ड्राई बालों से परेशान हैं तो इन 6 तरीकों से अपने बालों को करें मॉइश्‍चराइज, बालों का झड़ना-टूटना होगा कम

बालों को ड्राय होने से बचाने के ल‍िए मॉइश्‍चराइज करना जरूरी है, इसे आप घर पर ही कर सकते हैं चल‍िए जानते हैं बालों में मॉइश्‍चर कैसे लॉक करते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 26, 2021Updated at: Feb 26, 2021
ड्राई बालों से परेशान हैं तो इन 6 तरीकों से अपने बालों को करें मॉइश्‍चराइज, बालों का झड़ना-टूटना होगा कम

रूखे बालों को मॉइश्‍चराइज कैसे करते हैं? आपकी स्‍क‍िन की तरह बालों को भी मॉइश्‍चराइजर की जरूरत होती है। मार्केट में म‍िलने वाले प्रोडक्‍ट्स आपके बालों को और भी ड्राय बना सकते हैं इसलि‍ए आप नैचुरल तरीकों से अपने बालों को मॉइश्‍यराइज करें। इससे बालों का झड़ना और टूटना भी बंद हो जाएगा। बालों में ड्रायनेस की समस्‍या को रोकने के ल‍िए आपको अच्‍छी डाइट लेने की भी जरूरत है। आपको ओवर हीट‍िंग से अपने बालों को बचाना है। धूप में जाते समय स्‍कार्फ या टोपी का इस्‍तेमाल करें। इन ट‍िप्‍स के अलावा हम आपको कुछ अच्छे तरीके बताने जा रहे हैं जि‍नकी मदद से आप अपने बालों को कोमल और मॉइश्‍चराइज रख सकते हैं। इस बारे में ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

mosturizing hairs naturally at home

1. श‍िया बटर (Shea butter for moisturizing hairs)

श‍िया बटर बालों के ल‍िए सबसे अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर है। इससे ड्राय और डैमेज बाल मुलायम बनते हैं। आपको 1 से 2 टेबलस्‍पून शिया बटर को स्‍कैल्‍प पर लगाना है और 30 से 60 म‍िनट के ल‍िए छोड़ देना है। आपको श‍िया बटर लगाने से पहले उसे गरम करना होगा। उसके बाद स‍िर को माइल्‍ड शैम्‍पू से धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में 1 से 2 बार करना है। 

2. नार‍ियल का तेल (Coconut oil act as a hair moisturizer)

नार‍ियल का तेल आसानी से हम सब के घरों में म‍िल जाता है और ये बालों को अच्‍छे से मॉइश्‍यराइज करता है। इससे बालों में प्रोटीन भी बना रहता है और बाल कोमल रहते हैं। आपको तेल को स्‍कैल्‍प और बालों में लगाना है। 1 घंटे के ल‍िए बालों को छोड़ दें। फिर शैम्‍पू से स‍िर धो लें। तेल को हफ्ते में 1 से 2 बार लगाएं। 

3. कद्दू के बीज का तेल (Pumpkin seed oil for hairs)

pumpkin seed oil for hairs

कद्दू के बीजों का तेल भी बालों के ल‍िए फायदेमंद होता है। इससे हेयरफॉल की समस्‍या भी दूर होती है। आपको 1 टेबलस्‍पून कद्दू के बीज के तेल में 2 टेबलस्‍पून शहद म‍िलाकर गीले बालों पर लगाना है। शहद भी एक अच्‍छे मॉइश्‍चराइजर का काम करेगा। इसे 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। शैम्‍पू से स‍िर धो लें। आपको इसे हफ्ते में 1 से 2 बार लगाना है। 

इसे भी पढ़ें- Hair Fall: बालों के झड़ने और पतलेपन के कारण दिखने लगी खोपड़ी? बदल दें ये 5 गलत आदतें रुक जाएगा हेयर फॉल

4. केला और ऑल‍िव ऑयल (Use of banana and olive oil for dry hairs)

केले को स‍िर पर लगाने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है और बालों को हाइड्रेशन म‍िलता है। आपको 1 केले में 2 टेबलस्‍पून ऑल‍िव ऑयल म‍िलाना है। म‍िश्रण को गीले बाल और स्‍कैल्‍प पर लगा लें। इसे 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए ऐसे ही लगाकर छोड़ दें। उसके बाद स‍िर को पानी से धो लें। 

5. एलोवेरा और लैवेंडर (Alovera and lavender for moisturizing hairs)

एलोवेरा बालों को डैमेज होने से रोकता है और बालों को सूर्य की क‍िरणों से बचाता है वहीं लैवेंडर ऑयल बालों की ग्रोथ में मदद करता है और इसको लगाने से बालों में से अच्‍छी स्‍मेल आती है। इसके ल‍िए आपको आधा कम एलोवेरा जैल में 2 से 3 बूंद लैवेंडर ऑयल म‍िलाना है। इसको अच्‍छी तरह ब्‍लैंड कर लें। अब इसको स्‍प्रे बॉटल में डालकर बालों पर स्‍प्रे कर लें। इससे आपके बाल सॉफ्ट और चमकदार हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- बालों और त्वचा की इन 7 समस्याओं से तुरंत छुटकारा दिलाता है नमक, जानें नमक के 7 बेहतरीन प्रयोग

6. कच्‍चा अंडा और ऑल‍िव ऑयल (Raw egg and olive oil for dry hairs)

ऑल‍िव ऑयल में मॉइश्‍चराज‍िंग गुण पाए जाते हैं। इसे अंडे के साथ लगाने से बालों को पोषण म‍िलता है और ड्राय व डैमेज बाल मुलायम बन जाते हैं। कच्‍चे अंडों में हाई प्रोटीन भी होता है जो क‍ि बालों के ल‍िए नैचुरल मॉइश्‍यराइजर का काम करता है। आपको 1 अंडे में 2 टेबलस्‍पून ऑल‍िव ऑयल म‍िक्‍स करना है और उसे बालों पर लगाना है। अपने स‍िर को तौल‍िए से ढग लें और 30 से 60 म‍िनट इंतजार करें। फ‍िर स‍िर धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में 1 या 2 बार करना है। 

इन आसान उपायों से आप बालों को कोमल और मॉइश्‍चराइज रख सकते हैं। इससे बाल डैमेज होने से बच जाएंगे। 

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer