Heena DIY for Hairs: रूसी, ड्रॉय स्‍कैल्‍प, सफेद बाल जैसी हेयर प्रॉब्लम के लिए ट्राय करें मेहंदी के 5 प्रयोग

बालों में ड्रायनेस, खुजली, डैंड्रफ आद‍ि समस्‍याओं के लि‍ए आप मेहंदी को कई तरह से बालों पर एप्‍लाई कर सकते हैं। मेहंदी से बाल हेल्‍दी बनेंगे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Apr 05, 2021 12:30 IST
Heena DIY for Hairs: रूसी, ड्रॉय स्‍कैल्‍प, सफेद बाल जैसी हेयर प्रॉब्लम के लिए ट्राय करें मेहंदी के 5 प्रयोग

हेल्‍दी बालों के ल‍िए मेहंदी पैक कैसे बनाएं? हेल्‍दी बालों के लि‍ऐ आप बहुत से नुस्‍खे आजमाते हैं पर फ‍िर भी हेयर प्रॉब्‍लम से छुटकारा नहीं म‍िलता तो आप मेहंदी से अपने बालो से जुड़ी सभी समस्‍याएं दूर कर सकते हैं। लंबे समय से मेहंदी को बाल और स्‍क‍िन के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता रहा है। उन लोगों के ल‍िए मेहंदी बहुत फायदेमंद है ज‍िनके बाल पतले हैं। बालों पर मेहंदी लगाने से बाल घने बनते हैं। अगर आपके बालों में खुजली की समस्‍या है तो भी मेहंदी पैक लगा सकते हैं। इससे स्‍कैल्‍प साफ होगा और खुजली की समस्‍या नहीं होगी। बालों में धूप के चलते रूखापन आ जाता है, बालों को मुलायम बनाने के लि‍ए आप मेहंदी का हेयर पैक ट्राय कर सकते हैं। सफेद बाल एक आम समस्‍या है ज‍िससे ज्‍यादातर लोग परेशान रहते हैं, आप अपने बालों को म‍िनटों में काला कर सकते हैं केवल मेहंदी के स‍िंपल प्रयोग से। बालों से डैंड्रफ दूर करने के ल‍िए भी मेहंदी फायदेमंद है। चल‍िए जानते हैं मेहंदी से आसान हेयरपैक बनाने का तरीका और फायदे। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।  

mehendi pack for hairs

1. डैंड्रफ के ल‍िए मेहंदी पैक (Heena hair pack for dandruff in hairs)

मेहंदी से बालों में डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है। मेहंदी में चाय की पत्‍ती म‍िलाएं और कुछ देर के ल‍िए रख दें। फि‍र उसे स‍िर पर लगाएं। स‍िर पर पैक लगाने से पहले तेल जरूर लगाएं। इस पैक को लगाने के बाद बालों से डैंड्रफ न‍िकल जाएगा। आप इसमें नींबू भी म‍िला सकते हैं। मेहंदी को खरीदने से पहले ये जांच लें क‍ि कहीं उसमें एक्‍स्‍ट्रा रंग तो नहीं म‍िलाया गया है क्‍योंक‍ि केम‍िकल युक्‍त मेहंदी आपके बालों को डैमेज कर सकती है।

2. सफेद बालों को काला करे मेहंदी पैक (Heena hair pack for grey hairs)

heena for black hairs

अगर आपके बालों में सफेदी है तो आप मेहंदी का ये हेयर पैक ट्राय करें। आपके बाल घने और काले हो जाएंगे। इसके साथ ही ज‍िन लोगों के बाल धूप से बेजान हो जाते हैं उनके बालों में शाइन लौटाने के ल‍िए भी मेहंदी फायदेमंद है। मेहंदी में मेथी पाउडर म‍िलाकर घोल तैयार करें और स‍िर धोने से 1 घंटे पहले इसे बालों पर लगा लें। इससे बाल काले हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- बालों की समस्याओं का कारण हो सकती है गंदी कंघी, जानें हेल्दी बालों के लिए कंघी को साफ रखने का सही तरीका

3. ड्राय स्‍कैल्‍प के ल‍िए मेहंदी पैक (Heena hair pack for dry scalp)

mehendi for dry scalp

मेहंदी लगाने से बालों के ऊपर मौजूद लेयर को धूल, म‍िट्टी से सुरक्षा म‍िलती है और स्‍कैल्‍प ड्राय नहीं होता। मेहंदी में अंडे की सफेदी म‍िलाकर रखें और बालों पर अच्‍छी तरह लगा लें और 30 म‍िनट बाद पानी से स‍िर धो लें। मेहंदी में आप आंवला पाउडर में मिला सकते हैं। 

4. बालों में खुजली है तो लगाएं मेहंदी पैक (Heena hair pack for itching in hairs)

मेहंदी लगाने से स्‍कैल्‍प का पीएच बैलेंस र‍िस्‍टोर होता है और खुजली या दाने की समस्‍या दूर होती है। मेहंदी पाउडर में नींबू का रस और दही म‍िलाकर हेयर पैक बनाएं। नींबू के रस से क‍िसी तरह का संक्रमण बालों में नहीं होगा और बाल मुलायम बनेंगे। ये पैक आप क‍िसी भी मौसम में लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Hair Care: लंबे और घने बालों का नैचुरल सीक्रेट है आंवला, इन 7 तरीकों से करें बालों पर आंवले का प्रयोग

5. पतले बालों को घना बनाना है तो लगाएं मेहंदी पैक (Heena hair pack for thin hairs)

mehendi for thin hairs 

अगर समय से पहले आपके बाल ग‍िरने लगें हैं तो आपको मेहंदी का हेयरपैक लगाना चाह‍िए इससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होगी और बालों को नमी म‍िलेगी। हेयर पैक बनाने के लि‍ए मेहंदी में ऑल‍िव ऑयल म‍िलाएं और रात भर के ल‍िए छोड़ दें। सुबह हेयर पैक में चीनी म‍िलाकर स‍िर पर लगा लें। 

इन आसान तरीकों से आप मेहंदी हेयर पैक कभी भी घर पर बना सकते हैं, अगर आपको कोई स्‍किन संबंधी बीमारी है तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही ये पैक लगाएं। 

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer