बालों की समस्याओं का कारण हो सकती है गंदी कंघी, जानें हेल्दी बालों के लिए कंघी को साफ रखने का सही तरीका

अगर बालों को हेल्‍दी रखना चाहते हैं तो कंघी को गंदगी से दूर रखें, गंदी कंघी बालों की हेल्‍थ खराब कर सकती है इसल‍िए कंघी को साफ रखने का तरीका जान लें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Mar 07, 2021 12:41 IST
बालों की समस्याओं का कारण हो सकती है गंदी कंघी, जानें हेल्दी बालों के लिए कंघी को साफ रखने का सही तरीका

बालों की समस्‍याओं का कारण आपकी कंघी तो नहीं? अक्‍सर हम बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए महंगे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं पर तब भी र‍िजल्‍ट अच्‍छा नहीं आता। आपने कभी सोचा है इसका कारण आपकी गंदी कंघी भी हो सकती है। कंघी को साफ न करने से उसमें गंदगी जम जाती है ज‍िससे उसमें बैक्‍टेर‍िया पनपने लगते हैं। कंघी में बैक्‍टेर‍िया पनपने से आपके स्‍कैल्‍प में फंगस, खुजली, इंफेक्शन हो सकता है। यही नहीं अगर लंबे समय पर आप गंदी कंघी का इस्‍तेमाल करते हैं तो बालों पर इस्‍तेमाल क‍िए गए हेयर प्रोडक्‍ट कंघी से फ‍िर से आपके बालों पर आ जाएगा और आगे चलकर बाल झड़ने या गंजेपन की श‍िकायत भी हो सकती है। इससे बचने के ल‍िए हर हफ्ते अपनी कंघी को 2 बार गरम पानी में डालकर साफ करें और उसे ड‍िस्‍इंफेक्‍ट रखें। इस बारे में ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

clean your comb for healthy hairs

1. कंघी में च‍िपके बालों को न‍िकालें (How to remove hairs stuck in comb)

कंघी को साफ करने का पहला स्‍टेप है उसमें च‍िपके बालों को न‍िकालना। ऐसा करने के ल‍िए आप पेंस‍िल को कंघी में च‍िपके बालों में फंसाकर उसे न‍िकाल लें। कई बार लोग कंघी में च‍िपके बालों को तेजी से न‍िकालने की कोश‍िश करते हैं ज‍िससे कंघी से ब्र‍िसल्‍स खराब हो जाते हैं पर आपको हल्‍के हाथों से कंघी या हेयर ब्रश पर च‍िपके बालों को न‍िकालना है। 

2. कंघी को भी चाह‍िए स्‍क्रबिंग (Comb needs scrubing)

scrub your comb

जैसे आपकी त्‍वचा को स्‍क्रब करने की जरूरत होती है ठीक वैसे ही आपको अपनी कंघी या हेयर ब्रश को भी स्‍क्रब करने की जरूरत पड़ती है। इससे कंघी के ब्र‍िसल्‍स सॉफ्ट होंगे और उसमें गंदगी या हेयर प्रोडक्‍ट नहीं च‍िपकेगा। कंघी को स्‍क्रब करने के ल‍िए आपको टूथब्रश के इस्‍तेमाल से कंघी में जमी गंदगी को बाहर न‍िकालना है। इससे ज‍ितना कुछ कंघी पर च‍िपका है वो सब कुछ बाहर न‍िकल जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- बालों में लकड़ी की कंघी का करें इस्तेमाल, जानें प्लास्टिक की कंघी की तुलना में लकड़ी की कंघी के 5 बड़े फायदे

3. कंघी को हफ्ते में 2 बार धोएं (Clean your comb twice in week)

आपको कंघी को हफ्ते में 2 बार धोकर साफ करने की जरूरत है। कंघी को साफ करने के लि‍ए आपको माइल्‍ड शैम्‍पू, स्‍पंज और गरम पानी की जरूरत होगी। एक बाउल में माइल्‍ड शैम्‍पू या कोई माइल्‍ड क्‍ल‍ींजर डालें और उसमें गरम पानी एड करें फ‍िर स्‍पंज की मदद से कंघी को दोनों तरफ से साफ करें। अच्‍छी तरह साफ करने के बाद पानी बदलें और कुछ देर के ल‍िए पानी में कंघी को डुबोकर रखें इससे कंघी में जमी गंदगी साफ हो जाएगी। 

4. कंघी को ड‍िस्‍इंफेक्‍ट करें (Disinfect your comb)

use vinegar to clean comb

कंघी या हेयर ब्रश को केवल धोना काफी नहीं है आपको बालों और स्‍कैल्‍प को बैक्‍टेर‍िया मुक्‍त रखने के ल‍िए कंघी को ड‍िस्‍इंफेक्‍ट करना भी बहुत जरूरी है। ऐसा न करने से कंघी के कीटाणु आपके बाल पर च‍िपक जाएंगे। कंघी को ड‍िस्‍इंफेक्‍ट करने के ल‍िए आधा कप गरम पानी में व‍िनेगर डालें और कंघी को 20 म‍िनट के ल‍िए उसमें रख दें। व‍िनेगर से कंघी में छुपे बैक्‍टेर‍िया या गंदगी न‍िकल जाएगी। इस सल्‍यूशन में आप सोडा और नींबू भी म‍िलाएं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में क्यों होते हैं आपके बाल रूखे और बेजान, जानें 5 कारण

5. कंघी को सुखाने का तरीका (Dry your comb)

जब कंघी या हेयर ब्रश धुल जाए तो उसे एक साफ तौल‍िए पर रख दें। इससे कंघी या हेयर ब्रश का सारा पानी न‍िकल जाएगा। अगर हेयरब्रश घना है तो उसे रातभर सूखने के ल‍िए छोड़ दें। जब कंघी सूख जाए तो उसे कुछ देर के ल‍िए धूप में जरूर रखें। कई बार नमी कंघी में रह जाती है ज‍िससे आपको इंफेक्‍शन हो सकता है इसल‍िए कंघी को धोकर धूप में जरूर रखें। 

इन आसान तरीकों से आप अपने हेल्‍दी बालों और स्‍कैल्‍प के ल‍िए कंघी को बैक्‍टेर‍िया मुक्‍त बना सकते हैं। 

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer