चेहरे पर मुहांसे (एक्ने) किस विटामिन की कमी से होते हैं?

Vitamin Deficiency Causes Acne: शरीर में कुछ विटामिन की कमी के कारण मुहांसे की समस्या हो सकती है, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
चेहरे पर मुहांसे (एक्ने) किस विटामिन की कमी से होते हैं?

Vitamin Deficiency Causes Acne: चेहरे पर दाग-धब्बे और दानें या मुहांसे होने पर आपकी खूबसूरती और व्यक्तित्व दोनों प्रभावित होते हैं। चेहरे पर मुहांसे होने के कई कारण होते हैं। किशोरावस्था में चेहरे पर मुहांसे की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या लंबी उम्र तक बनी रहती है। आज के समय में लोग स्किन पर किसी भी तरह की समस्या होने पर मार्केट में मौजूद महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, इनमें मौजूद केमिकल्स स्किन को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाते हैं। मुहांसे होने पर किसी भी तरह की दवा या दूसरी चीज का इस्तेमाल करने से पहले आपको एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। खराब डाइट की वजह से भी मुहांसे की समस्या हो सकती है। कुछ जरूरी विटामिन की कमी होने पर आपको मुहांसे हो सकते हैं, आइये विस्तार से जानते हैं किस विटामिन की कमी से मुहांसे होते हैं? और इन्हें दूर करने के लिए क्या करें?

किस विटामिन की कमी से मुहांसे होते हैं?-  Which Vitamin Deficiency Causes Acne?

शरीर में प्रोटीन, विटामिन और जरूरी मिनरल्स की कमी का सीधा असर आपके चेहरे पर देखने को मिलता है। इसकी वजह से आपकी स्किन मुरझाई हुई दिख सकती है। चेहरे पर मुहांसे या पिंपल्स की समस्या शरीर में कुछ विटामिन की कमी के कारण हो सकती है। अगर आपके शरीर में इन विटामिन की कमी है, तो मुहांसों का खतरा ज्यादा रहता है-

Vitamin Deficiency Causes Acne

इसे भी पढ़ें: मॉनसून में हो गए हैं मुहांसे (Pimples), तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

विटामिन ई की कमी- Vitamin E Deficiency

शरीर में विटामिन ई की कमी के कारण आपको मुहांसे की समस्या हो सकती है। दरअसल विटामिन ई स्किन की नमी को ठीक रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपके स्किन को बेदाग़ और ग्लोइंग बनाने का काम करती है। विटामिन ई कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है। विटामिन ई की कमी के लक्षण दिखने पर आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

विटामिन बी3 की कमी- Vitamin B3 Deficiency

विटामिन बी 3 की कमी होने पर भी आपकी स्किन को कई समस्याएं होती हैं। इसकी वजह से आपकी स्किन पर दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है। दरअसल विटामिन बी 3 आपके स्किन को बेदाग और कील-मुहांसों से बचाने का काम करता है। स्किन पर जमा होने वाले एक्सेस ऑयल को कम करने के लिए भी विटामिन बी 3 जरूरी माना जाता है।

विटामिन डी की कमी- Vitamin D Deficiency

शरीर में विटामिन डी की कमी से भी एक्ने या मुहांसे की समस्या हो सकती है। स्किन पर होने वाली सूजन को दूर करने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। विटामिन डी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसकी कमी से कील-मुहांसे और कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन ए की कमी- Vitamin A Deficiency

विटामिन ए स्किन को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण एक्ने की समस्या हो सकती है। शरीर और स्किन में मुक्त कणों को दूर करने एक एलिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें: मिट सकते हैं स्किन के सफेद डॉट्स जैसे धब्बे, जानें इलाज

मुहांसे की समस्या दूर करने के टिप्स- How to Get Rid of Acne?

एक्ने या दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको डाइट पर जरूर ध्यान देना चाहिए। डाइट में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल करें जिनमें विटामिन ए, विटामिन बी 3, विटामिन ई और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके अलावा अगर आपको लगातार मुहांसे या एक्ने की समस्या बनी हुई है, तो डॉक्टर की सलाह और परामर्श जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer