डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है नोनी का जूस, एक्सपर्ट से जानें नोनी जूस के 8 फायदे और नुकसान

नोनी एक ऐसी जड़ी बूटी है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। अगर सही मात्रा में आप इसका सेवन करते हैं, तो यह तमाम परेशानियों को दूर रखता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 02, 2021 10:46 IST
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है नोनी का जूस, एक्सपर्ट से जानें नोनी जूस के 8 फायदे और नुकसान

प्रकृति द्वारा दी गई अधिकतर चीजें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। अगर आप प्रकृति द्वारा दी गई चीजों का सही से इस्तेमाल करते हैं, तो यह हमें कई गंभीर से गंभीर बीमारियों से बचा सकता है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव के कारण हम प्रकृति की चीजों से दूर रहते हैं। इन्हीं चीजों में से एक है नोनी। नोनी एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है, इसका पत्तियां, फल, जड़, तने इत्यादि का सेवन आप कर सकते हैं। यह विटामिन और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद है। आज हम आपको इस लेख के जरिए नोनी के अद्भुत फायदों के बारे में बताने जा रहे है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके फायदे और नुकसान। 

नोनी स्वास्थ्य के लिए है फायदे (Health Benefits of Noni)

गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का नोनी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसकी पत्तियां, तने और फल लगभग सभी हिस्से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें डायबिटीज से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करने की क्षमता होती है। इसके फलों से तैयार जूस भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आप चाहें, तो मॉर्निंग में ब्रेकफास्ट के समय इसका सेवन कर सकते हैं।

1. डायबिटीज करे कंट्रोल

नोनी जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसमें एंटीडायबिटीज गुण होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। यह हमारे ब्लड में मौजूद शुगर और ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में असरकारी हो सकते हैं। नोनी जूस में डायबिटीज को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। 

इसे भी पढ़ें - महिलाओं की परेशानियों दूर करे बिच्छू बूटी, जानिए इसके 8 फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

2. इम्यूनिटी को बूस्ट करे नोनी जूस

कोरोनाकाल में हर कोई अपना इम्यून पावर बूस्ट करना चाहता है, ताकि वे कोरोना से बचे रहें। ऐसे में नोनी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन आप जूस के रूप में कर सकते हैं। इसके जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ कई अन्य गुण भी छिपे होते हैं। जो कई बीमारियों से बचाव में कारगर साबित हो सकते हैं। 

3. कैंसर में नोनी जूस के फायदे

एक्सपर्ट बताते हैं कि नोनी के जूस में कई ऐसे गुण हैं, जो आपको गंभीर से गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। नोनी से तैयार जूस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकैंसर गुण छिपे होते हैं, जो कैंसर सेल्स को हमारे शरीर में पनपने नहीं देते हैं। इसके सेवन से आप कैंसर से बचाव कर सकते हैं। इसके साथ ही यह धूम्रपान से होने वाले कैंसर से बचाव करने में असरकारी साबित हो सकते हैं। इतना ही नहीं नोनी में एंटीट्यूमर गुण समृद्ध रूप से होता है, जो कैंसर के ट्यूमर को बढ़ने नहीं देता है। 

4. पाचन में करे सुधार

पाचन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में नोनी असरकारी साबितहो सकता है। इसमें पेट में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने की क्षमता होती है। डॉक्टर की सलाह पर नियमित रूप से अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे आंतों की सूजन जैसी परेशानी को भी ठीक किया जा सकता है। इसके साथ ही यह पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी ठीक कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - अस्‍थमा रोगियों के लिए फायदेमंद है बावची, एक्सपर्ट से जानिए इसके और भी फायदे

5. लिवर को रखे स्वास्थ्य 

नोनी में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले कारणों से आपको सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा यह लिवर से जुड़ी तमाम परेशानियों को ठीक कर सकते हैं। लिवर की गतिविधि काे सुचारू रूप से चलाने में यह आपके लिए असरकारी साबित हो सकता है। इसमें मौजूद कार्बन टेट्राक्लोराइड लिवर में मौजूद टॉक्सिन को साफ करने में असरकारी होते हैं। नोनी के जूस में तीव्र कार्बन टेट्राक्लोराइड टॉक्सिन से लड़ने की क्षमता होती है, जिससे आपका लिवर सुरक्षित रहता है। 

6. सूजन की समस्याओं को करे दूर

नोनी के जूस में कई बीमारियों को कंट्रोल करने का गुण छिपा होता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में असरकारी है। रिसर्च में देखा गया है कि नोनी में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण, फेफड़ों की सूजन को कम करने में असरकारी होते हैं।  

7. वजन करे कंट्रोल

वजन को कंट्रोल करने में नोनी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सुबह खाली पेट इस रस के सेवन से आपका मोटापा कंट्रोल होगा। इसमें एंटी-ओवेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो बढ़ने मोटापे को कंट्रोल कर सकते  हैं। इसके सेवन से आपके शरीर का वजन कंट्रोल रहता है।

इसे भी पढ़ें - Leech Therapy: ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है लीच थेरेपी, जानें इसके 7 फायदे और कुछ नुकसान

8. गठिया की परेशानियों होंगी दूर

बढ़ती उम्र के साथ गठिया की समस्या होने लगती है। इस बीमारी के वजह से लोगों का चलना मुश्किल हो जाता है। गठिया में जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी कई परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे लोगों के लिए नोनी का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटी-अर्थराइटिस गुण होता है। साथ ही ऑटोइम्यून विकार से होने वाले गठिया रोगों को कंट्रोल करने का गुण होता है।

नोनी के नुकसान (Side Effects of Noni)

नोनी का सेवन करना सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद नहीं होता। अगर आप सही मात्रा में और एक्सपर्ट की राय के वगैर इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके सेहत के लिए नुकसानदेय भी हो सकता है। आइए जानते हैं नोनी के सेवन से होने वाले नुकसान-

  • नोनी में पोटैशियम की अधिकता होती है, जो लिवर और हृदय रोगियों के लिए हानिकारक होती है। इसलिए एक्सपर्ट की सलाहनुसार ही इसका सेवन करें।
  • कम वजन वाले लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर का वजन और अधिक घट सकता है।
  • ब्लड शुगर की परेशानी से ग्रसित लोगों को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है।

नोनी का सेवन सही और उचित मात्रा में करने के लिए आयुर्वेद एक्सपर्ट से जरूर संपर्क करें। अपने हिसाब से इसका सेवन ना करें, वरना यह आपके सेहत को फायदे पहुंचाने के बजाय नुकसान  भी पहुंचा सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह लिए बिना इसका सेवन ना करें।

Read More Articles on  Ayurveda in Hindi  

Disclaimer