इन 5 आहारों से आपको मिलेगा भरपूर मैग्नीशियम, जानें क्यों जरूरी है मैग्नीशियम का सेवन

मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए एक जरूरी तत्व है। शरीर की 300 से ज्यादा क्रियाओं के लिए मैग्नीशियम की जरूरत होती है। कुछ लोग इसकी आपूर्ति के लिए मैग्नीशियम की टैबलेट लेते हैं। मगर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स, जिनसे आपको पर्याप्त मैग्नीशियम मिल

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 10, 2019
इन 5 आहारों से आपको मिलेगा भरपूर मैग्नीशियम, जानें क्यों जरूरी है मैग्नीशियम का सेवन

आपके शरीर के बेहतर विकास के लिए कई तत्वों की जरूरत पड़ती है, जिनमें कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि प्रमुख हैं। मैग्नीशियम एक ऐसा तत्व है, जिसकी कमी 75% से ज्यादा भारतीयों में पाई जाती है। मगर क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर के लिए मैग्नीशियम कितना जरूरी तत्व है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि मैग्नीशियम आपके शरीर में 300 से भी ज्यादा बायोकेमिकल रिएक्शन्स में मदद करता है। मस्तिष्क, हृदय, आंखों, इम्यून सिस्टम, नर्व्स (तंत्रिकाएं) और मसल्स (मांसपेशियों) को अच्छी तरह काम करने के लिए मैग्नीशियम की जरूरत होती है।

ऐसे कई आहार हैं, जिनमें मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है। अगर आप इनका सेवन करते हैं, तो आपको पर्याप्त मैग्नीशियम के अलावा ढेर सारे पौष्टिक तत्व मिलेंगे, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं।

काजू

रोजाना 10-12 काजू का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। 28 ग्राम काजू में आपकी दैनिक जरूरत का 20% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम और आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है। काजू का सेवन करने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है, जिससे आलस और थकान दूर होती है। इसके अलावा ये बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में भी मददगार है।

इसे भी पढ़ें:- 30 की उम्र के बाद इन 6 आहारों का सेवन कर दें कम, होती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

बादाम

चिकित्सक मानते हैं कि अगर आप रोजाना एक मुट्ठी बादाम (12-15) खाते हैं, तो आपका हृदय लंबे समय तक स्वस्थ रहेगा। बादाम को सबसे ज्यादा पौष्टिक नट्स में से एक माना जाता है। बादाम भी मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होता है। 28 ग्राम बादाम में आपके दैनिक जरूरत का लगभग 19% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें 6 ग्राम प्रोटीन होता है। बादाम भी बालों और त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर होता है।

Buy Online: Solimo Premium Almonds, 500g , Offer Price: Rs. 475/-

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों को रोस्ट करके और नमक डालकर खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। 28 ग्राम कद्दू के बीजों से आप अपनी दैनिक जरूरत का 18% मैग्नीशियम पा सकते हैं। इसमें फाइबर भरपूर होता है इसलिए ये आपके पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा कद्दू के बीजों को आयरन के सबसे बेहतर स्रोतों में गिना जाता है।

इसे भी पढ़ें:- ट्विंकल खन्ना ने दिए खून में आयरन बढ़ाने के लिए 4 टिप्स, डायटीशियन को दिया करारा जवाब

अखरोट

अखरोट का सेवन मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। 28 ग्राम अखरोट में आपके दैनिक जरूरत का 11 प्रतिशत मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा अखरोट ओमेगा फैटी 3 और कई अच्छे एंटीऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत है।

पिस्ता

पिस्ता का सेवन भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि पिस्ता में मैग्नीशियम की मात्रा अपेक्षाकृत कम होती है। मगर इसमें दूसरे पोषक तत्व भरपूर होते हैं, जिसके कारण इसका रोजाना सेवन करना चाहिए। 28 ग्राम पिस्ता से आपको अपने दैनिक जरूरत का 8% मैग्नीशियम मिल जाता है। इसके अलावा पिस्ता में ल्यूटिन और जियजैन्थिन नामक दो तत्व होते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कमजोर आंखों वालों को इसे जरूर खाना चाहिए।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer