मॉनसून में ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें? जानें खास स्किन केयर टिप्स

Skincare Tips For Dry Skin During Monsoon: मॉनसून में ड्राई स्किन वालों को भी अपनी स्किन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ उपाय

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
मॉनसून में ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें? जानें खास स्किन केयर टिप्स

मॉनसून एक खूबसूरत मौसम है, लेकिन इस सीजन में स्किन संबंधी कई तरह की समस्याएं होने की संभावना होती है। इस सीजन में अक्सर लोग ऑयली स्किन और एक्ने की परेशानियों की चर्चा करते हैं, लेकिन ड्राई स्किन की समस्याओं पर चर्चा इस सीजन में काफी कम की जाती है। बारिश का सीजन  कुछ लोगों की स्किन को ऑयली बनाता है, तो  कुछ लोगों की स्किन ड्राई भी हो जाती है। 

बरसात में ड्राई स्किन वालों को कई तरह की समस्याएं होने की संभावना रहती है। ऐसे में ड्राई स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए बरसात में भी स्किन का खास ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको इस लेख में बरसात में ड्राई स्किन की देखभाल करने के टिप्स के बारे में बताएंगे।

मॉनसून में ड्राई स्किन की परेशानी दूर करने के उपाय - Skincare Tips for Dry Skin 

मॉनसून में ड्राई स्किन की परेशानी से बचने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखें। डिहाइड्रेशन की वजह से स्किन की नमी कम होने लगती है, जिसकी वजह से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए बरसात में भरपूर रूप से पानी पिएं और फलों का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - मॉनसून में बाल झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं के लिए यूज करें त्रिफला और भृंगराज हेयर मास्क 

स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें

मॉनसून में ठंडी-ठंडी हवा काफी अच्छी लगती है। लेकिन इस हवा की वजह से आपके स्किन की नमी छिन सकती है। इसलिए बरसात में भी अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना न छोड़ें। यह आपकी स्किन को  हाइड्रेट रखेगा, जिससे त्वचा की चमक बनी रहेगी। संवेदनशील स्किन वालों को हर मौसम में स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाना नहीं भूलना चाहिए। 

हालांकि, बरसात में हैवी या क्रीम वाले मॉइस्चराइजर के बजाय जेल युक्त मॉइस्चराइजर लगाएं। यह आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा हो सकता है। 

गर्म पानी से बचें

बारिश में कुछ लोगों को काफी ज्यादा ठंड लगती है। ऐसे में लोग इस सीजन में भी गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस सीजन में अगर आप ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी स्किन ड्राई हो सकती है। इसलिए मॉनसून में गर्म पानी का इस्तेमाल न  करें। खासतौर पर अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो गर्म पानी से दूरी बनाना ही आपके लिए बेहतर है।

मेकअप से बचें

मॉनसून में अत्यधिक मेकअप करने से बचना चाहिए क्योंकि इस सीजन में उमस काफी ज्यादा रहती है, इसलिए मेकअप से चेहरे पर काफी ज्यादा पसीना आ सकता है। ऐसे में इन मेकअप की वजह से आपके रोमछिद्र बंद हो सकते हैं। इसके अलावा ध्यान रखें कि अगर आप मेकअप कर रहे हैं, तो इसे उतारने के लिए हमेशा मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल जरूर करें। इसके बाद क्लींजर की मदद से स्किन को साफ करें। वहीं, हमेशा अपनी स्किन के मुताबिक मेकअप रिमूवर और क्लीन्जर का चुनाव करें।

हेल्दी आहार का करें चुनाव

स्वस्थ शरीर और स्किन के लिए हेल्दी आहार जरूरी होता है। अगर आप अपनी स्किन को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो डाइट पर विशेष ध्यान दें। मॉनसून में ताजी  सब्जियों और गुड फैट का चुनाव करें।  फैट युक्त आहार के सेवन से आपको ड्राई और डैमेज स्किन से छुटकारा मिल सकता है। 

मॉनसून में ड्राई स्किन की परेशानी से बचने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer