बालों में कलौंजी और मेहंदी मिलाकर लगाने से दूर होती हैं कई परेशानियां, जानें प्रयोग का तरीका

कलौंजी और मेहंदी पाउडर के इस्तेमाल से आप अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Jul 30, 2021 10:43 IST
बालों में कलौंजी और मेहंदी मिलाकर लगाने से दूर होती हैं कई परेशानियां, जानें प्रयोग का तरीका

झड़ते और कम उम्र में सफेद बाल होने से अधिकतर लोग परेशान होते हैं। सफेद और टूटते बाल होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- प्रदूषण, खानपान का सही न होना, स्ट्रेस में रहना, नींद पूरी न लेना और सबसे जरूरी  बालों की केयर न करना होता है। बालों की केयर करने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही बालों की अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। बालों की केयर में सबसे ज्यादा जरूरी है, नियमित रूप से बालों में तेल लगाना। अगर आप अपने बालों में तेल लगाते हैं, तो इससे आपके बालों को पोषण मिलता है, जो घने और चमकते बालों की लिए बहुत ही जरूरी है। यदि आप भी बालों की इन तमाम समस्याओं से परेशान हैं, तो घबराएं नहीं। आज हम आपको इस लेख में एक ऐसा (Homemade Hair Oil) तेल बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिससे टूटते और सफेद होते बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इस तेल की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सभी चीजें नैचुरल हैं, तो आपके घर में आसानी से मिल जाएंगी। चलिए जानते हैं कलौंजी और हिना पाउडर से बालों के लिए तेल बनाने की विधि- 

कलौंजी और मेहंदी पाउडर से कैसे बनाएं तेल? 

आवश्यक सामाग्री

  • कलौंजी के बीज
  • मेहंदी पाउडर
  • आंवला पाउडर
  • सरसों का तेल
  • मैथी दाना

इसे भी पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए घर पर काली मिर्च से बनाएं बेहतरीन हेयर डाई

तेल बनाने की विधि

सबसे पहले मेथी दाना और कलौंजी के बीजों को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद एक लौहे की कढ़ाई गैस पर चढ़ाएं। इसके बाद कढ़ाई को गर्म होने दें। जब कढ़ाई गर्म हो जाए, तो इसमें 250 मिली लीटर सरसों का तेल डालें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए, तो गर्म तेल में कलौंजी और मेथी का पाउडर डालें। अब इसमें आंवला और मेहंदी पाउडर डाल दें और सिर्फ 1 मिनट तक पकाएं। 1 मिनट बाद गैस को बंद कर दें। जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसे एक बोतल में छान लें और स्टोर करके रख लें। शैंपू लगाने से करीब 1 घंटे पहले इस तेल को अपने बालों में लगाएं। इससे बालों की कई परेशानियों दूर हो सकती हैं।  

बालों के लिए किस तरह असरदार है ये तेल?

कलौंजी के गुण

कलौंजी एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से झड़ते बालों की समस्या दूर होती है। यह हमारे स्कैल्प पर मौजूद फंगस को क्लीन करता है। साथ ही यह जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से बाल सफेद नहीं होते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 

इसे भी पढ़ें - घर पर बचे चावल से बनाएं केराटिन हेयर मास्क, बाल बनेंगे खूबसूरत, रेशमी और चमकदार

हिना में है नेचुरल कंडीशनिंग का गुण

बालों में मेहंदी का इस्तेमाल कई वर्षों से किया जा रहा है। मेहंदी के इस्तेमाल से बालों की रंगत में चमक आती है। साथ ही यह एक बेहतर नैचुरल कंडीशनिंग की तरह कार्य करता है। यह बालों को काला करने में मुख्य भूमिका निभाता है। इसके अलावा मेहंदी में कई गुण मौजूद होते हैं, जो आपके बालों की सुंदरता को बरकरार रखते हैं।

मेथी के बीज से बालों को मिलती है मजबूती

इस तेल को तैयार करने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल किया गया है। मेथी के बीज विटामिंस, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर होता हैं, जो बालों को पोषित करते है। इससे बालों की मजबूती बढ़ती है। साथ ही बालों की ऊपरी परत पर चमक बनाए रखती है। मेथी के इस्तेमाल से आपको डैमेज हेयर से छुटकारा मिलता है। यह सिर में मौजूद डैंड्रफ की परेशानी को दूर करता है। साथ ही पिग्मेंटेशन की समस्या को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस तेल का रैगुलर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल घने और काले होंगे। साथ ही बालों की अन्य परेशानियां जैसे- डैंड्रफ, बालों का टूटना, बालों की परत पर फंगल होन इत्यादि से छुटकारा मिल सकता है।

Read more Articles on Hair Care in Hindi

 

Disclaimer