Doctor Verified

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, स्तन बनेंगे सुडौल और टाइट

Herbs for Breast Enlargement: अगर आप अपने स्तनों का आकार बढ़ाना चाहती हैं, तो कुछ हर्ब्स का उपयोग कर सकती हैं। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए हर्ब्स-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, स्तन बनेंगे सुडौल और टाइट

Ayurvedic Herbs for Increase Breast Size: सुडौल, टाइट और बड़े आकार के स्तन महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं के स्तनों का आकार उम्र बढ़ने पर भी छोटे रह जाते हैं। छोटे ब्रेस्ट साइज महिलाओं के कॉन्फिडेंस लेवल को कम कर देते हैं, साथ ही इसका असर उनकी पर्सनैलिटी पर भी पड़ता है। ऐसे में महिलाएं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए इंजेक्शन या सर्जरी का सहारा लेती हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ कुछ जड़ी बूटियों के सेवन से भी अपने स्तनों के आकार को बढ़ा सकती हैं। 

तो चलिए रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदिक डॉक्टर श्रेय शर्मा से जानते हैं स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए कौन-सी जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जा सकता है।

shatavari

1. ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए शतावरी (Shatavari for Increase Breast Size)

आयुर्वेद में शतावरी को महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। शतावरी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। शतावरी महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर होती है। अगर आप ब्रेस्ट साइज बढ़ाना चाहती हैं, तो इसके लिए शतावरी लाभकारी (shatavari for breast enlargement in hindi) हो सकती है। शतावरी स्तन ग्रंथियों को उत्तेजित करती है, इसके आकार को बढ़ाने में मदद करती है। इसके लिए आप रोज दूध के साथ शतावरी चूर्ण ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - ब्रेस्ट मसाज के फायदे: डॉक्टर से जानें स्तनों को रेगुलर मसाज करने के 5 फायदे और इसका सही तरीका

2. अलसी के बीज (Flax Seeds for Increase Breast Size)

अगर आप स्तनों का आकार बढ़ाना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में अलसी के बीज शामिल कर सकती हैं। अलसी के बीजों में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए अलसी एक बेहद असरदार जड़ी बूटी है। अलसी के बीज एस्ट्रोजन के रूप में काम करते हैं और ब्रेस्ट को बढ़ाने में मदद (flax seeds for increasing breast size) करते हैं। इसके लिए आप रात को 1-2 चम्मच अलसी के बीज पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को पिएं और बीजों को चबाकर खाएं। यह स्तनों का आकार बढ़ाने का एक बेहतरीन उपाय हो सकता है।

3. ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए मेथी (Fenugreek Seeds for Increasing Breast Size)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए मेथी सबसे लोकप्रिय जड़ी-बूटियों में से एक है। मेथी में अधिक मात्रा में फाइटो एस्ट्रोजन और डायोसजेनिन होता है, जो प्रोलैक्टिन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बढ़ावा देता है। इससे स्तनों का तेजी से विकास (fenugreek seeds for breast enlargement) होता है। इसके लिए आप मेथी के दानों का पेस्ट स्तनों पर लगाकर मालिश कर सकती हैं। आप चाहें तो इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। मेथी को स्प्राउट्स में डाला जा सकता है या फिर रात को भिगोकर सुबह खाया जा सकता है। 

अगर आप गर्भवती हैं, तो मेथी के दानों का सेवन करने से बचें। मेथी के दाने दूध का उत्पादन भी करते हैं। 

mulethi

4. मुलेठी (Mulethi for Increasing Breast Size)

आयुर्वेद में मुलेठी को पोषक तत्वों से भरपूर माना गया है। मुलेठी कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी होता है। अगर आप अपने स्तनों का आकार बढ़ाना चाहती हैं, तो इसके लिए भी मुलेठी का सेवन किया जा सकता है। मुलेठी में फाइटोएस्ट्रोजन जैसे ग्लाब्रिडिन होता है। फाइटएस्ट्रोजन शरीर में कई कार्य करता है, साथ ही शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को भी बढ़ाता है। इससे स्तनों का आकार बढाने में मदद (mulethi powder for breast growth) मिलती है। इतना ही नहीं मुलेठी में एंटी एंड्रोजन गुण भी होते हैं, जिससे बॉडी में प्रोलैक्टिन के स्तर में वृद्धि होती है। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए आप मुलेठी को पानी के साथ ले सकती हैं। या फिर डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - स्तनों के साइज में अंतर: दोनों ब्रेस्ट क्यों होते हैं एक-दूसरे से अलग? जानें इसके 6 कारण

5. बाला (Bala for Breast Enlargement)

बाला का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। बाला शरीर में हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित करता है, स्तनों का आकार बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही स्तनों को टाइट और सुडौल भी बनाता है। दरअसल, बाला जड़ी बूटी स्तन ग्रंथियों में कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप बाला के तेल से स्तनों की मालिश कर सकती हैं। 

अगर आप भी अपने स्तनों को सुडौल, टाइट बनाना चाहती हैं, तो इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए कोई भी हर्ब लेने से पहले आयुर्वेदिक डॉक्टर की राय जरूर लें।

Disclaimer