घर पर बचे चावल से बनाएं केराटिन हेयर मास्क, बाल बनेंगे खूबसूरत, रेशमी और चमकदार

रात के बचे हुए चावल अगर आप फेंक देते हैं, तो आज से नहीं फेकेंगे। क्योकि आज हम आपको इससे एक बेहतरीन केराटीन हेयर पैक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 17, 2021Updated at: Jun 17, 2021
घर पर बचे चावल से बनाएं केराटिन हेयर मास्क, बाल बनेंगे खूबसूरत, रेशमी और चमकदार

कोरोनाकाल में ब्यूटी पार्लर जाकर अपने चेहरे और बालों की चमक बढाना थोड़ा मुश्किल हो चुका है। क्योंकि इस समय कोरोना की वजह से कई दुकानें और पार्लर बंद है। साथ ही इस दौरान पार्लर जाना थोड़ा रिस्की भी हो सकता है। इसलिए कई महिलाएं पार्लर जाना सेफ नहीं समझती हैं। इसके अलावा वातावरण में बढ़ते प्रदूषण और खानपान की वजह से स्किन और चेहरे पर काफी बुरा असर पड़ने लगता है। बालों में पोषक तत्वों की कमी की वजह से कई लोगों के बाल डल और बेजान नजर आने लगे हैं। अगर आपके बाल भी डल और बेजान हो गए हैं और आप पार्लर जाकर किसी तरह का ट्रीटमेंट नहीं ले पा रही हैं, तो घबराएं नहीं। आप घर ही केराटीन हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है, बल्कि घर पर मौजूद बचे हुए चावल से ही आप केटाटीन ट्रीटमेंट ले सकते हैं। चलिए जानते हैं घर पर किस तरह बचे हुए चावल से तैयार करें केराटीन हेयर मास्क-

चावल से कैसे करें कैराटीन ट्रीटमेंट?

आवश्यक सामाग्री

  • बासी उबले हुए चावल- 2 चम्मच
  • अंडे का सफेद भाग - 1 चम्मच
  • नारियल का दूध - 2 चम्मच
  • ऑलिव ऑयल - 1 बड़ा चम्मच

कैराटीन पैक विधि

सबसे पहले एक बड़ी सी कटोरी लें। इसमें सफेद चावल को अच्छी तरह से मथें। अब इसमें अंडा, नारियल दूध और ऑलिव ऑयल मिक्स करें। लीजिए आपका पैक तैयार है। 

कैराटीन पैक लगाने की विधि

कैराटीन हेयर पैक लगाने के लिए सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें। इसके बाद तैयार हेयर पैक को अपने बालों में लगाएं और कंघी करें। इसके बाद करीब 40 से 45 मिनट तक अपने बालों को खुला रखकर सूखने दें। जब आपके बाल अच्छे से सूख जाए, तो इसे दोबारा शैंपू से साफ कर लें। इस हेयर पैक को लगाने के बाद आपको अपने बाल सिल्की और स्ट्रेट नजर आएंगे। सप्ताह में दो बार आप इस होममेड केराटीन हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। केराटीन ट्रीटमेंट लेने के 3 दिन बाद अपने बालों में तेल लगाएं।

इसे भी पढ़ें - हेयर फॉल का कारण हो सकती हैं ये 6 बीमारियां, पहचाने इनके संकेत

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है चावल?

चावल में विटामिन बी और विटामिन ई भरपूर रूप से पाया जाता है। बालों में चावल का इस्तेमाल करने से भरपूर प्रोटीन मिलती है। इतना ही नहीं बालों की जड़ों को मजबूत बनाए रखने में भी चावल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। शाइनी और सिल्की बालों के लिए चावल काफी असरदार है। 

घर पर आप इस केराटीन ट्रीटमेंट को अपनाकर अपने बालों को पोषण प्रदान कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपके बालों को किसी तरह का कोई साइड-इफेक्ट नहीं होगा। ऐसे दौर में घर पर यह ट्रीटमेंट आपके और आपके बालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer