मॉनसून में हो गए हैं मुहांसे (Pimples), तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

Monsoon Acne Treatment in Hindi: मॉनसून में आपको चेहरे पर एक्ने या मुहांसों की समस्या हो सकती है। लेकिन कुछ उपायों से इसका इलाज किया जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Jul 21, 2022
मॉनसून में हो गए हैं मुहांसे (Pimples), तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

Monsoon Acne Treatment in Hindi: मॉनसून अपने साथ कई मच्छरजनित बीमारियों को लेकर आता है। लेकिन इसके साथ ही हम सभी को त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। मॉनसून में अकसर लोगों के चेहरे पर एक्ने या मुहांसे हो जाते हैं। मुहांसों को ठीक करने के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह की क्रीम्स अप्लाई करते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ कुछ उपायों की मदद से भी एक्ने या पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

मॉनसून में मुहांसे कैसे ठीक करें?-How to Treat Monsoon Acne 

मॉनसून में होने वाले एक्ने से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं आप महंगे प्रोडक्ट्स यूज करें। आप सिर्फ कुछ उपायों को फॉलो करें, इससे चेहरा साफ होगा और निखार आएगा।

आलू का रस लगाएं-Potato Juice for Acne Prone Skin

मॉनसून में एक्ने होने पर आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप आलू को कद्दूकस कर लें। अब इसके रस को एक्ने पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको पिंपल्स से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है।

शराब के सेवन से बचें-Avoid Alcohol 

अगर आप एक्ने से परेशान हैं, तो शराब का सेवन करना तुरंत बंद कर दें। शराब, धूम्रपान और मसालेदार भोजन चेहरे पर एक्ने की समस्या बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको इनसे पूरी तरह से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में इन 4 हर्ब्स (जड़ी-बूटियों) से साफ करें चेहरा, चमक उठेगी त्वचा

पानी पिएं-Drink Proper Water

पानी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी जरूरी होता है। पानी पीने से त्वचा हाइड्रेट रहती है। त्वचा में चमक बनी रहती है। दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मुहांसों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

फल और सब्जियां-Fruits and Vegetables

फल और सब्जियां भी एक्ने की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। फलों और सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो त्वचा को एक्ने से बचाते हैं। अगर चेहरे पर एक्ने पहले से हैं, तो फलों और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें। इससे बॉडी डिटॉक्स होगी और सारी गंदगी निकल जाएगी।

स्टीम लें-Taking Steam for Acne

स्टीम लेने से भी मॉनसून में होने वाले एक्ने की समस्या से बचा जा सकता है। नियमित रूप से भाप लेने से मुहांसों की समस्या से छुटकरारा मिल सकता है। दरअसल, भाप लेने से ओपन पोर्स खुलते हैं और गंदगी निकल जाती है। इससे पिंपल्स और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें? जानें खास स्किन केयर टिप्स

स्क्रब जरूर करें-Scrubbing for Acne Prone Skin

त्वचा से डेड स्किन सेल्स रिमूव करने के लिए स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी होता है। स्क्रब करने से त्वचा पर जमा सारी गंदगी, डेड स्किन सेल्स और धूल-मिट्टी निकल जाती है। इसके लिए आप ब्राउन शुगर लें। इसमें थोड़ा शहद डालें और इससे चेहरे की स्क्रबिंग करें। कुछ देर तक चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें और फिर साफ पानी से धो लें। ब्राउन शुगर और शहद स्क्रबर मुहांसों को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

अगर आपको भी एक्ने या मुहासों की समस्या है, तो आप इन उपायों को आजमा सकते हैं। लेकिन अगर आपको मॉनसून में एक्ने की समस्या हो और ठीक न हो, तो ऐसे में डॉक्टर से राय जरूर लें।

Disclaimer