छाछ पीने से आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। सेहत के लिए फायदेमंद हर पोषक तत्व का सही ढंग से सेवन न करने से इसके नुकसान होते हैं। उसी तरह कुछ लोगों के लिए छाछ पीना भी नुकसानदायक होता है। इन लोगों के लिए छाछ पीना बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : छोटे बच्चों को डिहाईड्रेशन होने पिलाएं ये 5 ड्रिंक्स, जल्द मिलेगा फायदा

Buttermilk-Side-Effects

1. एग्जिमा की समस्या में न करें छाछ का सेवन

एग्जिमा होने पर छाछ पीने से आपकी परेशानियां बढ़ जाती हैं। असल में छाछ में कई तरह के एसिड और अन्य तत्व पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी समस्या में आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं। इसलिए एक्जिमा होने पर छाछ पीने से बचना चाहिए। एक्जिमा एक प्रकार का स्किन से जुड़ा इन्फेक्शन है जिसमें आपको स्किन पर खुजली, जलन और कई अन्य समस्याएं होती हैं। इसलिए अगर आप एक्जिमा की समस्या से ग्रसित हैं और अधिक मात्रा में छाछ पीते हैं तो इसकी वजह से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

2. बुखार होने पर न पिएं छाछ

बुखार होने पर अगर आप खानपान का उचित ध्यान नहीं रखते हैं तो इसकी वजह से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। बुखार होने पर ठंडी तासीर वाली और खट्टी चीजें नहीं खानी या पीनी चाहिए। इसलिए आपको हमेशा ये सलाह दी जाती है कि बुखार होने पर छाछ या दही का सेवन न करें।

इसे भी पढ़ें : दही या छाछ, क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

3. जोड़ों में दर्द और अकड़न होने पर न पिएं छाछ

हड्डियों से जुड़ी समस्या जैसे जोड़ों में दर्द होने पर या अर्थराइटिस की समस्या में छाछ का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। ऐसे लोग जो गठिया, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें छाछ भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए। इन समस्याओं से निजात पाने के बाद आप छाछ पी सकते हैं। अगर आप इन समस्याओं में छाछ पीते हैं तो आपको जोड़ों में अकड़न और दर्द की समस्या ज्यादा हो सकती है।

4. सर्दी-खांसी में न करें छाछ का सेवन

सर्दी और खांसी की समस्या में छाछ पीने से आपकी परेशानियां और बढ़ सकती हैं। आयुर्वेद में भी इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। सर्दी-खांसी की समस्या होने पर आपको गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसलिए आपको इस समस्या में छाछ पीने से बचना चाहिए।

5. हार्ट के मरीजों के लिए नुकसानदायक

हार्ट से पीड़ित कुछ मरीजों के लिए अत्यधिक मात्रा में छाछ पीना नुकसानदायक होता है। चूंकि छाछ में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए यह कुछ गंभीर मरीजों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम कर सकता है। इसलिए जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल का लेवल पहले से ही ज्यादा है उन्हें अधिक मात्रा में छाछ नहीं पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में भी छाछ पीने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें ठंडे मौसम में कब और कैसे पीना चाहिए छाछ

ऊपर बताई गयी समस्याओं में छाछ पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गर्मी के मौसम में छाछ पीते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अगर आपको भी इस तरह की कोई बीमारी या समस्या है तो छाछ पीने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer