ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके, धीरे-धीरे होने लगेगी ग्रोथ

Tips to Increase Breast Size in Hindi: स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए आप कुछ उपायों को अपना सकते हैं। जानें ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 18, 2022 10:44 IST
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके, धीरे-धीरे होने लगेगी ग्रोथ

Tips to Increase Breast Size in Hindi: ब्रेस्ट महिलाओं की खूबसूरती को उभारने में अहम भूमिका निभाते हैं। एक तरफ सुडौल, बड़े और टाइट ब्रेस्ट महिलाओं के लुक को अट्रैक्टिव बना सकते हैं। वहीं छोटे, ढीले और लटके स्तन महिलाओं की पर्सनैलिटी और कॉन्फिडेंस लेवल को कम कर सकते हैं। इसलिए हर महिला सुडौल और टाइट स्तनों की चाह रखती है। लेकिन कुछ महिलाओं के स्तन उम्र बढ़ने के साथ भी ग्रो नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आपके स्तनों का साइज भी ठीक तरीके से नहीं बढ़ पाया है, तो आप ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए कुछ तरीकों को आजमा सकते हैं। तो चलिए, ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए आसान तरीके कौन-कौन से हो सकते हैं? ब्रेस्ट का आकार कैसे बढ़ाएं? ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या हैं? (Breast Size Badhane ke Tarike)

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के तरीके- Tips to Increase Breast Size in Hindi

1. रेगुलर एक्सरसाइज करें

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। एक्सरसाइज मसल्स गेन करने में मदद कर सकता है। इसलिए अगर आपके स्तनों का विकास ठीक तरीके से नहीं हो पाया जाता है, तो आप रेगुलर एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर सकते हैं। अपने स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए आप पुश-अप्स, चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज, कोबरा पोज या फिर वॉल प्रेस एक्सरसाइज कर सकते हैं। रोजाना आधे से एक घंटे इन एक्सरसाइज को करने से आपको ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 पोषक तत्व, मिलेगा लाभ

oil massage for increase breast size

2. ब्रेस्ट ऑयल मसाज करें

अगर आप अपने ब्रेस्ट साइज बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से स्तनों की मालिश जरूर करनी चाहिए। ब्रेस्ट मसाज करने से स्तनों की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। इससे स्तनों की मसल्स गेन होती हैं और धीरे-धीरे साइज बढ़ने लगता है। ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए आप सरसों के तेल, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल आदि से मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले ऑयल को गुनगुना कर लें, अब इस ऑयल को हाथ पर लें और स्तनों की सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए आप सुबह-शाम स्तनों की मसाज कर सकते हैं।

3. एस्ट्रोजन रिच फूड्स खाएं

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए एस्ट्रोजन रिच फूड्स का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, जैसे-जैसे एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, महिलाओं में यौवन की स्थिति आती है और उनके स्तनों का विकास भी होता है। लेकिन कुछ महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर कम होता है। जिसकी वजह से स्तनों का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर आपके स्तन भी छोटे रह गए हैं, तो आप एस्ट्रोजन रिच फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए आप अलसी, सोया प्रोडक्ट्स, तिल, टोफू, नट्स, सी फूड और सौंफ को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- छोटे स्तनों को सुडौल और अट्रैक्टिव बनाने के लिए रोज करें अलसी के तेल से मालिश

4. प्रोटीन इनटेक बढ़ाएं

मसल्स गेन करने के लिए प्रोटन इनटेक बढ़ाना बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। खासकर, मांसपेशियों का विकास करने में प्रोटीन सहायक होता है। इसलिए अगर आपके स्तनों की मसल्स ग्रोथ नहीं हो पाई है, तो आपको प्रोटीन इनटेक बढ़ा लेना चाहिए। प्रोटीन इनटेक बढ़ाने से आपकी स्तन मसल्स गेन होंगी और ब्रेस्ट साइज भी बढ़ने लगेगा। इसके लिए आप दूध, दही, पनीर, अंडा, नॉनवेज आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोजाना प्रोटीन लेने से आपको ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

Tips to Increase Breat Size: ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए आप रेगुलर एक्सरसाइज कर सकते हैं। साथ ही आपको एस्ट्रोजन रिच फूड्स, प्रोटीन और ऑयल मसाज का भी सहारा लेना चाहिए। इन टिप्स को फॉलो करके आपको ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है

Disclaimer