अस्‍थमा रोगियों के लिए फायदेमंद है बावची, एक्सपर्ट से जानिए इसके और भी फायदे

बावची में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट के मुताबिक यह स्किन से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करने में मददगार है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 26, 2021Updated at: Jan 26, 2021
अस्‍थमा रोगियों के लिए फायदेमंद है बावची, एक्सपर्ट से जानिए इसके और भी फायदे

बाबची का नाम शायद ही आपने सुना हो, यह एक आयुर्वेदिक औषधीय पौधा है। इस पौधे का इस्तेमाल आयुर्वेदिक और चीनी दवाईयों में किया जाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से स्किन संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसमें कई औषधीय गुण हैं, जो कई रोगों का इलाज करने में सहायक होते हैं। इसे साधारण भाषा में बकुची भी कहा जाता है। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्ट राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि बावची का इस्तेमाल सोसायसिस (psoriasis), ल्‍यूकोडर्मा (leukoderma), स्किन के चकते,  स्किन पर होने वाले संक्रमण और एलर्जी इत्यादि को रोकने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही बाबची चूर्ण का इस्‍तेमाल कफ और वात (vata and kapha) दोष को संतुलित करने के लिए किया जाता है। 

बावची पौधे के उपयोगी भाग (Useful parts of the Babchi plant)

बावची पौधे के लगभग सभी हिस्सों का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

  • बाकुची के फल (Fruits)
  • बावची के बीज (Seeds)
  • बावची की जड़ (Root)
  • बवची के पत्ते (leaves)
  • बाकुची के फूल (Flowers)

बावची के औषधीय गुण (Babchi Plant Medicinal properties)

बावची का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधी के रूप में किया जाता है। इसके पौधे में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं। आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि इसमें कीमो-प्रोटेक्टिव (chemoprotective), एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी इत्यादि गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-माइक्रोबियल गुण होता है। इस पौधे की सबसे खास बात यह है कि इसके हर एक हिस्से का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। अधिकतर बीमारियों को दूर करने के लिए इसके बीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बीज में कामोत्तेजक (aphrodisiac), एंटी-बैक्‍टीरियल, कसैले, साइटोटोक्सिक (cytotoxic), उत्तेजक और मूत्रवर्धक गुण पाए जाते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं बावची के फायदे-

इसे भी पढ़ें - Castor Oil: त्वचा-बालों ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी है अरंडी का तेल, जानें इसके फायदे और नुकसान

बावची के फायदे (Benefits of Bakuchi)

बकुची के सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसके बीजों से तैयार तेल का इस्तेमाल करने से पुरुषों की कई समस्याएं दूर होती है। इतना ही नहीं, बाबची शरीर को ताकत, शक्ति और जीवन शक्ति में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके सेवन से आपका दिमाग काफी तेज होता है। साथ ही दिल की कार्यक्षमता और पाचन क्रिया में सुधार होता है। एनीमिया, नपुंसकता जैसी समस्याओं  को दूर करने में बावची काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा इसके कई और फायदे हैं-

श्वसन रोगों में है फायदेमंद (Babchi For Respiratory Diseases)

श्वसन तंत्र संबंधी (Respiratory) परेशानियों को दूर करने में बावची काफी मददगास साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल से अस्थमा, सर्दी-जुकाम, नेफ्रैटिस, डिस्‍पेनिया, ब्रोंकाइटिस जैसी कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। 

इसके अलावा बावची में एंटी-इंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory) गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में संक्रमम फैलने से रोकने में आपकी मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर में होने वाले दर्द और सूजन से राहत पाया जा सकता है। 

कैंसर से बचाव करे बाकुची (Bakuchi For Cancer)

कैंसर एक घातक बीमारी है, जिसका बावची से आप बचाव कर सकते हैं। बाकुची के बीजों में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं। इसमें सोरिलिफोलिनिन, बावाचिनिन (bavachinin) और सोरेलन (corylifolinin and psoralen) के गुण पाए जाते है। इसमें मौजूद गुण ओस्टियोसारकोमा (osteosarcoma) और फेफड़ों के कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने में मददगार साबित होते हैं। इसके साथ ही आप इसके इस्तेमाल से फाइब्रोसारकोमा (Fibrosarcoma) और पेट में पानी भरने (ascites) की समस्या से बचाव कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है कुमकुमादि तेल, जानें इसे कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं आप

ब्लड को साफ करने में फायदेमंद है बावची (Babchi For Blood Purification)

ब्लड से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में बावची काफी फायदेमंद होता है। खून को साफ करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें प्राकृतिक रक्‍त शोधक (blood purifier) गुण पाया जाता है, जो शरीर से अशुद्धियों को दूर करने में असरकारी होता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाहनुसार आप इसका सेवन कर सकते हैं।

दांतों के लिए फायदेमंद है बावची चूर्ण (Babchi Churna for Dental Problems ) 

दांत खराब होने पर आप बावची का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से दांतों से संबंधित परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसके इस्‍तेमाल दांतों की सड़न, पायरिया, दांत में दर्द जैसी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। यह दांतों में होने वाले सड़न को (tooth decay) दूर करता है।  

बालों के लिए फायदेमंद है बावची (Babchi Benefits for Hair in Hindi)

बालों की परेशानियों को दूर करने में बावची काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होते हैं। साथ ही बालों में चमक आती है। बालों की मजबूती और चमक को बढ़ाने में आप बावची का इस्तेमाल कर सते हैं। यह एक बेहतरीन हेयक टॉनिक के रूप में आपके लिए बेहतर हो सकता है। इसके इस्तेमाल से झड़ते बाल, रूसी इत्यादि की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। बालों के रंगों की गुणवत्ता सुधारने में यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें - महिलाओं की परेशानियों दूर करे बिच्छू बूटी, जानिए इसके 8 फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

रक्‍तस्राव नियंत्रित करे बावची (Benefits of Bakuchi for bleeding)

बावची के इस्तेमाल से रक्तस्त्राव होने वाली समस्या जैसे बवासीर, एनीमिया और अन्य बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व रक्तस्त्राव की परेशानियों को दूर करता है। इससे मासिक धर्म में होने वाली परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। 

Read More Articles on  Ayurveda in Hindi 

 

Disclaimer