मॉनसून में बाल झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं के लिए यूज करें त्रिफला और भृंगराज हेयर मास्क

मानसून में बालों से जुड़ी कई परेशानियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में आप त्रिफला और भृंगराज से तैयार हेयरमास्क बालों में लगा सकते हैं। इससे कई फायदे होंगे।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 06, 2021 11:54 IST
मॉनसून में बाल झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं के लिए यूज करें त्रिफला और भृंगराज हेयर मास्क

बारिश के सीजन में कई तरह की समस्याएं होने का खतरा रहता है। कई गंभीर बीमारियों से लेकर स्किन और बालों की समस्याएं इस सीजन में काफी ज्यादा होती हैं। बारिश में मुख्य रूप में बाल झड़ने की परेशानी सबसे आम है। बरसात में बालों से जुड़ी कई परेशानियां (Monsoon hair Problem) बढ़ जाती हैं। जैसे- बालों में रूसी होना, बालों का झड़ना, रूखे और बेजान बाल। कुछ लोगों के इस सीजन में काफी ज्यादा बाल झड़ते हैं, जिसकी वजह से उनके बाल काफी ज्यादा रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में अगर आप केमिकल्सयुक्त चीजें अपने बालों में लगाते हैं, तो आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए बरसात में केमिकल्सयुक्त चीजों से दूर रहें। इन केमिकल्सयुक्त प्रोडक्ट के बजाय नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करें, ताकि आपके बालों को किसी तरह का कोई नुकसान न हो। आज हम आपको इस लेख में त्रिफला और भृंगराज (Hair mask) से तैयार दो ऐसे हेयर मास्क बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जो बालों को बारिश में होने वाली परेशानियों से बचाव कर सकता है। चलिए जानते हैं किस तरह तैयार करें यह हेयर मास्क-

त्रिफला हेयर मास्क कैसे बनाएं?

आवश्यक सामाग्री

  • त्रिफला पाउडर - 1 चम्मच
  • नारियल का तेल - 2 चम्मच

विधि

सबसे पहले एक बर्तन लें। अब इसमें नारियल तेल डालकर अच्छे से गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो इसमें त्रिफला चूर्ण डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद तेल को कुछ समय के लिए ठंडा होने दें। जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसे अपने बालों में लगाएं। करीब 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। सप्ताह में करीब 2 से 3 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें - बालों में कलौंजी और मेहंदी मिलाकर लगाने से दूर होती हैं कई परेशानियां, जानें प्रयोग का तरीका

घर पर किस तरह तैयार करें भृंगराज हेयरमास्क?

आवश्यक सामाग्री

  • आंवला पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
  • भृंगराज ऑयल - 1 बड़ा चम्मच

विधि

सबसे पहले एक पैन लें। इसमें भृंगराज ऑयल को अच्छे से गर्म करें। अब इस तेल में आंवला पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद तेल को ठंडा होने दें। जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर बालों की हल्के हाथों से मसाज करें। बालों में तेल लगाने के करीब 30 मिनट बाद नैचुरल शैंपू से अपने बाल धो लें। सप्ताह में 2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से झड़ते बालों की परेशानी दूर होगी।

भृंगराज से बालों को होने वाले फायदे (Benefits of Bhringraj)

  • आयुर्वेद के मुताबिक, भृंगराज ऑयल बालों को स्वस्थ रखता है। इस तेल के इस्तेमाल से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से आपके बालों को पोषण मिलता है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 
  • अगर आप भृंगराज मास्क अपने बालों में लगाती हैं, तो इससे डैंड्रफ और स्कैल्प का रूखापन दूर होता है। 
  • भृंगराज हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से समय से पहले हुए सफेद बालों की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। अगर आप बालों को सफेद बनाना चाहते हैं, तो भृंगराज तेल में आंवला मिक्स करके लगाएं। इससे सफेद बालों की परेशानी दूर होगी। 

त्रिफला से बालों को होने वाले फायदे (Benefits of Triphala)

  • त्रिफला चूर्ण सफेद बालों की समस्याओं को दूर करने में गुणकारी होता है। इसमें आंवला का मिश्रण होता है, जो असमय होने वाली बालों की सफेदी को दूर करने में असरकारी है। 
  • अगर आप लंबे और घने बाल की चाहत रखती हैं, तो त्रिफला से तैयार हेयर मास्क का जरूर इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं। 
  • झड़ते बालों की समस्याओं को दूर करने में त्रिफला गुणकारी होता है। 
  • त्रिफला हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की परेशानी दूर होती है।  

ये नैचुरल हेयर मास्क आपके बालों के लिए गुणकारी साबित हो सकते हैं। इसलिए अगर बरसात के सीजन में आपको बालों से जुड़ी कोई भी परेशानी हो, तो इन हेयर मास्क का जरूर इस्तेमाल करें। लेकिन अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो किसी अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर संपर्क करें। 

Image Credit - Pixabay and Pexel

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer